ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए शाहनवाज ने बेच दी SUV कार, लोग कहते हैं ‘ऑक्सीजन मैन’

ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए शाहनवाज ने बेच दी SUV कार, लोग कहते हैं ‘ऑक्सीजन मैन’

कोरोना को लेकर देशभर में हाहाकार मची हुई है। लोग इलाज के लिए तड़प-तड़प कर मर रहे हैं। सबसे अधिक जान मरीजों के समय पर ऑक्सीजन नहीं मिल पाने की वजह से हो रही है। दिल्ली से लेकर लखनऊ तक हर जगह एक जैसे हालात हैं। यही वजह है कि कई जगहों पर लोग ऑक्सीजन की गाड़ी लुट ले रहे हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो शांति के साथ लोगों की मदद कर रहे हैं।

उन्हीं में से एक हैं मुंबई के मलाड में रहने वाले शाहनवाज शेख। उन्होंने मौत की गोद में समा रहे लोगों को बचाने के लिए एक नई पहल ही है। शाहनवाज शेख एक फोन कॉल पर कोरोना मरीजों तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने इसके लिए एक टीम बना रखी है जिनके पास एक ‘कंट्रोल रूम’ है। यह टीम ऑक्सीजन जरूरतमंद लोगों तक ऑक्सीजन पहुंचाती है। यही वजह है कि शाहनवाज को अब लोग ‘ऑक्सीजन मैन’ कह कर पुराने लगे हैं।

ये भी पढ़ें: जब अभाव में मर रहे लोग, सरकार ने विदेशों में निर्यात कर दी 700 फीसदी ऑक्सीजन

शाहनवाज का कहना है कि उन्होंने लोगों की मदद करने के लिए कुछ दिनों पहले खरीदी अपनी 22 लाख रुपये की एसयूवी (SUV) गाड़ी बेच दी। उनको अपनी फोर्ड एंडेवर गाड़ी को बेचने के बाद जो पैसा मिला, उन पैसों में से 160 ऑक्सीजन सिलेंडर खरीद लिए। शाहनवाज ने कहा कि पिछले साल लोगों की मदद करने के दौरान उनके पैसे खत्म हो गए, जिसके बाद उन्होंने अपनी एसयूवी कार बेचने का फैसला लिया।

ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए शाहनवाज ने बेच दी SUV कार, लोग कहते हैं ‘ऑक्सीजन मैन’

जब ऑक्सीजन मैन शाहनवाज से पूछा गया कि लोगों की मदद करने की प्रेरणा उन्हें कब और कहां मिली तो उन्होंने बताया कि पिछले साल उनके एक दोस्त की पत्नी ने ऑक्सीजन की कमी की वजह से ऑटो रिक्शा में ही दम तोड़ दिया था। उन्होंने उस घटना के बाद फैसला लिया कि वह जरूरतमंदों की मदद करेंगे और मुंबई में मरीजों तक ऑक्सीजन पहुंचाएंगे ताकि कोई इसके चलते दम न तोड़े।

ये भी पढ़ें: ग्रेटा थनबर्ग ने हर जरूरतमंद तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए दान किए 1 लाख यूरो

उन्होंने बताया कि मरीजों तक तुरंत मदद पहुंचाने के लिए उन्होंने एक हेल्पलाइन नंबर भी शुरू की। शाहनवाज ने कहा, “पिछले साल की तुलना में इस साल स्थितियां ज्यादा विकट हैं। जहां जनवरी में ऑक्सीजन की डिमांड के लिए उन्हें 50 फोन आते थे, वहीं आजकल 500 से 600 फोन रोजाना आ रहे हैं। आलम यह है कि अब हम केवल 10 से 20 फीसदी लोगों तक ही मदद पहुंचा पा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उनके पास फिलहाल 200 ऑक्सीजन सिलेंडर हैं जिसमें 40 ऑक्सीजन सिलेंडर रेंट पर लिए गए हैं। शहनवाज ने बताया कि फोन करने वाले जो जरूरतमंद लोग यहां आकर ऑक्सीजन सिलेंडर लेने में सक्षम नहीं होते, उन्हें हम घर तक सिलेंडर पहुंचाने के लिए जाते हैं। ऑक्सीजन मैन ने बताया कि वह पिछले साल से लेकर अब तक लगभग 4,000 जरूरतमंदों की मदद कर चुके हैं।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.