सुरक्षा के नाम पर किसानों की घेराबंदी, विपक्षी दल बोलें- अहंकार की राजनीति छोड़े सरकार

सुरक्षा के नाम पर किसानों की घेराबंदी, विपक्षी दल बोलें- अहंकार की राजनीति छोड़े सरकार

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान दो माह से ज्यादा वक्त से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं गणतंत्र दिवस पर किसान ट्रैक्टर रैली में हुई हिंसा के बाद पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए कई नए तरीके अपना रही है।

सुरक्षा के नाम पर कहीं कंटीलें तार लगा रहे हैं तो कहीं पक्‍की दीवार बनाई गई है तो कहीं सड़क पर लंबी-लंबी कीलें लगा दी गई हैं। जिससे किसान पैदल या ट्रैक्‍टर के साथ एंट्री न कर सकें। मतलब पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए 5 प्रमुख तरीके अपनाए हैं, इनमें सड़कों पर कीलें, दो फुट मोटी दीवार, कंटीले तार, तलवार जैसे दिखने वाले डंडे और बाजूबंद और बॉर्डर पर इंटरनेट बंद।

इन सब तरीकों को लेकर सोशल मीडिया पर खूब चर्चाएं हो रही हैं। इस बीच समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने इस कवायद को लेकर ट्वीट किया है। उन्होंने शायराना अंदाज में ट्वीट किया और बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है।

ये भी पढ़ें: अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल की गाड़ी पर हमला, 3 कार्यकर्ता घायल

अखिलेश यादव ने लिखा, “सियासत तू है कमाल, उठाके रास्ते में दीवार, बिछाकर कँटीले तार, कहती है आ करें बात।” साथ ही उन्होंने दो हैशटैग भी किये हैं जिसमें किसान और नहीं चाहिए भाजपा लिखा है।

इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर कहा, “भारत सरकार, आप पुल बनाइए दीवार नहीं।” राहुल गांधी के ट्वीट करने के कुछ देर बाद ही प्रियंका गांधी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा।

ये भी पढ़ें: बजट से RSS के सहयोगी संगठन भी नाराज, बताया आत्मनिर्भर भारत भावना के विरूद्ध

किसानों को रोकने के लिए की गई बैरिकेडिंग का एक वीडियो शेयर करते प्रियंका गांधी ने हमला बोला। प्रियंका ने वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा, ”प्रधानमंत्री जी, अपने किसानों से ही युद्ध?”

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने एक इंटरव्यू में कहा, “लंबे समय से किसान दिल्ली की सीमाओं पर प्रताड़ना झेल रहे हैं। उनकी मांगों पर सबसे पहले संसद में चर्चा होनी चाहिए। हिंसा का बहाना बनाकर अभियान तोड़ने के लिए कीलों का इस्तेमाल किया जा रहा है जैसे कि सामने कोई शत्रु बैठा है। अहंकार और जिद्द की राजनीति खत्म होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: MSP की गारंटी देने वाली मोदी सरकार ने किया खाद्य सब्सिडी पर 45 फीसदी की भारी कटौती

मंगलवार सुबह संसद में किसान आंदोलन और कृषि कानूनों को लेकर हंगामा हुआ। राज्यसभा में कांग्रेस के नेतृत्व में विभिन्न विपक्षी दलों ने किसान आंदोलन के मुद्दे पर सदन में तुरंत चर्चा कराने की मांग कर रहे थे। हंगामे के चलते सदन को कुछ देर के लिए स्थगित कर दिया गया। सभापति एम वेंकैया नायडू ने विपक्ष की मांग को अस्वीकार करते हुए कहा कि सदस्य बुधवार को राष्ट्रपति अभिभाषण पर होने वाली चर्चा में अपनी बात रख सकते हैं।

बता दें दिल्‍ली पुलिस ने गाजीपुर समेत दूसरे दिल्‍ली की ओर आने वाली हर बॉर्डर की सड़कों पर कीलें लगवा दी हैं। ये कीलें एक-एक फुट तक लंबी हैं। इन किलों को रोड खुदवा कर सीमेंट से ऐसी लगवाई हैं, जिससे इन्हें तोड़ा न जा सके। तो कहीं लोहे की मोटी चादर में वेल्डिंग कराकर इन चादरों को बिछवा दिया गया है ताक‍ि किसान के ट्रैक्‍टर किसी भी हाल में प्रवेश न कर पाएं। अगर पार करने की कोशिश करते भी हैं तो ट्रैक्‍टर पंचर हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.