नसीरुद्दीन शाह ने कहा, ‘लव जिहाद’ की राजनीति से बेहद परेशान हूं, सामाज में पैदा की जा रही खाई

नसीरुद्दीन शाह ने कहा, ‘लव जिहाद’ की राजनीति से बेहद परेशान हूं, सामाज में पैदा की जा रही खाई

बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने ‘लव जिहाद’ को राजनीति करार देते हुए टिप्पणी है। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा है कि ‘लव जिहाद’ के नाम सामाज में खाई पैदा की जा रही है जिससे वे काफी परेशान हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए यह टर्म उछाली गई है ताकि हिंदुओं और मुस्लिमों के बीच दूरी बनी रहे।

इतना ही नहीं उन्होंने अपनी निजी जिंदगी के बारे में इंटरव्यू के दौरान बात की। उन्होंने कहा, “रत्ना पाठक से शादी से पहले मेरी माँ ने पूछा था कि क्या शादी के बाद वह धर्म परिवर्तन कर लेगी। उन्होंने कहा कि मैंने माँ के इस सवाल का जवाब ‘न’ में दिया था।”

नसीरुद्दीन शाह ने कहा, “मैंने हमेशा यह समझा कि एक हिंदू महिला से मेरी शादी समाज में उदाहरण होगी। हमने अपने बच्चों को हर धर्म के बारे में पढ़ाया है। लेकिन हमने उनसे कभी यह नहीं कहा कि वह किसी एक धर्म को फॉलो करें। मेरा हमेशा मानना रहा है कि ये मतभेद धीरे-धीरे समाप्त हो जाएंगे।”

ये भी पढ़ें: महेश मांजरेकर पर लगा मारपीट और गाली-गलौज का आरोप, दर्ज हुआ FIR

दिग्गज अभिनेता ने कहा, “लव जिहाद जैसी बातें राजनीति की देन हैं।” उन्होंने आगे कहा, “मेरी माँ अशिक्षित थीं। उन्होंने मुझे परंपरागत माहौल में ही बड़ा किया। दिन में 5 बार नमाज होती थी। हर बार पूरे रोजे रखे जाते थे और हज की यात्राएं होती थीं। लेकिन शादी के बाद उन्होंने मुझसे कहा था, तुम्हें बचपन में जो चीजें सिखाई गई थीं, वह आखिर बदल कैसे सकती हैं? किसी का धर्म परिवर्तन कराना सही नहीं है।”

नसीरुद्दीन शाह ने कारवां-ए-मोहब्बत नाम के एक यूट्यूब चैनल को दिए इंटरव्यू में ये भी कहा, “मैं इस बात से बेहद परेशान हूं जिस तरह से समाज में खाई पैदा की जा रही है। जैसे यूपी में लव जिहाद का तमाशा चल रहा है। इस शब्द को उछालने वाले लोग जिहाद शब्द का अर्थ तक नहीं जानते।”

उन्होंने कथित मुस्लिमों की बढ़ती आबादी के सवाल पर कहा, “मैं नहीं मानता कि कोई इतना बेवकूफ होगा कि वह इस बात पर यकीन करे कि भारत में मुस्लिमों की आबादी हिंदुओं से ज्यादा हो जाएगी। इसके बारे में सोचा भी नहीं जा सकता।”

ये भी पढ़ें: राजकुमार राव बोले- आज जो कुछ भी हूं सब शाहरुख खान की वजह से हूं

उन्होंने कहा कि लव जिहाद के नाम पर युवा प्रेमी जोड़ों के उत्पीड़न से वह बेहद दुखी हैं। उन्होंने कहा कि यह वह दुनिया नहीं है, जिसका हमने सपना देखा था। नसीरुद्दीन शाह ने 2018 में दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि कई जगहों पर गाय की मौत को इंसान की मौत से ज्यादा अहमियत दी जा रही है। यही नहीं नसीरुद्दीन ने अपने बच्चों के भविष्य को लेकर भी चिंता जताई थी। उन्होंने कहा था कि आखिर मेरे बच्चों का क्या होगा, जिन्हें मैंने किसी विशेष धर्म की शिक्षा ही नहीं दी है।

उल्लेखनीय है कि बीते कुछ महीनों में यूपी समेत देश के कई राज्यों में लव जिहाद को लेकर कानून को मंजूरी दी गई है। इसमें जबरन धर्मांतरण के खिलाफ कड़े प्रावधान तय किए गए हैं। उत्तर प्रदेश समेत पिछले दिनों कई गिरफ्तारियां भी हुई हैं लेकिन अधिकतर मामले फर्जी निकले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.