कहीं EVM खराब तो कहीं कर्मचारियों ने जबरन कमल पर बटन दबवाया

कहीं EVM खराब तो कहीं कर्मचारियों ने जबरन कमल पर बटन दबवाया

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी है। पश्चिमी यूपी के 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। वोटिंग सुबह 7 से शाम 6 बजे तक चलेगी। जानकारी के लिए बता दें कि पहले चरण में 623 प्रत्याशी मैदान में हैं जिनमें 73 महिलाएं हैं। इसके अलावा 9 मंत्री भी सियासी दंगल में हैं।

पहले चरण में कुल 22783739 वोटर हैं, जिनमें 12331251 पुरुष और 10451053 महिला वोटर्स हैं। साल 2017 के चुनाव में इन 58 सीटों में भाजपा ने 53 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, सपा-बसपा ने दो-दो और रालोद महज एक सीट जीत पाई थी।

समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर कहा है कि आगरा जिले की फतेहाबाद विधानसभा-49, बूथ नंबर-56 पर ईवीएम मशीन बंद हो गई है जिला प्रशासन और चुनाव आयोग संज्ञान लेकर सुचारू रूप से मतदान कराना सुनिश्चित करे।

कहीं EVM खराब तो कहीं कर्मचारियों ने जबरन कमल पर बटन दबवाया

ये भी पढ़ें: दोपहर 1 बजे तक 35% वोटिंग, शामली में सबसे अधिक और नोएडा में सबसे कम मतदान

सपा ने ये भी आरोप लगाया कि बुलंदशहर की खुर्जा विधानसभा-70, बूथ संख्या-451 पर ड्यूटी अधिकारी वोट नहीं डालने दे रहे हैं। तैनात पुलिसकर्मी भी मतदाताओं से झड़प कर रहे हैं। चुनाव आयोग से मामले का संज्ञान लेकर कार्रवाई की मांग की है।

कई जगहों से ये भी खबर आई है कि कई बुजुर्गों को नहीं डालने दिया गया। बूथ पर पहुंचने पर अधिकारियों ने कहा कि आपका वोट पहले ही डाला जा चुका है। दरअसल, समाजवादी पार्टी सुबह मतदान शुरू होने के बाद से लगातार अनियमितता का आरोप लगा रही है।

चुनाव आयोग से पार्टी ने शिकायत की है कि आगरा के बाह सीट के एक बूथ पर एक बुजुर्ग पार्टी के चुनाव निशान साइकिल पर वोट देना चाह रहा था, लेकिन वहां मौजूद कर्मचारियों ने उससे जबरन कमल पर बटन दबवा दिया।

ये भी पढ़ें: लखीमपुर हिंसा के आरोपी आशीष मिश्रा को हाई कोर्ट से मिली जमानत

इतना ही नहीं सपा का कहना है कि ईवीएम में खराबी लाने और कुछ लोगों को मतदान करने से रोकने का काम सत्ता पक्ष की ओर से जानबूझकर किया जा रहा है। सुबह बागपत से एक फर्जी वोटर भी पकड़ा गया है जिसे स्थानीय लोगों की मदद से पकड़कर पुलिस के हवाले किया गया था।

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने आरोप लगाया है कि मशीन खराब नहीं है, बल्कि उसे जान-बूझकर खराब किया जा रहा है। उनका कहना है कि चुनाव आयोग की ओर से बताया गया था कि मशीन खराब होने पर उसे बनाने के बजाए नई मशीन लगाई जाएगी। जिससे मतदान कार्य में देरी न होने पाए।

वोटिंग में हो रही देरी को लेकर लोगों गुस्सा जताया र है। कुछ लोगों ने तंज कसते हुए कहा कि यह तो पहले ही पता था कि मशीन खराब हो जाएगी। वहीं, मुजफ्फरनगर की बुढ़ाना सीट से भाजपा प्रत्याशी उमेश मलिक ने पोलिंग सेंटर पर युवक को जमकर पीट दिया। भाजपा प्रत्याशी ने न सिर्फ युवक को कॉलर पकड़कर पीटा बल्कि युवक पर फर्जी मतदान का आरोप भी लगाया।

शाम 5 बजे तक आगरा में 56.52%, अलीगढ़ में 57.25%, बागपत में 61.25%, बुलंदशहर में 60.57%, गौतम बुद्ध नगर में 53.48%, गाजियाबाद में 52.43%, हापुड़ में 60.53%, मथुरा में 58.12%, मेरठ में 58.23%, मुजफ्फरनगर में 62.09% और शामली में 61.75% वोट पड़े. कुल 57.79% वोट पड़े।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.