सुप्रीम कोर्ट में आज की सुनवाई पूरी, अगले आदेश तक तीनों कृषि कानून पर रोक

सुप्रीम कोर्ट में आज की सुनवाई पूरी, अगले आदेश तक तीनों कृषि कानून पर रोक

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने अगले आदेश तक तीन कृषि कानूनों को लागू करने पर रोक लगा दी है। वहीं कोर्ट ने बातचीत के लिए एक कमेटी भी बनाई है। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने, “हम कृषि कानून का अमल स्थगित करेंगे, लेकिन अनिश्चित काल के लिए नहीं। हमारा मकसद सिर्फ सकारात्मक माहौल बनाना है। उस तरह की नकारात्मक बात नहीं होनी चाहिए जैसी एम.एल. शर्मा ने आज सुनवाई के शुरू में की।” किसानों के वकील शर्मा ने कहा था कि किसान कमिटी के पास नहीं जाएंगे। कानून रद्द हो।

सुप्रीम कोर्ट ने कमिटी को लेकर साफ किया, “यह कमिटी हमारे लिए होगी। इस मुद्दे से जुड़े लोग कमिटी के सामने पेश होंगे। कमिटी कोई आदेश नहीं देगी, न ही किसी को सजा देगी। यह सिर्फ हमें रिपोर्ट सौंपेगी। हमें कृषि कानूनों की वैधता की चिंता है। साथ ही किसान आंदोलन से प्रभावित लोगों की जिंदगी और संपत्ति की भी फिक्र करते हैं। हम अपनी सीमाओं में रहकर मुद्दा सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: उच्चतम न्यायालय में सुनवाई शुरू, कोर्ट ने कहा- हम किसानों की जमीन की रक्षा करेंगे

मुख्य न्यायाधिस ने कहा, “कल इन लोगों ने कहा था कि वह किसान से बात करके प्रोटेस्ट के बारे में बताएंगे। वह अभी तक नहीं आए। क्या बात है।” वहीं, हरीश साल्वे ने कहा, “यही मैं कह रहा हूं कि इतना आसान नहीं है। इतने सारे संगठन हैं। किसी का कुछ पता नहीं। सिख फॉर जस्टिस एक अलग तरह का संगठन है। वह लोग वहां मौजूद है। कैसे बात होगी आगे। इसलिए कोर्ट ये कह दे कि जो कमिटी में आना चाहता है वह आए।”

वहीं अटॉर्नी जेनरल के.के. वेणुगोपाल ने अदालत में कहा, “कुछ खालिस्तानी संगठन के होने की बात कही जा रही है। ऐसे कुछ लोगों के दिल्ली में आने की बात कही जा रही है। वो लोग कहा आएंगे और कहां जाएंगे। कहां रहेंगे… इस बारे में नहीं पता। हम कल आईबी रिपोर्ट कोर्ट में जमा करेंगे।”

बता दें कि भारतीय किसान यूनियन ने कमिटी के लिए अपनी तरफ से जस्टिस मार्कंडेय काटजू और जस्टिस कुरियन जोसेफ का नाम सुझाया है। हालांकि, सीजेआई ने कहा कि हम अपने हिसाब से कमिटी का गठन करेंगे।

ये भी पढ़ें: टिकरी बॉर्डर पर एक और किसान की मौत, अब तक 56 किसानों की गई जान

फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में आज की सुनवाई पूरी हो गई है। किसान नेता राकेश टिकैत ने सुनवाई के बाद कहा, “हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अब चर्चा करेंगे, उसके बाद ही कुछ फैसला लेगे।” हालांकि, उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली निकाली जाएगी।

सीजेआई ने किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए चार समस्याओं की एक कमिटी बनाई है। इस कमेटी में भारतीय किसान यूनियन के जितेंद्र सिंह मान, डॉ. प्रमोद कुमार जोशी, अशोक गुलाटी (कृषि विशेषज्ञ) और अनिल शेतकारी के नाम शामिल किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.