अब जयपुर गोल्डन अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 25 लोगों की मौत

अब जयपुर गोल्डन अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 25 लोगों की मौत

देश में ऑक्सीजन की को लेकर पिछले दो हफ्तों से हाहाकार मची हुई है। राजधानी दिल्ली में बीते दिन ऑक्सीजन की कमी से सर गंगाराम हॉस्पिटल में 24 लोगों की मौत हो गई थी। अब जयपुर गोल्डन अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी होने के चलते 25 मरीजों की मौत हो गई है।

बताया जा रहा है कि बत्रा और सर गंगा राम अस्पताल में भी ऑक्सीजन की बेहद किल्लत है और कुछ ही समय का ऑक्सीजन बचा है। जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल के एमडी डॉक्टर डी.के. बलूजा ने बताया कि कल शाम ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी के कारण करीब 20 बेहद गंभीर मरीजों की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें: ऑक्सीजन की कमी के चलते दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में 25 की मौत

राजधानी के एक और अस्पताल सरोज अस्पताल में भी ऑक्सीजन की भारी किल्लत की बात सामने आई है। अस्पताल की तरफ से कहा गया कि हम ऑक्सीजन की कमी की वजह से नई भर्तियां नहीं कर रहे हैं और हम मरीजों को डिस्चार्ज कर रहे हैं।

उधर, बत्रा अस्पताल के एमडी डॉ. एस.सी.एल. गुप्ता ने ऑक्सीजन की कमी को लेकर कहा, “आज सुबह 7 बजे ऑक्सीजन खत्म हो गई थी। रोज हमें करीब 7000 लीटर ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है और अभी 500 लीटर ऑक्सीजन भेजी गई है जो कुछ देर ही चलेगी। हालात फिर जस के तस हो गए हैं। 300 से ज्यादा जिंदगी हैं जिसमें 48 आईसीयू में भर्ती हैं और उनकी जिंदगी पर सवाल खड़ा हो गया है। जल्द-से-जल्द ऑक्सीजन मुहैया कराई जाए।”

अब जयपुर गोल्डन अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से 20 लोगों की मौत

ये भी पढ़ें: जब अभाव में मर रहे लोग, सरकार ने विदेशों में निर्यात कर दी 700 फीसदी ऑक्सीजन

बताया जा रहा है कि ऑक्सीजन का एक टैंकर बत्रा अस्पताल में पहुंच गया है। अस्पताल के एमडी डॉ. गुप्ता ने बताया कि अस्पताल को 500 किलोग्राम ऑक्सीजन ट्रक के जरिए पहुंचाई जा रही है, जो ऑक्सीजन मिलने के बाद अगले एक घंटे के लिए काफी रहेगी। अस्पताल में 260 मरीज भर्ती हैं।

वहीं, जयपुर गोल्डन अस्पताल की ओर से कहा गया है कि उनके पास महज 45 मिनट का ऑक्सीजन बचा है, जबकि 215 मरीज भर्ती हैं। अस्पताल के एमडी डॉक्टर डीके बलूजा ने राज्य सरकार और अन्य एजेंसियों से ऑक्सीजन सप्लाई कराने की मांग की है।

उल्लेखनीय है कि पिछले 24 घंटे में कोरोना 3,46,786 नए मामले सामने आए। जबकि 2,624 लोगों की मौत हुई है। वहीं, 2,19,838 मरीज रिक्ववर हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी बुलेटिन के मुताबिक, अब तक देश में कोरोना के कुल 1,66,10,481 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 1,38,67,997 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.