फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सारकोजी समेत तीन लोगों को 3 साल कैद की सजा

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सारकोजी समेत तीन लोगों को 3 साल कैद की सजा

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सारकोजी को तीन साल कैद की सजा सुनाई गई है। सारकोजी को पेरिस की एक अदालत ने भ्रष्टाचार के आरोपों में दोषी पाते हुए उन्हें ये सजा सुनाई है। जिसमें से दो साल की सजा निलंबित होगी। किसी पूर्व राष्ट्रपति को आधुनिक फ्रांस में भ्रष्टाचार के लिए कैद की सजा का यह पहला मामला है।

हालांकि, अदालत ने कहा है कि सारकोजी चाहें तो घर पर हिरासत में रखे जाने का आग्रह कर सकते हैं। लेकिन उन्हें इस दौरान इलेक्ट्रॉनिक ब्रेसलेट पहनना होगा। कोर्ट ने इस मुकदमे में सारकोजी के सह-अभियुक्त, उनके वकील और लंबे समय से उनके साथी 65 वर्षीय थियेरी हैर्त्सोग और रिटायर्ड मजिस्ट्रेट 74 वर्षीय गिल्बेयर अजीबैर्ट को भी दोषी पाया है। इन सभी को तीन साल कैद की सजा सुनाई गई है।

अदालत ने सारकोजी और उनके सह-अभियुक्तों को सबूत के आधार पर भ्रष्टाचार के लिए समझौता करने का दोषी पाया। अपराध को गंभीर बताते हुए अदालत ने कहा कि वे एक पूर्व राष्ट्रपति द्वारा किए गए, जिन्होंने अपनी हैसियत का इस्तेमाल एक मजिस्ट्रेट को बचाने के लिए किया जिसने उनके निजी हितों को फायदा पहुंचाया था। अदालत ने कहा कि उन्हें वकील होने के नाते यह अच्छी तरह पता था कि वे अवैध काम कर रहे हैं।

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सारकोजी समेत तीन लोगों को 3 साल कैद की सजा
फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सारकोजी

ये भी पढ़ें: BJP बाहर कहती है CAA लागू करेंगे पर असम में बोलने की हिम्मत नहीं होती: प्रियंका गांधी

आरोपों से इंकार

पिछले साल दस दिनों तक चले मुकदमे के दौरान निकोलस सारकोजी ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इंकार किया था। यह भ्रष्टाचार का मुकदमा फरवरी 2014 में एक टेलिफोन बातचीत पर केंद्रित था। उस समय जांच कर रहे जज ने 2007 के राष्ट्रपति चुनाव अभियान के लिए पैसा इकट्ठा करने पर जांच शुरू की थी। अप्रत्याशित रूप से जांच के दौरान पता चला कि सारकोजी और हैर्त्सोग एक-दूसरे से एक गोपनीय टेलिफोन के जरिए बात करते रहे हैं जो पॉल बिस्मुथ नाम के एक शख्स के नाम पर रजिस्टर्ड थी।

जांचकर्ताओं को इस टेलिफोन पर हुई बातचीत की रिकॉर्डिंग से संदेह हुआ कि सारकोजी और हैर्त्सोग मजिस्ट्रेट अजीबैर्ट को फ्रांस की सबसे धनी महिला लिलियाने बेटेनकोर्ट के मुकदमे की जानकारी देने के बदले मोनाको में नौकरी की पेशकश कर रहे थे।

सारकोजी ने फोन पर बातचीत में हेर्त्सेग से अजीबैर्ट के बारे में कहा था, “मैं उन्हें आगे बढ़ाऊंगा, मैं उनकी मदद करूंगा।” हैर्त्सोग ने ऐसी ही एक और बातचीत में सारकोजी को याद दिलाया कि वे मोनाको दौरे पर अजीबैर्ट के समर्थन में कुछ शब्द कहें।

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सारकोजी समेत तीन लोगों को 3 साल कैद की सजा
फ्रेंकोइस बेट्टेंकोर्ट मेयर्स अपनी माँ लिलियन बेटेनकोर्ट के साथ बाएं (फोटो क्रेडिट- जेरूसलम पोस्ट)

ये भी पढ़ें: कोरोना संख्या 11,44,17,054 के पार, WHO ने कहा- 2021 में नहीं मिलेगा छुटकारा

लोरियाल कंपनी की मालकिन

मेकअप का सामान बनाने वाली कंपनी लोरियाल की मालकिन फ्रेंकोइस बेट्टेंकोर्ट मेयर्स के मामले में सारोकोजी के खिलाफ न्यायिक कार्रवाई रोक दी गई थी। अजीबैर्ट को मोनाको वाली नौकरी नहीं मिली। हालांकि, अभियोजन पक्ष के वकीलों का मानना था कि फ्रांसीसी कानून के तहत साफ तौर पर किया गया वादा भी भ्रष्टाचार है, भले ही वादे को पूरा नहीं किया गया हो। सारकोजी ने किसी गलत इरादे से इंकार किया और अदालत में कहा कि उनका पूरा राजनीतिक जीवन लोगों की थोड़ी मदद करने पर आधारित है, बस इतना ही, थोड़ी-सी मदद।

इस मुकदमे में वकील और उसके क्लाइंट के बीच बातचीत की गोपनीयता बहस का बड़ा मुद्दा था। मुकदमे के दौरान सारकोजी ने कहा था, “आपके सामने वह इंसान खड़ा है जिसके 3700 निजी फोनकॉल रिकॉर्ड किए गए हैं, मैंने इसके लिए क्या किया था?”

तब सारकोजी के वकील जैकलीन लाफों ने दलील थी कि पूरा मुकदमा एक वकील और उसके क्लाइंट के बीच हुई गपशप पर आधारित है। अदालत ने कहा, “बातचीत की टैपिंग कानूनी है, यदि वह भ्रष्टाचार से संबंधित मामले में सबूत पाने में मदद करे।”

निकोलस सारकोजी अपनी पत्नी के साथ (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें: चाय बागान में मजदूरों के साथ दिखीं प्रियंका गांधी, कहा- देश के लिए बहुमूल्य है श्रम

एक और मुकदमा

2017 के राष्ट्रपति चुनावों में निकोलस सारकोजी ने कंजरवेटिव पार्टी की उम्मीदवारी नहीं मिली थी जिसके बाद उन्होंने सक्रिय राजनीति से संन्यास ले लिया था। जिसके बाद उस चुनाव में इमानुएल माक्रों राष्ट्रपति चुने गए थे। अभी भी सारकोजी दक्षिणपंथी मतदाताओं में काफी लोकप्रिय हैं और पर्दे के पीछे राजनीति में अहम भूमिका निभाते हैं।

राष्ट्रपति माक्रों के साथ भी सारकोजी के अच्छे रिश्ते हैं। और कहा जाता है कि कुछ मुद्दों पर वे उन्हें सलाह भी देते हैं। सारकोजी के खिलाफ इसी महीने एक और मुकदमा चलेगा। यह मुकदमा 2012 के राष्ट्रपति चुनावों में अवैध चंदों के सिलसिले में हैं और इसमें सारकोजी के साथ 13 और लोग अभियुक्त हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.