जब दिव्या भारती ने पढ़ाई से छुटकारा पाने के लिए बॉलीवुड में ली इंट्री

जब दिव्या भारती ने पढ़ाई से छुटकारा पाने के लिए बॉलीवुड में ली इंट्री

बॉलीवुड एक्ट्रेस दिव्या भारती ने अपनी खूबसूरती और शानदार अभिनय से कई सालों तक दर्शकों के दिलों पर राज किया। भले ही वो आज इस दुनिया में नहीं हैं पर आज भी उन्हें उनके फैंस नहीं भूले हैं। 1993 में अचानक एक बिल्डिंग से गिरकर मौत की खबर आने के बाद फिल्म इंडस्ट्री में मातम छा गया। वो उन चंद एक्ट्रेस में से थी जिन्होंने फिल्मी दुनिया में बहुत ही कम समय में पहचान बना ली थी। लोग उनकी खूबसूरती और मासूमियत के कायल थे। पर क्या आपको मालूम है कि उन्होंने फिल्मों में पढ़ाई से बचने के लिए एंट्री ली थी।

दरअसल, बॉलीवुड हंगामा को कुछ दिनों पहले दिव्या भारती के माता-पिता ने एक इंटरव्यू दिया था, जिसमें उन्होंने दिव्या के बारे में कई सारी दिचस्प बातें बताई थीं। इस दौरान उन्होंने बताया था, “वो (दिव्या भारती) अक्सर गरीब बच्चों को बाजार ले जाया करती थी और उनके लिए कई सामान खरीदती थी। वो अपने पास पैसे कभी भी नहीं रखती थी इसलिए वो दुकानदार से साजिद से पैसे लेने के लिए कहा करती थी।”

ये भी पढ़ें: आमिर खान ने ऐसा क्या किया जिसकी वजह से दिव्या भारती बाथरूम में घंटों रोईं?

उनकी माँ मीता भारती ने इंटरव्यू के दौरान बताया था कि दिव्या कभी भी फिल्मों में काम नहीं करना चाहती थी और न ही उन्हें अमीर बनने की इच्छा रखती थी। उनको पढ़ाई-लिखाई में बिल्कुल भी मन नहीं लगता था। दिव्या तो शादी करके अपना घर बसाना चाहती थी। इतना ही नहीं उन्होंने पढ़ाई से छुटकारा पाने के लिए ही फिल्मों में काम करना शुरू किया था।

जब दिव्या भारती ने पढ़ाई से छुटकारा पाने के लिए बॉलीवुड में ली इंट्री

फिल्मों में आने को लेकर दिव्या की माँ ने तब कहा था, “दिव्या को फिल्मों के ऑफर्स मिलने लगे थे। हमारे बगल वाली बिल्डिंग में एक निर्माता रहा करते थे, उनके मैनेजर हमेशा हमारे घर आकर घंटों बैठा करते थे। इसी दौरान उन्होंने ही दिव्या को फिल्म साइन करने ले किए कहा था और वादा भी किया था कि तीन महीने में शूटिंग पूरी भी हो जाएगी। इसके बाद दिव्या ने एक बार मुझसे पूछा था- माँ अगर मैं फिल्मों में काम कर लूं, तो मेरी पढ़ाई का क्या होगा?”

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड के वे कलाकार जिन्होंने परिवार के खिलाफ जाकर की शादी

मैंने दिव्या से कहा था, “अगर फिल्मों में काम करना हैं, तो पढ़ाई छोड़नी पड़ेगी।” उनकी माँ ने आगे बताया कि दिव्या पढ़ाई में बिल्कुल अच्छी नहीं थी। फिर क्या था दिव्या ने अपनी माँ से फिल्मों में काम करने के लिए पिता से अनुमति मांगने को कहा और उनके पिता ने हाँ कह दिया। इसके बाद दिव्या ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

जैसा कि मालूम है कि दिव्या भारती ने साल 1990 से लेकर 1993 तक काम किया। उन्होंने सिर्फ तीन सालों में 20 फिल्में किए। साल 1992 में सनी देओल के साथ उनकी थ्रिलर फिल्म ‘विश्वात्मा’ आई, जिसने उन्हें जबरदस्त मिली। इस फिल्म का सॉन्ग ‘सात समुंदर पार’ बहुत ही पसंद किया गया। वह एक तरह से आते ही फिल्मी दुनिया में छा गईं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.