जब राजेश खन्ना ने कहा, जज साहब मुझे गिरफ्तार कीजिए और सलाखों में डाल दीजिए

जब राजेश खन्ना ने कहा, जज साहब मुझे गिरफ्तार कीजिए और सलाखों में डाल दीजिए

बॉलीवुड सुपरस्टार राजेश खन्ना अपने समय के फिल्म इंडस्ट्री में सबसे बड़ा नाम हुआ करता था। उनकी तूती बोलती थी। लेकिन उनसे जुड़ा एक वाक्या है जो उस समय के शायद ही कोई हो जो भूल पाया हो। जब उन्होंने कहा था कि जज साहब मुझे गिरफ्तार कर लीजिए। मुझे सलाखों के पीछे डाल दीजिए।

अगर आपको लग रहा है कि ये कोई उनके फिल्म का डायलॉग है तो बता दूं जी नहीं यह डायलॉग उनके किसी फिल्म का डायलॉग नहीं है बल्कि ये बात उन्होंने भरी कोर्ट में जज को कहा था। दरअसल, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने उनपर आरोप लगाया था कि उन्होंने अपने बंगले आशीर्वाद में एक मिनी थिएटर बना रखा है और उसे बनाने में लगे पैसे का भी जिक्र नहीं की। यही नहीं आयकर विभाग ने उन पर 3,61,506 रुपये का जुर्माना लगा दिया।

इस केस में राजेश खन्ना को कोर्ट की ओर से तीन वॉरंट जारी किए गए, लेकिन न तो वो खुद कोर्ट पहुंचे न ही उनका कोई वकील पहुंचा। तब जाकर उन्हें कोर्ट ने चौथा और आखिरी वॉरंट जारी किया। अब तो राजेश खन्ना को कोर्ट पहुंचना ही था। भीड़ के बीच अचानक राजेश खन्ना कोर्ट पहुंच गए।

एक्टर अन्नू कपूर के मुताबिक, राजेश खन्ना ने चिल्लाते हुए कोर्ट में कहा, “जज साहब मुझे गिरफ्तार कर लीजिए। मुझे सलाखों के पीछे डाल दीजिए।” उनके इस तेवर को देखते हुए जज वीएस पाटिल भी भड़क गए और उसी तेवर में कहा, “मैं तुम्हें और तुम्हारे वकील को अगली बार से यहां नहीं देखना चाहता।”

दिलचस्प बात ये है कि उस दिन जज वीएस पाटिल का अदालत में आखिरी दिन था क्योंकि उनका ट्रांसफर कुर्ला कोर्ट में हो गया था। इसलिए उन्होंने इस केस में राजेश खन्ना को बरी कर दिया। इसके बाद इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने फैसले के खिलाफ हाई कोर्ट में अपील दायर की, लेकिन वहां भी फैसला राजेश खन्ना के पक्ष में ही गया।

1983 में मिनी थिएटर का निर्माण राजेश खन्ना ने अपने बंगले में कराया था और उसी के चलते उन पर बेनामी प्रॉपर्टी का केस दर्ज हो गया। राजेश खन्ना ने अपनी मिनी थिएटर से कमाई का खुलासा भी नहीं किया। उस दौरान यह बात भी हुई कि उन्होंने पत्नी डिंपल कपाड़िया के नाम से 3.51 लाख रुपये खर्च किए लेकिन इस बात की भी जानकारी नहीं दी।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुकट्विटरटेलीग्रामइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.