सभी 50 राज्यों की राजधानियों में हथियारबंद हमले की तैयारी में हैं ट्रंप समर्थक: FBI

सभी 50 राज्यों की राजधानियों में हथियारबंद हमले की तैयारी में हैं ट्रंप समर्थक: FBI

वाशिंगटन: अमेरिकी खुफिया एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टीगेशन (एफबीआई) ने चेतावनी दी है कि 50 अमेरिकी राज्यों में सशस्त्र हमले हो सकते हैं। एफबीआई ने खुफिया जानकारी के आधार पर सुचना दी है कि सभी 50 अमेरिकी राज्यों की राजधानियों में और वाशिंगटन डीसी में सशस्त्र विरोध की योजना बनाई जा रही है। सुचना के मुताबिक, नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के 20 जनवरी को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में ट्रंप समर्थक चरमपंथियों द्वारा घातक हिंसा करवा सकते हैं।

अपनी ऑनलाइन पोस्ट पर ट्रम्प समर्थकों और धुर दक्षिणपंथियों ने आने वाली कई तारीखों पर विरोध प्रदर्शन करने की योजना बनाई है। इन तारीखों में 17 जनवरी को देशभर के शहरों में सशस्त्र प्रदर्शन और राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह पर वाशिंगटन डीसी में एक मार्च निकालने की बात कही गई है।

ये भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट में आज की सुनवाई पूरी, अगले आदेश तक तीनों कृषि कानून पर रोक

सीएनएन और अन्य मीडिया समूहों को एफबीआई की ओर से मिली एक बुलेटिन के अनुसार, 16 जनवरी से लेकर कम से कम 20 जनवरी तक सभी 50 राज्यों की राजधानियों में और अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में 17 जनवरी से 20 जनवरी के बीच सशस्त्र विरोध प्रदर्शन की योजना बनाई जा रही है।

दिलचस्प बात यह है कि डोनाल्ड ट्रम्प ने खुद 24 जनवरी तक राष्ट्रीय राजधानी के लिए एक आपातकालीन घोषणा जारी की है। 20 जनवरी को ट्रंप के अन्य समर्थक समूह भी मिलियन मिलिशिया मार्च की योजना बना रहे हैं।

उधर, एक रेडियो साक्षात्कार में सोमवार को वेस्ट वजीर्निया से रिपब्लिकन सांसद माइक एजींगर ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ‘हमें डीसी बुलाया था।’ माइक ने कहा कि ट्रंप के वफादारों की भीड़ ‘प्ररेणादायी और देशभक्त’ थी।

माइक ने वेस्ट वर्जीनिया मेट्रो न्यूज से बात करते हुए कल कहा, “मेरा ख्याल है कि राष्ट्रपति ने मिशन का लक्ष्य स्पष्ट कर दिया है।” माइक नौ राज्यों के उन एक दर्जन से अधिक सांसदों में से एक हैं जो पिछले बुधवार को अमेरिकी संसद भवन पर हमला करने वाली भीड़ का हिस्सा थे। उन्होंने चुनाव में धोखाधड़ी के निराधार आरोपों का समर्थन किया है।

ये भी पढ़ें: टिकरी बॉर्डर पर एक और किसान की मौत, अब तक 56 किसानों की गई जान

गौरतलब है कि बीते बुधवार को ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल हिल पर चढ़ाई कर दिया था और भारी तबाही मचाई थी। इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद मौजूदा राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाया गया है।

वहीं अमेरिकी जनता से वाशिंगटन की मेयर मुरियल ब्राउजर ने सोमवार को अपील की वे जो बाइडन के शपथ ग्रहण वाले सप्ताह में वाशिंगटन आने से बचें। उन्होंने इस बात पर चिंता जताई है कि देश की राजधानी में और हिंसा करने की तैयारी की जा रही है। बाउजर ने कहा कि ऐसा नहीं है कि 20 जनवरी को ट्रंपवाद का खात्मा हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.