शशिकला का निधन, वह अभिनेत्री जिसने पर्सनल लाइफ में बहुत दु:ख झेले

शशिकला का निधन, वह अभिनेत्री जिसने पर्सनल लाइफ में बहुत दु:ख झेले

दिग्गज अभिनेत्री शशिकला का निधन हो गया है। वह 88 साल की थीं। उन्होंने अपने आवास पर अंतिम सांस ली। खबरों के मुताबिक, कोलाबा के चर्च में शोक सभा आयोजित की जाएगी। सिनेजगत के लोगों ने शशिकला के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

शशिकला ने 70 के दशक में कई हिट फिल्में दीं। उन्होंने करीब 100 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया। शशि का पूरा नाम शशिकला जावलकर था। शशि एक मराठी परिवार से ताल्लुक रखती थीं। मुस्कुराते चेहरे वाली शशिकला ने अपनी जिंदगी में बहुत स्ट्रगल किया और पर्सनल लाइफ में भी काफी दु:ख झेले। 

उनके पिता का महाराष्ट्र के सोलापुर में कपड़ों का बड़ा बिजनेस था। उनके पास छह बिल्डिंग थीं। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था, “मेरे पिता पूरी कमाई अपने छोटे भाई को भेज देते थे। वो लंदन में पढ़ाई कर रहा था। हम छह भाई-बहन थे। पिता ने अपने परिवार से जयादा भाई की जरूरतें पूरी की।”

ये भी पढ़ें: सुपरस्टार रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के अवार्ड देने का एलान

उन्होंने बताया था, “एक समय ऐसा आया जब उनके छोटे भाई यानी मेरे चाचा की बहुत अच्छी नौकरी लग गई। लेकिन तब वो हमारे परिवार को भूल गए। मेरे पिता दिवालिया हो गए। वो दिन बहुत मुश्किल भरे थे। करीब आट दिन तक हम लोगों को खाना नहीं मिला। हम लोग इंतजार करते थे कि कोई हमें अपने घर पर लंच के लिए इनवाइट कर ले।”
 
शशिकला ने आगे बताया था, “इसके बाद मेरे पिता से बहुत से लोगों ने कहा कि शशिकला देखने में सुंदर है और अच्छी एक्टिंग भी कर लेती है। इसे फिल्मों में काम मिल जाएगा। तब मेरे पिता परिवार के साथ मुंबई आ गए। मैं 11 साल की थी। मैंने एक स्टूडियो से दूसरे स्टूडियो जाकर काम ढूंढ़ना शुरू किया। इसी दौरान मेरी मुलाकात एक्ट्रेस और सिंगर नूरजहां से हुई। नूरजहां को मैं अच्छी लगी और उन्होंने अपने पति से कहकर मुझे फिल्म में काम दिलवा दिया।”

शशिकला ने इस तरह 1945 में फिल्म ‘जीनत’ में काम किया। उन्हें 25 रुपये इस फिल्म में काम करने के लिए मिले थे। इस फिल्म के बाद उन्हें कई फिल्मों में काम किया। शशिकला ने फिल्मों में कामयाबी मिलने के बाद एक्टर के.एल. सहगल के रिलेटिव ओम प्रकाश सहगल से शादी कर ली। कुछ वक्त दोनों का काफी अच्छा गुजरा। लेकिन इस दौरान शशिकला ने दो बेटियों को भी जन्म दिया। लेकिन आगे चलकर दोनों के बीच मनमुटाव और लड़ाई-झगड़े होने लगे।

शशिकला का निधन, वह अभिनेत्री जिसने पर्सनल लाइफ में बहुत दु:ख झेले

ये भी पढ़ें: सलमान खान से शादी करने भारत आई थी उनकी ये एक्स गर्लफ्रेंड, 14 की उम्र में हुआ था रेप

तनाव दोनों के बीच इतना बढ़ गया कि एक दिन शशिकला ने घर-परिवार और बेटियों को छोड़ देने का फैसला किया और एक शख्स के साथ विदेश चली गईं। ये उनके जीवन की सबसे बड़ी गलती थी। शशिकला ने इस बात के बारे में एक इंटरव्यू में कहा था, “जिस शख्स के साथ मैं विदेश गई उसने मुझे मेंटली और फिजिकली खूब टॉर्चर किया। बड़ी मुश्किल से खुद को बचाकर इंडिया लौटी।” 

उन्होंने आगे कहा था, ‘वापस आकर मैं पागलों की तरह सड़क पर घूमती थी। फुटपाथ पर सोती थी। कोई कुछ हाथ में खाने के लिए रख देता था तो वो खा लेती थी। शांति की तलाश में आश्रम और मंदिरों में भटकती रहती थी।” इसके बाद कोलकाता गईं और मदर टेरेसा के साथ नौ सालों तक रहीं। लोगों की सेवाएं कीं। जब थोड़ी शांति मिली तो दोबारा मुंबई आकर फिल्मों में काम शुरू किया। शशिकला फिलहाल अपनी छोटी बेटी और दामाद के साथ रहती थीं। बड़ी बेटी की कैंसर की वजह से पहले मौत हो गई थी।

शशिकला को फिल्म ‘आरती’ में नेगेटिव भूमिका निभाने के लिए काफी सराहना मिली। यह फिल्म 1962 में आई थी। फिल्म में उनके अलावा मीना कुमारी, अशोक कुमार और प्रदीप कुमार भी मुख्य भूमिकाओं में थे। इसके अलावा उन्होंने ‘खूबसूरत’, ‘अनुपमा’, ‘बादशाह’, ‘आई मिलन की बेला’ और ‘कभी खुशी कभी गम’ जैसी फिल्मों में यादगार भूमिका निभाई।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ‘ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.