हिंसा के बाद इस्तीफे का दौर शुरू, डिप्टी NSA और प्रेस सेक्रेटरी समेत अफसरों ने पद छोड़ा

हिंसा के बाद इस्तीफे का दौर शुरू, डिप्टी NSA और प्रेस सेक्रेटरी समेत अफसरों ने पद छोड़ा

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में शिकस्त के बाद भी डोनाल्ड ट्रंप और उनके समर्थक हार मानने को तैयार नहीं हैं। ट्रंप के समर्थकों ने बुधवार को वॉशिंगटन में स्थित कैपिटल बिल्डिंग पर चढ़ाई कर दी।

ट्रंप समर्थक पहले बिल्डिंग के अंदर घुसे और लुटपाट मचाया। इतना ही नहीं आग भी लगा दी। अमेरिका संसद में इस दौरान उपद्रवियों को रोकने में गोली चल गई। जिसमें एक महिला की जान चली गई।

इसपर पुलिस का कहना है कि अब तक कुल चार लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से तीन लोगों की मौत मेडिकल इमरजेंसी के दौरान हुई। बताया जा रहा है कि ट्रंप समर्थक संख्याबल में कम थे इसलिए पुलिसवालों को छकाते हुए संसद के अंदर घुस गए और उपद्रव करने लगे।

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने किया अमेरिकी संसद पर हमला, हिंसा में 4 लोगों की मौत

पुलिस का कहना है कि अभी सब कुछ नियंत्रण में है। फिर भी स्थिति को देखते हुए वॉशिंगटन डीसी में कर्फ्यू लगा है। साथ ही मेयर ने 15 दिन की इमरजेंसी का भी ऐलान कर दिया है।

अब इस घटना के बाद ट्रंप के कई साथी और रिपब्लिकन सांसद भी उनके खिलाफ खड़े हो गए हैं। और अब राष्ट्रपति पर महाभियोग चलाने की मांग कर रहे हैं। साथ ही ट्रंप से जुड़े कई अफसरों ने पद से इस्तीफा देना शुरू कर दिया है। डिप्टी एनएसए मैट पोटिंजर और व्हाइट की डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी सारा मैथ्यू इस्तीफा दे चुकी हैं।

खबर यह भी आ रही है कि इस हिंसा के विरोध में ट्रंप के एनएसए रॉबर्ट ओ. ब्रायन और डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ क्रिस लिडेल भी कैपिटल बिल्डिंग भी पद छोड़ सकते हैं। इससे पहले फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप की पत्नी की चीफ ऑफ स्टाफ स्टेफनी ग्रिशम ने भी इस्तीफा दे दिया।

ये भी पढ़ें: किसानों ने निकाला ट्रैक्टर मार्च, बताया गणतंत्र दिवस का ट्रेलर

वहीं दूसरी तरफ इस हमले जो बाइडेन ने राजद्रोह बताया है। उन्होंने कहा है कि यह वह अमेरिका नहीं, जिसकी हम कल्पना करते हैं। इस घटना को विश्व समूदाय ने लोकतंत्र पर हमला बताया है और इसकी कड़ी निंदा की जा रही है।

बता दें कि कैपिटल बिल्डिंग में ही संसद के दोनों सदनों (हाऊस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स और सीनेट) की बैठक होनी थी। इस बैठक में ट्रंप और बाइडेन को मिले इलेक्टोरल कॉलेज वोटों की गिनती होनी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.