उमरा के नियम में बदलाव, अब सिर्फ तीन तरह के लोगों को ही मिलेगी इजाजत

उमरा के नियम में बदलाव, अब सिर्फ तीन तरह के लोगों को ही मिलेगी इजाजत

सऊदी अरब सरकार ने कोरोना के मद्देनजर उमरा का नियम में तब्दीली की है। नए नियम के मुताबिक, अब उमरा करने के लिए कोविड-19 वैक्सीन लगवाना जरूरी है। सऊदी अधिकारियों ने बताया कि जो लोग कोरोना का टीका लगवा चुके हैं उन्हें ही उमरा करने की इजाजत होगी। सिर्फ कोविड-19 का टीका लगवा चुके लोग ही रमजान के महीने में उमरा के लिए जा पाएंगे।

एक बयान में सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्रालय ने कहा है कि तीन श्रेणियों के लोगों को ‘प्रतिरक्षित’ माना जाएगा- पहला जिन लोगों ने वैक्सीन की दो खुराकें ली हुई हैं, दूसरा उन लोगों को जिन्होंने 14 दिन पहले खुराक ली हो और तीसरा वे लोग जो कोरोना वायरस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। इन्हीं तीन तरह के लोगों को उमरा की इजाजत दी जाएगी मक्का की मस्जिद अल-हरम में नमाज पढ़ने की छूट होगी।

ये भी पढ़ें: सलमान रश्दी ने कहा, आज गहरे अंधकार और धर्मांधता में प्रवेश कर गया है भारत

सरकारी में बयान में कहा गया है कि रमजान के दौरान नीति के लागू किए जाने से मस्जिद अल-हरम की परिचालन क्षमता बढ़ जाएगी। साथ ही बयान में ये भी कहा गया है कि यह शर्त मदीना में पैगंबर मोहम्मद की मस्जिद, मस्जिद-ए-नबवी के लिए भी लागू होंगी।

हज और उमरा मंत्रालय ने बताया कि यह नीति रमजान महीने से शुरू होगी, जो इस महीने के मध्य में शुरू होने वाला है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि यह कब तक जारी रहेगा। यह भी साफ नहीं है कि क्या यह दिशा-निर्देश, जो सऊदी अरब में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच लागू किया गया है, को इस साल के हज यात्रा के लिए बढ़ाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: एक तरफ 5 राज्यों में मतदान जारी, दूसरी तरफ TMC नेता के घर के बाहर मिला EVM

बता दें कि सऊदी अरब ने कोरोना संक्रमण के 3,93,000 से अधिक मामले दर्ज किए हैं और अब तक महामारी के चलते 6,700 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, सरकार ने 3.4 करोड़ आबादी वाले देश में अब तक 50 लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीन की खुराक दी है।

आधुनिक इतिहास में पिछले साल कोरोना के चलते सबसे कम लोग हज के लिए आए थे। बीते साल केवल 10 हजार सऊदी नागरिक ही हज में शामिल हो पाए थे। जबकि अन्य सालों में दुनियाभर से लाखों लोग हज के लिए मक्का पहुंचते रहे हैं। साल 2019 में करीब 25 लाख लोग ही हज के लिए पहुंचे थे।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ‘ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.