ए.आर. रहमान की माँ करीमा बेगम का निधन, तस्वीर शेयर कर दी श्रद्धांजलि

ए.आर. रहमान की माँ करीमा बेगम का निधन, तस्वीर शेयर कर दी श्रद्धांजलि

मुम्बई: संगीतकार ए.आर. रहमान की माँ करीमा बेगम का आज सोमवार को निधन हो गया। इस बात की जानकारी रहमान ने ट्वीट कर दी। अपनी माँ के एआर रहमान बेहद करीब थे और उन्हीं के कहने पर संगीत की दुनिया में आए थे। यही वजह से वो अक्सर अपने स्टेज शो के दौरान अपनी मां को याद किया करते रहे हैं।

रहमान ने आज दोपहर को अपनी माँ की तस्वीर शेयर की लेकिन उन्होंने उसके साथ कुछ नहीं लिखा।उनके फैंस इस पोस्ट पर उनकी माँ को श्रद्धांजल‍ि दे रहे हैं। पहले रहमान का नाम कस्तूरी था जिसे बदलकर उन्होंने करीमा बेगम रख लिया था। पहले ए.आर. रहमान का नाम भी दिलीप कुमार था जिसे उन्होंने भी से बदल लिया था।

ये भी पढ़ें: जब जाना फैन ने रखा है उनके नाम पर फास्ट फूड सेंटर का नाम, पहुंच गए मिलने

ए.आर. रहमान जब 9 साल के थे, तभी उन्होंने अपने पिता आर.के. शेखर को खो दिया था। उन्होंने कुछ समय पहले चेन्नई टाइम्स के साथ एक बातचीत में अपनी माँ को लेकर कहा था, “मेरी माँ ने संगीत में मेरी प्रतिभा को पहचाना था, न कि मैंने।”

उन्होंने कहा था, “जब मैं नौ साल का था तभी मेरे पिता का देहांत हो गया था। तब मेरी मां पिताजी के म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स को उधार पर देकर घर चलाती थीं। उन्हें इन इक्व‍िपमेंट्स को बेचकर इसके इंटरेस्ट पर घर का खर्च चलाने की सलाह भी दी गई पर उन्होंने ऐसा करने से मना कर दिया था। मेरी माँ कहती थीं कि मेरा बेटा है, वो इन सामान की देखभाल करेगा।”

माँ के बारे में रहमान ने कहा, “उनमें संगीत का ज्ञान था। आध्यात्मिक तौर पर वे सोच में और फैसले लेने में मुझसे बहुत बड़ी हैं। उदाहरण के लिए मेरे संगीत लेने के पीछे उनका फैसला उन्होंने ग्यारहवीं में मेरी स्कूल छुड़वा दी और संगीत को आगे ले जाने की सलाह दी। और यह उनका विश्वास था कि संगीत ही मेरी दुनिया है।”

ये भी पढ़ें: गौहर खान और जैद दरबार का वेडिंग एलबम आया सामने, फैंस दे रहे हैं जमकर बधाई

रहमान का परिवार पहले हिन्दू हुआ करता था पर आगे चलकर उन्होंने इस्लाम धर्म अपना लिया। एक बार रहमान ने परिवार के घर्म परिवर्तन को लेकर एक इंटरव्यू में बताया था कि जब 23 साल की उम्र में उनकी बहन की तबीयत बहुत खराब हो गई थी, तो उनके लिए दुआ मांगने रहमान का पूरा परिवार इस्लामिक धार्मिक स्थल पहुंच गया। जिसके बाद उनकी बहन की तबीयत ठीक हो गई। उसके बाद से रहमान के परिवार ने इस्लाम धर्म अपना लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.