इजरायल में Pfizer वैक्सीन लगने के बाद 12,400 से अधिक लोग कोरोना पॉजिटिव

इजरायल में Pfizer वैक्सीन लगने के बाद 12,400 से अधिक लोग कोरोना पॉजिटिव

इजरायल में फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन लगने के बाद 12,400 से अधिक लोगों का टेस्ट कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। संक्रमित हुए लोगों में 69 ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने वैक्सीन का दूसरा शॉट भी लिया था।

टाइम्स ऑफ इजरायल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने फाइजर का टीका लगाए जाने के बाद 189,000 लोगों का टेस्ट कराया इनमें से 6.6 प्रतिशत लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

ये भी पढ़ें: महबूबा मुफ्ती ने कहा- बालाकोट पर हमला चुनावी मकसद के लिए किया गया ड्रामा था

इजरायल के महामारी नेशनल कॉर्डिनेटर नचमन ऐश ने कोरोना वैक्सीन लगने के बाद भी इतने लोगों के पॉजिटिव आने के बाद कहा, “फाइजर (Pfizer) का टीका जितना हमने सोचा था उससे कम प्रभावी निकला है। 19 दिसंबर 2020 को इजरायल में वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरूआत हुई थी।

सबसे पहले यहां बुजुर्गों को टीका लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कुल लोगों में से चौथाई से अधिक को फाइजर इंक का वैक्सीन लगाया गया है। लगभग एक चौथाई इजरायलियों ने अपना पहला टीका लगवाया और 3.5 प्रतिशत पहले ही अपनी दूसरी खुराक लगवा चुके थे।

इजरायल के स्वास्थ्य मंत्री यूली एडेलस्टीन ने कहा, “एक महीने पहले टीकाकरण के रोलआउट के बाद से 9 मिलियन रेजीडेंट्स में से 2.2 मिलियन को टीका लगाया गया। फिर भी, देश संक्रमण दर में तीसरे स्थान पर है।”

ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति बनते ही जो बाइडेन ने मुस्लिम देशों और जलवायु समेत 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए

इजरायल में महामारी शुरू होने के बाद से साढ़े पांच लाख से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं जबकि 4,005 लोगों की मौत हो चुकी है। लॉकडाउन और टीकाकरण के बावजूद संक्रमण में वृद्धि के लिए कुछ लोगों द्वारा नियमों की अनदेखी को माना गया है। इजरायल ने फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के तेजी से वितरण के बदले में बड़े पैमाने पर टीकाकरण के प्रभावों पर वैक्सीन निर्माताओं के साथ अपना डेटा साझा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.