हाथ-पैर में झनझनाहट का कारण क्या है? जानें लक्षण और बचाव के उपाय

हाथ-पैर में झनझनाहट का कारण क्या है? जानें लक्षण और बचाव के उपाय

कई बार हमारे हाथों या फिर पैरों में लगातार बैठने से झनझनाहट होने लगती है। कुछ समय के लिए करंट सा महसूस होता है। हालांकि, ये कोई बीमारी या फिर कोई गंभीर समस्या नहीं है। लेकिन इस समस्या को मेडिकल में पैरेस्थेसिया कहते हैं। ज्यादातर यह पैर, उंगलियां, हाथ और तलवे में होता है। ये क्यों होता है हम सब के मन में सवाल आता है। तो आज जानते हैं कहीं इसके पीछे कोई बड़ा कारण तो नहीं है।

झनझनाहट की वजह

❑ ऐसे तो एक ही अवस्था में लंबे समय तक बैठे रहने पर ऐसा हो सकता है। लेकिन इसके अन्य कारणों को भी जान लेते हैं ताकि इसे अनदेखा नहीं किया जा सके।

❑ कमर या फिर गर्दन की नस में कभी चोट लगी हो तो हाथ या फिर पैर में झनझनाहट महसूस होती है।

❑ गठिया यानी थायराइड की बीमारी होने पर भी यह समस्या हो सकती है।

❑ शरीर में पोटेशियम, कैल्शियम या फिर विटामिन की कमी होने से भी यह समस्या होती है।

❑ शरीर के नसों पर ज्यादा प्रभाव पड़ने से भी हो सकता है।

❑ धूम्रपान करने या फिर बहुत ज्यादा शराब पीने से भी ऐसा होता है।

❑ कीमोथेरेपी के दौरान भी ऐसा हो सकता है।

❑ माइग्रेन, डायबिटीज, मिर्गी, थायराइड या स्ट्रोक की वजह से भी झनझनाहट महसूस हो सकती है।

हाथ-पैर में झनझनाहट का कारण क्या है? जानें लक्षण और बचाव के उपाय

ये भी पढ़ें: बाइपोलर डिसऑर्डर या मैनिक डिप्रेशन क्या है? जानें लक्षण और इलाज के तरीके

झनझनाहट के लक्षण

हाथ-पैरों में झनझनाहट होने पर चुभन-सी या फिर करंट-सा महसूस होता है। शरीर का कोई हिस्सा सुन्न पड़ जाता है। शरीर में कमजोरी और थकान महसूस होगी और शरीर ठंडा पड़ सकता है।

झनझनाहट का इलाज

अगर शरीर में किसी भी तरह का विटामिन की कमी है तो डॉक्टर की सलाह लेकर सप्लीमेंट लें। अपना शुगर लेवल और ब्लड प्रेशर टाइम टाइम पर चेक करवाते रहे। नियमित रुप से एक्सरसाइज और योग करें। ज्यादा देर तक एक ही अवस्था में न बैठे। कभी-कभार झनझनाहट हो तो चिंता की बात नहीं है लेकिन हमेशा होता हो तो फुल बॉडी टेस्ट करवाएं। साथ ही डॉक्टर से अपनी समस्या साझा जरूर करें।

नोट: यह एक सामान्य जानकारी है। यह लेख किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर है।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.