अफगानिस्तान छोड़कर भागे राष्ट्रपति अशरफ गनी और उप-राष्ट्रपति अमीरुल्लाह सालेह

अफगानिस्तान छोड़कर भागे राष्ट्रपति अशरफ गनी और उप-राष्ट्रपति अमीरुल्लाह सालेह

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और उपराष्ट्रपति अमीरुल्लाह सालेह ने काबुल के घेराबंदी के बाद देश को छोड़ दिया है। तालिबान के लड़ाके अब काबुल शहर में धीरे-धीरे दाखिल हो रहे हैं। टोलो न्यूज ने सूत्रों के हवाले से दोनों के अफगानिस्तान छोड़ने की जानकारी दी है।

बताया जा रहा है कि देश छोड़ने से पहले तालिबान का एक दल राष्ट्रपति भवन सत्ता के हस्तांतरण के लिए उनसे मिलने पहुंचा था। बताया जा रहा है कि रविवार को नई अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में अली अहमद जलाली को चुना गया है।

अफगान प्रेसिडेंशियल पैलेस एआरजी में तालिबान को सत्ता हस्तांतरित करने के लिए बातचीत चल रही है। खामा प्रेस न्यूज एजेंसी के मुताबिक, राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला के बारे में कहा जाता है कि वे इस प्रक्रिया में मध्यस्थता कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: सरकार पर CJI का तंज, कहा- अब तो बिना बहस पास हो रहे हैं कानून

न्यूज एजेंसी द एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को अफगानिस्तान के तीन अधिकारियों ने बताया कि तालिबान राजधानी में कलाकन, काराबाग और पघमान जिलों में है। तालिबान ने अपने आक्रमण को तेज करते हुए देश के बड़े हिस्से पर कब्जा जमा लिया और अफगान सुरक्षा बलों को अमेरिकी सेना के हवाई सहयोग के बावजूद खदेड़ दिया है।

उन्होंने सवाल उठाया कि अमेरिका के प्रशिक्षण और अरबों डॉलर खर्च करने के बावजूद सुरक्षाबलों की स्थिति खराब कैसे हो गई। कुछ दिनों पहले ही अमेरिकी सेना ने अनुमान जताया था कि एक महीने से कम समय में ही राजधानी पर तालिबान का कब्जा हो जाएगा।

अल-जजीरा चैनल को दिए एक इंटरव्यू में तालिबान के प्रवक्ता सुहैल शाहीन ने बताया कि चरमपंथी काबुल शहर के शांतिपूर्ण हस्तांतरण का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने अपने लड़ाकों और सरकार के बीच किसी भी संभावित वार्ता की जानकारी देने से इनकार कर दिया। हालांकि यह पूछने पर कि तालिबान किस तरह का समझौता चाहता है, इस पर शाहीन ने माना कि वे चाहते हैं कि केंद्र सरकार बिना किसी शर्त के आत्मसमर्पण कर दें।

ये भी पढ़ें: तालिबान ने राजधानी काबुल को चारों ओर से घेरा, जल्द हो सकता है सत्ता का हस्तांतरण

गोपनीयता की शर्त पर अफगानिस्तान के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि तालिबान के वार्ताकार सत्ता हस्तांतरण पर चर्चा करने के लिए रविवार को राष्ट्रपति आवास पहुंचे हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि सत्ता हस्तांतरण कब होगा।

एक वीडियो संदेश में कार्यवाहक रक्षा मंत्री बिस्मिल्ला खान ने कहा, ”एक प्रतिनिधिमंडल को अधिकार दिया गया है जो अफगानिस्तान पर समझौता करने के लिए कल दोहा (कतर) जाएगा। मैं आपको काबुल की सुरक्षा का आश्वासन देता हूं।”


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.