राहुल-प्रियंका का ट्विटर पर हमला, कहा- सरकार के साथ मिल कंपनी कर रही राजनीति

राहुल-प्रियंका का ट्विटर पर हमला, कहा- सरकार के साथ मिल कंपनी कर रही राजनीति

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने अपने और पार्टी के 500 के करीब अकाउंट्स को लॉक करने को लेकर प्रतिक्रिया दी है। दोनों ने ट्विटर के निष्पक्षता पर सवाल उठाए हैं। राहुल गांधी ने सोशल प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक वीडियो स्टेटमेंट जारी किया है।

अपने स्टाग्राम में उन्होंने कहा, “एक कंपनी के तौर पर देश की राजनीति तय करने का काम ट्विटर कर रहा है। यह देश के लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला है। यह राहुल गांधी पर हमला नहीं है। यह सिर्फ मेरी ही आवाज को बंद करने की बात नहीं है बल्कि लाखों करोड़ों लोगों को चुप करने का मामला है।”

कांग्रेस नेता ने कहा, “मेरे ट्विटर अकाउंट को बंद करके एक कंपनी ने राजनीतिक प्रक्रिया में दखल दिया है। कारोबार करने वाली एक कंपनी राजनीति को तय कर रही है।” उन्होंने इसके बाद कहा, “एक राजनेता के तौर पर मैं इस तरह की चीजें पसंद नहीं करता हूं। यह देश के लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला है। यह राहुल गांधी पर ही अटैक नहीं है। यह सिर्फ राहुल गांधी को चुप कराने की बात नहीं है।”

ये भी पढ़ें: महिला सांसदों को पीटवाने के जवाब में सरकार ने कहा- विपक्ष ने हमें धमकी दी थी!

राहुल गांधी ने कहा, “मेरे 19 से 20 मिलियन के करीब फॉलोअर्स थे और आप उन्हें अपनी राय व्यक्त करने से रोक रहे हैं। आप यह क्या कर रहे हैं। इस हरकत से ट्विटर ने यह साबित किया है कि वह न्यूट्रल प्लेटफॉर्म नहीं है। निवेशकों के लिए यह खतरनाक चीज है क्योंकि राजनीतिक मुकाबले में किसी की साइड लेना ट्विटर के लिए गलत अंजाम वाला हो सकता है।”

इसके बाद उन्होंने कहा, “हमारे लोकतंत्र पर हमला हो रहा है। हमें संसद में भी बोलने नहीं दिया जा रहा है। मीडिया पर नियंत्रण है। मैं मानता हूं कि एक उम्मीद की किरण थी, जहां हम ट्वीट के जरिए अपनी बात रख सकते थे। लेकिन ऐसा नहीं है। इससे पता चलता है कि ट्विटर न्यूट्रल प्लेटफॉर्म नहीं है बल्कि ऑब्जेक्टिव है, जिसका कुछ लोग अपने तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं। यह पक्षपाती प्लेटफॉर्म है और यह वही सुनता है, जो मौजूदा सरकार कहती है।”

राहुल गांधी ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा, “हमें सवाल पूछना चाहिए कि क्या हम कंपनियों को अपनी राजनीति तय करने का अधिकार दे सकते हैं क्योंकि सरकार उसके साथ है? क्या हम अपनी राजनीति को खुद डिफाइन करना चाहते हैं या फिर कंपनियां ऐसा करना चाहती हैं।”

राहुल-प्रियंका का ट्विटर पर हमला, कहा- सरकार के साथ मिल कंपनी कर रही राजनीति

ये भी पढ़ें: रिक्शा चालक अफसार से लिपट रोती रही बेटी ‘जय श्रीराम’ का नारा लगा पिटते रहे गुंडे

वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा कि ट्विटर के साथ मिलकर जब बीजेपी सरकार न्याय की गुहार लगाती आवाजों को दबा रही है तब ये नहीं भूलना चाहिए कि असल मुद्दा क्या है।

उन्होंने एक के बाद एक चार ट्वीट किए हैं जिसमें लिखा है कि असल मुद्दा ये है कि 9 साल की दलित बच्ची के साथ बर्बर बलात्कार और जबरन दाह-संस्कार के मामले में दिल्ली पुलिस ने 15 घंटों तक एफआईआर दर्ज नहीं होने दी।

राहुल-प्रियंका ने किया ट्विटर पर हमला, कहा- सरकार के साथ मिल कंपनी कर रही राजनीति

उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी ने कुछ दिनों पहले दिल्ली कैंट पीड़िता की माँ औप पिता से जाकर मुलाकात की थी और कुछ तस्वीरें शेयर की थीं। ट्विटर ने इसके बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के कहने पर राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई किया और उनका अकाउंट लॉक कर दिया।

ये भी पढ़ें: करीना कपूर ने तोड़ी चुप्पी, बेटे ‘जहांगीर’ को ट्रोल करने वालों को दिया ये जवाब

राहुल-प्रियंका का ट्विटर पर हमला, कहा- सरकार के साथ मिल कंपनी कर रही राजनीति

इसके बाद भी कांग्रेस के कार्यकर्ता नहीं रुके और इससे संबंधित मुद्दों को शेयर करते रहे। फिर कांग्रेस ने गुरुवार को बताया कि ट्विटर ने उसके आधिकारिक अकाउंट समेत कई बड़े नेताओं के अकाउंट ब्लॉक कर दिए हैं। कांग्रेस ने बताया कि ट्विटर ने पक्षपातपूर्ण कार्रवाई करते हुए सरकार के कहने पर अब तक कुल 5,000 के करीब अकाउंट ब्लॉक कर दिए हैं।

इसके बाद से ट्विटर के निष्पक्षता पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं। कई लोगों का माना है कि फेसबुक की तरह ट्विटर भी निष्पक्ष नहीं रहा जहां लोग आजादी के साथ अपनी बात रखते थे। हालांकि, ट्विटर की ओर से कहा गया है कि वो निष्पक्षता के साथ अपने नियमों का पालन कर रहे हैं।

लेकिन इस मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी और ट्विटर के बीच टकराव बढ़ता जा रहा है। इसी बीच कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ट्विटर और सरकार के विरोध का एक रोचक तरीका निकाला है जिसके तहत कार्यकर्ता अपने निजी ट्विटर खातों पर अपने नाम और तस्वीर की जगह राहुल गांधी का नाम और तस्वीर लगाकर ट्वीट कर रहे हैं। वे लिख रहे हैं- “तुम कितने ट्विटर अकाउंट रोकोगे, हर कार्यकर्ता राहुल गांधी की आवाज बनकर तुमसे तीखे सवाल पूछेगा।”


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.