इन 4 घरेलू उपायों से भगाएं मच्‍छर, हानिकारक कॉइल और लिक्विड से है बेहतर

इन 4 घरेलू उपायों से भगाएं मच्‍छर, हानिकारक कॉइल और लिक्विड से है बेहतर

जैसे-जैसे मौसम का तापमान ऊपर उठ रहा है वैसे-वैसे मच्छरों का आतंक बढ़ता जा रहा है। सर्दी में अच्छी बात ये होती है कि मच्छर नहीं पनपते। लेकिन गर्मी में इनका आतंक पढ़ जाता है। अक्सर हम बाजार में मिलने वाले कई तरह के कॉइल या मॉस्कीटो लिक्विड का इस्‍तेमाल इन्हें भगाने के लिए करते हैं।

मगर सेहत के लिहाज से इन सभी चीजों का नियमित इस्‍तेमाल हानिकारक होता है। क्योंकि कॉइल और मॉस्किटो लिक्विड्स में हानिकारक रसायन होते हैं, जिसके कई साइड इफेक्ट्स होते हैं। ऐसे में अगर आप मच्‍छरों को अपने घरों से भगाने के लिए कुछ घरेलू उपाय करें तो बेहतर होगा। आइए जानते हैं कि मच्छरों को भगाने वाले ये घरेलू उपाय क्या हैं।

नारियल और नीम तेल

मच्छरों को खुद से दूर रखने के लिए आप नीम और नारियल के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नीम और नारियल के तेल को समान मात्रा में मिला लीजिए और उसे अपने शरीर पर हल्‍के हाथ से लगा लीजिए। ऐसा करने से मच्‍छर नहीं काटेंगे और आपसे दूर रहेंगे।

ये भी पढ़ें: आपकी नींद में लापरवाही है जानलेवा, जानिए कम सोने के नुकसान

मच्छर भगाएगा कपूर

अगर आपके घर में कपूर है तो आप इसका इस्तेमाल मच्छरों के खिलाफ कर सकते हैं। जब शाम को मच्छरों आतंक बढ़े तो अपने कमरे में कपूर जला कर रख दीजिए। पर ध्यान से साथ ही कमरे के खिड़की और दरवाजे भी बंद कर दीजिए।। फिर कुछ देर बाद दरवाजे को खोल दी। थोड़ी ही देर में मच्छर रफ्फू-चक्कर हो जाएंगे।

नीम तेल का दीपक

कपूर का इस्तेमाल एक और तरीके से कर सकते हैं। आप नीम तेल और कपूर का इस्तेमाल मच्‍छरों को भगाने के लिए कर सकते हैं। अपने बेड से कुछ दूरी पर रात को सोने से पहले कपूर और नीम के तेल का दीपक जला लीजिए। यकीन जानिए इसकी गंध से मच्छर दूर भाग जाएंगे।

ये भी पढ़ें: एड़ी के दर्द से चलने-फिरने में हो रही दिक्कत तो ऐसे करें मसाज, मिलेगा तुरंत आराम

लहसुन पेस्ट या स्प्रे

मच्छरों को भगाने के लिए आप चाहें तो लहसुन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। क्योंकि इसके तेज गंध से मच्छर करीब नहीं आते हैं। सबसे पहले आप लहसुन का पेस्‍ट तैयार कर लीजिए और उसे अपने शरीर के खुले हिस्‍सों पर लगा लीजिए। ऐसा करने से मच्‍छर आपके आसपास भी भटकेंगे। अगर आप शरीर पर नहीं लगाना चाहते हैं तो लहसुन की कुछ कलियों को लीजिए और थोड़ा पानी में मिलाकर उबाल लीजिए। फिर पानी को स्प्रे बॉतल में भर लीजिए और जब मच्‍छर ज्‍यादा दिकाई दें छिड़काव करिए।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.