राहुल गांधी का BJP पर हमला, पूछा- क्या सिख या मुसलमान को पीटना हिंदू धर्म है?

राहुल गांधी का BJP पर हमला, पूछा- क्या सिख या मुसलमान को पीटना हिंदू धर्म है?

कांग्रेस नेता अल्पसंख्यकों को टारगेट करने को लेकर आरएसएस और भाजपा पर लगातार हमलावर हैं। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने शुक्रवार को हिंदू धर्म और हिंदुत्व के बीच अंतर बताया।

उन्होंने कहा, “हम पूछते हैं कि हिंदुत्व और हिंदू धर्म में क्या अंतर है? यह एक सीधा-सा तर्क है- अगर आप हिंदू हैं तो आपको हिंदुत्व की आवश्यकता क्यों है? आपको इस नए नाम की आवश्यकता क्यों है?”

राहुल गांधी ने आगे कहा, “क्या सिख या मुसलमान को पीटना हिंदू धर्म है? हिंदुत्व तो निश्चित रूप से यही है। यह किस (हिंदू) किताब में लिखा है? मैंने इसे नहीं देखा है। मैंने उपनिषद पढ़े हैं। लेकिन मैंने इसे वहां भी नहीं पढ़ा है।”

ये भी पढ़ें: नवाब मलिक के अंतर्गत आने वाले विभागों पर ED की कार्रवाई, कई जगहों पर छापेमारी

ये बातें उन्होंने वर्धा में वर्धा के सेवाग्राम आश्रम में आयोजित चार दिवसीय AICC कार्यक्रम में कही। कांग्रेस नेता ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी की विचारधारा एक ‘सुंदर गहने’ की तरह है, जिसके अंदर एक अनंत शक्ति है। लेकिन यह भाजपा उस हावी हो गई है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पूरे भारत के कांग्रेस प्रतिनिधियों से बात करते हुए उन्होंने कहा, “अगर क्रिस्टलीकृत किया जाता है, तो कांग्रेस की विचारधारा जीवित और जीवंत है, जो भाजपा और आरएसएस को घेर लेगी।”

राहुल गांधी का BJP पर हमला, पूछा- क्या सिख या मुसलमान को पीटना हिंदू धर्म है?

इसके बाद राहुल गांधी ने आगे हिंदुत्व और हिंदू धर्म पर अंतर स्पष्ट किया। उन्होंने कहा, “क्या सिख या मुसलमान को पीटना हिंदू धर्म है? हिंदुत्व तो निश्चित रूप से यही है। यह किस (हिंदू) किताब में लिखा है? मैंने इसे नहीं देखा है। मैंने उपनिषद पढ़े हैं। लेकिन मैंने इसे वहां भी नहीं पढ़ा है।”

ये भी पढ़ें: जैविक हमले की तैयारी कर रहे हैं मुस्लिम, जैसे अफवाह फैलाने में शामिल थे हेमंत बिस्वा सरमा: रिपोर्ट

राहुल गांधी ने कहा, “आज, हम मानें या नहीं, लेकिन आरएसएस और भाजपा की नफरत भरी विचारधारा ने कांग्रेस की प्रेम करने वाली, स्नेही और राष्ट्रवादी विचारधारा को दबा दिया है और हमें यह मानना होगा।” उन्होंने कहा कि हमारी विचारधारा जिंदा, जीवंत हैं, लेकिन उसे दबा दिया गया है।

राहुल ने आगे कहा, ” शिव, गुरुनानक और कबीर जैसे लोग बताते हैं कि हमारा क्या इतिहास रहा है। इसके बाद गांधीजी की विचारधारा ने भी हमें यही बताया। हमें ये देखना होगा कि ये सब लोग किस चीज के लिए खड़े थे। हिंदू और हिंदुत्व में काफी अंतर है। अगर ये दोनों एक ही हैं दो इनके अलग-अलग नाम क्यों हैं? हमें इन सभी चीजों को ही समझना होगा।”

फिर उन्होंने कहा, “क्या किसी सिख या फिर मुस्लिम को पीटना हिंदू धर्म है?, नहीं बल्कि ये हिंदुत्व है। क्या अखलाक की हत्या करना हिंदू धर्म है? मैंने ये सब किसी भी धर्म में नहीं देखा। लेकिन मैंने ये सब कुछ हिंदुत्व में देखा है। अगर आप हिंदू हैं तो फिर हिंदुत्व की क्या जरूरत है। हमारी विचारधारा गांधी हैं और उनकी विचारधारा सावरकर हैं।”

ये भी पढ़ें: भारत की सीमा में चीन के ‘अवैध निर्माण’ पर राहुल गांधी बोले- डर गए हैं मिस्टर 56 इंच

उन्होंने इसके बाद कहा, “हमारी विचारधारा दब गई है, क्योंकि हमने इसका अपने ही लोगों के बीच आक्रामक तरीके से प्रसार नहीं किया।” उन्होंने कहा कि हमें इस तरह के हमलों को रोकना होगा। हमें पहले इस विचारधारा को खुद समझना होगा, उसके बाद ये खुद ही फैलता चला जाएगा। कांग्रेस कार्यकर्ताओं का यही मिशन होना चाहिए। इस विचारधारा को कोने-कोने तक पहुंचाना।

हालांकि, कांग्रेस नेताओं के बयान पर भाजपा ने पलटवार किया है। पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि ये दु:ख की बात है कि कांग्रेस हिंदुत्व पर ऐसे बयान दे रही है। संबित पात्रा ने कहा कि सलमान खुर्शीद ने बोको हराम और आईएसआईएस की तुलना हिंदू धर्म से की।

पात्रा ने कहा कि शशि थरूर कहते हैं ‘हिंदू तालिबान’। दिग्विजय सिंह और मणिशंकर अय्यर जैसे नेता हिंदू धर्म के खिलाफ ‘भगवा आतंकवाद’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। यह कोई संयोग नहीं है। यह राहुल गांधी हैं, जिन्होंने दूसरों को हिंदू धर्म के खिलाफ इस तरह के बयान देना सिखाया है।”

दरअसल, संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में कांग्रेस केंद्र सरकार को महंगाई, पेगासस समेत कई मुद्दों पर घेरने की तैयारी कर रही है। जैसा कि मालूम है संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से शुरू होने जा रहा है, जो 23 दिसंबर तक चलेगा।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.