आपकी ये 10 ब्यूटी हैबिट्स आपके चेहरे को बना सकता है बदसूरत

आपकी ये 10 ब्यूटी हैबिट्स आपके चेहरे को बना सकता है बदसूरत

हर लड़की खूबसूरत दिखना चाहती है। लेकिन कॉस्मेटिक्स चीजों पर ज्यादा ध्यान देती है जोकि स्किन के लिए अच्छी नहीं होती। इसलिए जरूरी है कि कुछ ब्यूटी हैबिट्स को अपने जीवन में अपनाया जाए। इन ब्यूटी हैबिट्स को हर लड़की को फॉलो करना चाहिए। इसलिए आज हम आपको बताएंगे उन गलतियों के बारे में जो हम सब करते हैं। और हम जानेगें उन ब्यूटी हैबिट्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपनी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत बना सकती हैं।

स्किन मॉइश्‍चराइज न करना

ज्यादातर महिलाएं अपने स्किन को मॉस्चराइज नहीं करती हैं। कभी अपने बिजी शेड्यूल के कारण तो कभी लापरवाही में। लेकिन ऐसा करना आपके स्किन के लिए सही नहीं है। क्योंकि स्किन की नमी समय के साथ खोती जाएगी और आपको ड्राई स्किन की समस्या बढ़ने लगेगी। इसलिए त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए मॉइश्‍चराइज करना बहुत जरूरी है।

अधिक गर्म पानी से नहाना

ठंड के मौसम में हॉट शावर लेना बहुत राहत तो दिलाता है लेकिन यह आपकी त्वचा की सबसे बाहरी परत को डैमेज कर देता है, जिससे ड्राई स्किन की समस्या होती है। इसलिए हमेशा गुनगुने पानी से ही नहाएं।

आपकी ये 10 ब्यूटी हैबिट्स आपके चेहरे को बना सकता है बदसूरत

सोने से पहले चेहरा न धोना

रात में सोते वक्त अगर चेहरा क्लीन करके नहीं सोते हैं तो जाहिर है त्वचा संबंधी समस्याएं होंगी। इसलिए चाहे आप वर्किंग वीमेन हैं या फिर घर पर रहती हैं। सोने से पहले आप फेशियल वाइप्स या माइल्ड क्लींजर से चेहरा साफ करें।

मेकअप लगाकर सोना

अगर आप बिना मेकअप उतारे ही सो जाती हैं तो समय से पहले एजिंग प्रोसेस शुरू हो जाएगा। मुहासें, दाग-धब्बे आदि की समस्या होने लगेगी। इसलिए सोने से पहले हमेशा मेकअप उतार कर सोएं।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करना

सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है। हालांकि, आज भी कई महिलाओं को लगता है कि उन्हें सनस्क्रीन की जरूरत नहीं है। लेकिन सूरज की हानिकारक किरणें आपकी त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को उभार सकती हैं। यही नहीं त्वचा संबंधी अन्य कई समस्याएं भी हो सकती हैं।

इसके अलावा प्रीमैच्योर एजिंग के साथ-साथ स्किन कैंसर तक की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए कम-से-कम 30 एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन लगाएं और हर दो-तीन घंटे में रीअप्लाई करें। और सिर्फ फेस पर ही नहीं, गर्दन, हाथ और शरीर के वे सभी अंग जहां सीधे धूप पड़ता हो।

आपकी ये 10 ब्यूटी हैबिट्स आपके चेहरे को बना सकता है बदसूरत

बहुत अधिक वैक्सिंग करवाना

अक्सर लड़कियां 15-20 दिनों में ही वैक्सिंग करवाती। लेकिन ऐसा न करें। हल्के बाल आने पर वैक्सिंग अवॉइड करें। महीने में एक बार ही वैक्सिंग करवाएं वरना स्किन रफ और लूज हो जाएगी।

एक्सफोलिएट अधिक या न करना

किसी भी चीज को ज्यादा या कम करना नुकसानदायक होता हैं। ऐसे में स्क्रबिंग ज्यादा करने से त्वचा को ग्लोइंग इफेक्ट देनेवाले नेचुरल ऑयल्स निकल जाते हैं और त्वचा रफ और ड्राई होने लगती है।

अगर आपको मुंहासों व फ्लेकी स्किन की समस्या है, तो वो एक्सफोलिएट करने से बढ़ सकती है। इसी तरह से बहुत-सी महिलाएं स्क्रब नहीं करती है या फिर बहुत कम करती है जिससे डेड स्किन सेल्स व रोमछिद्रों में जमी गंदगी साफ नहीं हो पाती और स्किन डल होने लगती है। इसलिए हफ्ते में एक या दो बार स्क्रब जरूर करें।

लिप्स का केयर न करना

अधिकांश महिलाएं अपने चेहरे की देखभाल तो करती है। लेकिन होंठों की स्किन पर ध्यान नहीं देतीं, जिससे फटे व ड्राई लिप्स की समस्या हो जाती है। यह आपके एजिंग प्रोसेस को फास्ट कर सकता है। इसलिए अपने होठों को मॉइश्‍चराइज और स्क्रब करती रहें। साथ ही ऐसी लिपस्टिक लगाएं जिसमें मॉइश्‍चर हो या फिर नियमित रूप से लिप बाम का प्रयोग करें।

आपकी ये 10 ब्यूटी हैबिट्स आपके चेहरे को बना सकता है बदसूरत

मुँहासे को बार-बार छुना

मुंहासों की समस्या होने पर उन्हें बार-बार छूने व फोड़ने संक्रमण ज्यादा फैल जाता है और स्किन पर उनके मार्क्स पड़ जाते हैं। इसलिए मुहांसों को छुएं नहीं और न ही फोड़ें। साफ पानी से चेहरा धोते रहे। डॉक्टर को दिखाएं।

खराब लाइफस्टाइल हैबिट्स

कुछ लाइफस्टाइल के खराब हैबिट्स के चलते स्किन डैमेज होती है। जैसे-

  • स्मोकिंग और अल्कोहल से स्किन ड्राई होती है। इसके अलावा प्रीमैच्योर एजिंग की भी समस्या हो सकती है।
  • बहुत अधिक मीठा खाने से भी एजिंग प्रोसेस तेज होता है। क्योंकि शुगर आपकी स्किन के कोलाजन को डैमेज करके सैगी स्किन यानी त्वचा का ढीलापन को बढ़ाता है।
  • बहुत अधिक डायटिंग भी आपकी त्वचा को लूज कर सकती है और इससे स्ट्रेचमार्क की समस्या भी हो सकती हैं। क्योंकि बार-बार वजन घटने-बढ़ने से त्वचा फैलती व सिकुड़ती है, जिससे स्किन लूज होने लगती है।
  • नींद पूरी न होना।
  • एक्सरसाइज न करना।
  • पानी कम पीना
  • गंदे बिस्तर पर सोना।
  • तनाव लेना।

[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.