धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी समेत 5 गिरफ्तार

धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी समेत 5 गिरफ्तार

भोपाल: मध्यप्रदेश के इंदौर में कथित तौर पर हिंदू देवी-देवताओं का अपमान करने के आरोप में पुलिस ने पांच कॉमेडियन को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार लोगों में मुंबई के कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी भी शामिल हैं। द इंडियन एक्सप्रेस अखबार के मुताबिक, पांचों लोगों की गिरफ्तारी हिंदूवादी नेता एकलव्य गौड़ सिंह की शिकायत पर की गई हैं। एकलव्य गौड़ भाजपा विधायक और महापौर मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड़ के बेटे हैं।

खबरों के मुताबिक, मुनव्वर फारूकी और चार अन्य लोगों को जमानत पुलिस ने कोर्ट में पेश किया लेकिन जिला कोर्ट ने जमानत देने से इंकार कर दिया। इसके साथ ही कोर्ट ने पांचों को 13 जनवरी तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। बताया जा रहा है कि नए साल पर शुक्रवार को यहां एक कैफे में कार्यक्रम आयोजित हुआ था जिसको लेकर पांचों लोगों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है।

एकलव्य गौड़ का आरोप है कि 1 जनवरी को हुए कार्यक्रम में हिन्दू देवी-देवताओं और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पर अभद्र टिप्पणियां की गई थीं। दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम) अमन सिंह भूरिया ने गुजरात के जूनागढ़ से ताल्लुक रखने वाले फारूकी और चार अन्य लोगों की जमानत अर्जियों को खारिज कर दिया।

ये भी पढ़ें: ‘एक्टर्स को टारगेट करना अब आसान हो गया है, कोई भी कर सकता है बदनाम’

अदालत में बहस के दौरान फारूकी के वकील अंशुमन श्रीवास्तव ने दलील दी कि उनके मुवक्किल के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में लगाए गए आरोप अस्पष्ट हैं और यह मामला पार्टीगत राजनीति से प्रेरित होकर दर्ज कराया गया है। हास्य कलाकार के पक्ष में पैरवी करते हुए करते हुए श्रीवास्तव ने भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के संवैधानिक प्रावधानों का हवाला दिया और फारूकी को जमानत पर रिहा किए जाने की गुहार लगाई।

वहीं, तुकोगंज थाने के प्रभारी कमलेश शर्मा ने बताया, “हास्य कार्यक्रम के विवादास्पद वीडियो फुटेज के साथ एकलव्य की लिखित शिकायत पर फारूकी और कार्यक्रम के आयोजन से जुड़े चासर स्थानीय लोगों (एडविन एंथोनी, प्रखर व्यास, प्रियम व्यास और नलिन यादव) के खिलाफ शुक्रवार देर रात केस दर्ज किया गया।” थाना प्रभारी के मुताबिक, सभी आरोपियों की उम्र 18 से 25 साल के बीच है।

उधर एकलव्य सिंह ने कहा, “मैं और मेरे कुछ साथी टिकट खरीदकर कार्यक्रम में पहुंचे, जहां फारूकी को बतौर मुख्य हास्य कलाकार बुलाया गया था। इस कार्यक्रम में अभद्र टिप्पणियां करते हुए हिन्दू देवी-देवताओं का मजाक बनाया जा रहा था। कार्यक्रम में गोधरा कांड और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का अनुचित जिक्र भी किया गया था।”

ये भी पढ़ें: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व गृह मंत्री सरदार बूटा सिंह का निधन

हालांकि, एकलव्य सिंह ने हास्य कार्यक्रम के कथित आपत्तिजनक शब्दों का विशिष्ट विवरण नहीं दिया। उन्होंने आगे कहा, “हास्य कार्यक्रम में तमाम आपत्तिजनक बातें चल रही थीं। हमने इनका वीडियो बनाया और कार्यक्रम रुकवाकर श्रोताओं को कैफे से बाहर निकाला। फिर हम कार्यक्रम के हास्य कलाकारों और आयोजकों को पकड़कर तुकोगंज पुलिस थाने ले गए।”

बता दें कि भाजपा विधायक के बेटे एकलव्य सिंह गौड़ हिन्द रक्षक नामक स्थानीय संगठन के संयोजक हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संगठन के कार्यकर्ताओं ने कैफे में हंगामे के दौरान स्टैंडअप कॉमेडियन की पिटाई भी की। हालांकि, एकलव्य ने इन आरोपों से इनकार किया है।

ये भी पढ़ें: 24 घंटे में आंदोलन में शामिल 2 किसानों की मौत, मध्य प्रदेश में तीसरे ने लगाया फांसी

पुलिस ने फारूकी समेत पांचों आरोपियों के विरुद्ध भारतीय दंड विधान की धारा 295-ए (किसी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से जान-बूझकर किए गए विद्वेषपूर्ण कार्य), धारा 269 (ऐसा लापरवाहीभरा काम करना जिससे किसी जानलेवा बीमारी का संक्रमण फैलने का खतरा हो) और अन्य संबद्ध प्रावधानों के तहत एफआईआर दर्ज किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.