दिल्ली कैंट रेप पीड़िता के परिवार से जाकर मिले राहुल गांधी, जानें पूरा घटनाक्रम

दिल्ली कैंट रेप पीड़िता के परिवार से जाकर मिले राहुल गांधी, जानें पूरा घटनाक्रम

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज बुधवार को जाकर कैंट रेप पीड़िता के परिवार से मुलाकात की। वे पीड़ित परिवार से मिलने उस जगह पर पहुंचे, जहां विरोध-प्रदर्शन चल रहा है। लेकिन वहां भीड़ काफी ज्यादा थी, जिसके चलते राहुल पीड़ित परिवार को लेकर अपनी कार में आए और उनके साथ बैठकर बात की।

राहुल गांधी ने पीड़ित परिवार से मुलाकात के बाद कहा, “मैंने परिवार से बात की और परिवार सिर्फ न्याय मांग रहा है, परिवार कह रहा है कि उन्हें न्याय नहीं मिल रहा है और उनकी पूरी मदद होनी चाहिए, जब तक उनको न्याय नहीं मिलेगा तब तक राहुल गांधी उनके साथ खड़ा है और एक इंच पीछे नहीं हटेगा।”

दिल्ली कैंट रेप पीड़िता के परिवार से मिले राहुल गांधी, जानें पूरा घटनाक्रम

उन्होंने एक ट्वीट भी किया है जिसमें लिखा है, “माता-पिता के आँसू सिर्फ़ एक बात कह रहे हैं- उनकी बेटी, देश की बेटी न्याय की हक़दार है। और इस न्याय के रास्ते पर मैं उनके साथ हूँ।”

ये भी पढ़ें: अनु मलिक का म्यूजिक चोरी के आरोप पर आया जवाब, बोले- अभी मैं बहुत दर्द में हूं

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम दिल्ली के कैंट में रविवार शाम को एक 9 साल की दलित लड़की के साथ कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। इतना ही नहीं हत्या के बाद उसका जबरन अंतिम संस्कार करवा दिया गया।

घटना के एक दिन बाद मंगवार को पीड़िता की माँ के पहलचान के आधार पर चार संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें एक पुजारी राधे श्याम, उसके लिए काम करने वाले दो लोग लक्ष्मी नारायण और कुलदीप और इसी इलाके का निवासी सलीम शामिल हैं।

बच्ची की माँ ने बताया कि आरोपियों ने उन्हें श्मशान घाट के कमरे में बंद कर दिया था और उनकी मर्जी के बगैर उनकी बेटी के शव को जला दिया गया। माँ ने कहा, “उन्होंने मुझे पैसे देने की कोशिश की। मुझे घर लौटने के लिए कहा और ये भी कहा कि किसी को मत बताना कि क्या हुआ था।”

वहीं बच्ची के पिता बताया, “जब तक आरोपियों को फांसी की सजा नहीं मिल जाती हमारा धरना जारी रहेगा।” उन्होंने आगे कहा, “पुजारी और अन्य तीन लोगों ने मेरी बेटी के साथ रेप किया और उसकी हत्या कर दी। अपने जघन्य अपराध को छिपाने के लिए उसके शव का अंतिम संस्कार कर दिया। हम चाहते हैं कि उन्होंने हमारी बेटी के साथ जो किया उसके लिए उन्हें मौत की सजा दी जाए। जब तक हमारी अपनी बेटी को इंसाफ नहीं मिलेगा तब तक हमारा धरना जारी रहेगा।”

आरोपियों के खिलाफ प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंसेज (पोक्सो) एक्ट और अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। साथ ही भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 376 (बलात्कार), 302 (हत्या), 506 (आपराधिक धमकी) और 204 (सबूत नष्ट करना) के तहत भी केस दर्ज किया गया है।

ये भी पढ़ें: हनी सिंह पर घरेलू हिंसा का केस, पत्नी ने अदालत का दरवाजा खटखटाया

पीड़िता के परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के साथ-साथ दिल्ली छावनी क्षेत्र के पुराना नंगल के निवासी कई दिनों से इंसाफ के विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं जिने आज राहुल गांधी मिलने पहुंचे। पीड़िता का परिवार मूल रूप से राजस्थान के भरतपुर का रहने वाला है। रोजगार की तलाश में परिवार दिल्ली आया था। यहां कूड़ा बीनकर घर का गुजारा होता था। मीडिया से बात करते हुए मृतका की माँ ने बताया, “फास्ट ट्रैक कोर्ट के माध्यम से आरोपियों को मौत की सजा ही उसकी बेटी को न्याय दिला सकती है।”

वहीं, पुलिस ने बताया, “मृत बच्ची, जो अपने माता-पिता की इकलौती संतान थी, रविवार शाम करीब साढ़े 5 बजे पास के श्मशान घाट के वाटर कूलर से पानी लेने गई थी। करीब आधे घंटे बाद, आरोपी ने पीड़िता की माँ को उस जगह बुलाया, जहां वह लड़की मृत पड़ी थी, और उसने यह दावा किया कि कूलर का उपयोग करते समय बच्ची को करंट लग गया था।

पुलिस उपायुक्त (दक्षिण पश्चिम) इग्नित प्रताप सिंह ने बताया, “आरोपी ने बच्ची की माँ को फोन किया और उन्हें सूचित किया कि उनकी लड़की की करंट से मौत हो गई है। उसके बाद मृत बच्ची की माँ ने उसके पिता को मौके पर बुलाया और फिर उन्होंने उसका शव देखा…। बच्ची की बायीं कलाई और कोहनी के बीच जलने के निशान थे और उसके होंठ नीले पड़ गए थे।”

दिल्ली कैंट रेप पीड़िता के परिवार से मिले राहुल गांधी, जानें पूरा घटनाक्रम

ये भी पढ़ें: दिल्ली दंगा: मुस्लिम शख्स की हत्या करने के मामले में 7 के खिलाफ आरोप तय

आरोपियों ने इसके बाद कथित तौर पर परिवार को धमकाया और उन्हें पुलिस को सूचित करने के खिलाफ चेतावनी दी। साथ हीं आरोपियों ने परिवार वालों को उसका जल्द दाह-संस्कार करने को कहा। डीसीपी प्रताप सिंह ने बताया, “उन्होंने परिवार वालों से कहा कि पुलिस में मामला दर्ज करेगी और फिर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज देगी जहां डॉक्टर उसके अंगों की चोरी कर लेंगे। इसके बाद उन्होंने परिवार की इच्छा के खिलाफ शव का दाह-संस्कार कर दिया।”

उन्होंने आगे बताया, “जब पीड़िता की मां ने शोर मचाया तो पुराना नंगल गांव के करीब 200 निवासी श्मशान घाट पर जमा हो गए और उन्होंने रविवार रात करीब साढ़े 10 बजे पुलिस नियंत्रण कक्ष में फोन किया। इसके बाद पुलिस द्वारा मौके से फॉरेंसिक और अन्य साक्ष्य इकठ्ठा किए गए।” मृतिका का परिवार अपनी रोजी-रोटी के लिए कूड़ा-करकट बीनने और साफ-सफाई करने का काम करता है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.