आज होगा नीतीश कैबिनेट पहला विस्तार, देखें BJP-JDU के संभावित मंत्रियों की लिस्ट

आज होगा नीतीश कैबिनेट पहला विस्तार, देखें BJP-JDU के संभावित मंत्रियों की लिस्ट

नीतीश कुमार को बिहार की सत्ता संभाले हुए तकरीबन तीन महीने दिन हो चुके हैं। उनके कैबिनेट का विस्तार आज मंगलवार को होगा है। जिसपर काफी वक्त से सबकी नजरें हैं। माना जा रहा है कि बीजेपी के नौ और जदयू के आठ नेता मंत्री पद की शपथ लेगें।

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कुल 74 सीटें जीती थीं, वहीं जेडीयू के खाते में सिर्फ 43 सीटें आई थी। हालांकि, इससेप पहले भी कई बार कई बार मंत्रिमंडल विस्तार की तारीखें आईं। कई दूसरे दूसरे दलों और नेताओं से भी नीतीश कुमार की बैठक हुई लेकिन बात नहीं हुआ।

इससे पहले ये भी संभावना जताई जा रही थी कि नीतीश कुमार अलग राह अपना सकते हैं पर ऐसा हुआ नहीं। माना जा रहा था कि वह कुछ अलग कर सबको चौंका सकते हैं। लेकिन दूसरे दलों के शर्तों ने तत्काल भाजपा के साथ बने रहने को मजबूर कर दिया है।

ये भी पढ़ें: ओवैसी ने पूछा- मोदी ओबामा को अपने हाथों से चाय पेश करते हैं, किसानों को क्यों नहीं?

बिहार बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल मंत्रिमंडल विस्तार से पहले आजपटना पहुंच गए। इस दौरान उनके साथ बीजेपी के वरिष्ठ नेता और एमएलसी शाहनवाज हुसैन भी मौजूद रहे। चर्चा जोरो पर है कि शाहनवाज हुसैन भी नीतीश कैबिनेट का हिस्सा हो सकते हैं और उन्हें सरकार में कोई बड़ा मंत्रालय दिया जा सकता है।

जिन जेडीयू के 8 नेताओं को मंत्री बनाया जा सकता है इनके नाम हैं-

  1. श्रवण कुमार,
  2. संजय झा,
  3. जयंत राज,
  4. मदन सहनी
  5. सुमित सिंह
  6. लेशी सिंह
  7. सुनील कुमार
  8. बसपा से जदयू में शामिल हुए जमा खान भी बन सकते हैं

ये भी पढ़ें: राजेश खन्ना ने जब कोर्ट में कहा, जज साहब मुझे गिरफ्तार कीजिए और सलाखों के पीछे डालिए

सुत्रों के मुताबिक, भाजपा ने जिन 9 नेताओं को कैबिनेट विस्तार के लिए भेजा है उनमें-

  1. प्रमोद कुमार
  2. आलोक रंजन
  3. नितिन नवीन
  4. नीरज बबलू
  5. नरायण साह
  6. शहनवाज हुसैन
  7. सुभाष सिंह
  8. सम्राट चौधरी
  9. जनक राम (अभी एमएलए)

नीतीश कुमार ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा था, “जब भी मुझे बीजेपी से लिस्ट मिल जाएगी, हम कैबिनेट विस्तार करेंगे।” फिलहाल, नीतीश कुमार को लेकर बिहार के कैबिनेट में 14 सदस्य हैं। इनमें से सात बीजेपी की सीटे हैं, जिनमें दो उप-मुख्यमंत्री की सीटें हैं और पांच सीटें जेडीयू के पास हैं। बाकी दो सीटें छोटे गठबंधन के साथियों- जीतन राम मांझी की हिंदुस्तान अवाम मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी को दी गई हैं। अधिकतम 36 लोग कैबिनेट में हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.