कर्नाटक के शिवमोगा जिले में विस्फोट, अब तक 15 लोगों की मौत

कर्नाटक के शिवमोगा जिले में विस्फोट, अब तक 15 लोगों की मौत

कर्नाटक के शिवमोगा जिले में गुरुवार रात को विस्फोट होने से 15 लोगों की मौत हो गई। आगे भी मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। ब्लास्ट ट्रक में भरकर ले जाए जा रहे विस्फोटक में हुई जिसके झटके आसपास के क्षेत्रों में भी महसूस की गई।

बताया जा रहा है कि धमाका इतना तेज था कि आसपास के इलाकों के कई घरों और दफ्तरों के शीशे टूट गए। धमाके की वजह से इलाके के सड़कों पर दरार पड़ गई और सड़क टूट गई। शिवमोगा कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु से करीब 350 किलोमीटर की दूरी पर है।

ये भी पढ़ें: असम विधानसभा चुनाव के लिए AIUDF समेत 5 पार्टियों से कांग्रेस ने किया गठबंधन

माना जा रहा कि खनन के उद्देश्य से ट्रक में विस्फोटक ले जाया जा रहा था। पत्थर तोड़ने के एक स्थान पर रात साढ़े 10 बजे के करीब धमाका हुआ, जिससे न सिर्फ शिवमोगा बल्कि पास के चिक्कमगलुरु और दावणगेरे जिलों में भी झटके महसूस किए गए।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि विस्फोट इतना तेज था कि घरों की खिड़की के शीशे भी टूट गए और सड़कों पर भी दरारें पड़ गई। धमाके का प्रभाव इतना था कि ऐसा लगा जैसे भूकंप आ गया हो और भूगर्भ वैज्ञानिकों से संपर्क किया गया।

विस्फोट के कारण शिवमोगा से चिकमंगलुरु तक लोग दहशत में हैं। लोग अपने-अपने घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए हैं। वहीं दूसरी तरफ स्थानीय पुलिस ने इलाके को सील कर दिया है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया, “भूकंप नहीं आया था। लेकिन शिवमोगा के बाहरी इलाके में ग्रामीण पुलिस थानांतर्गत हंसुर में विस्फोट हुआ था।”

ये भी पढ़ें: इजरायल में Pfizer वैक्सीन लगने के बाद 12,400 से अधिक लोग कोरोना पॉजिटिव

एक दूसरे पुलिस अधिकारी ने बताया, “जिलेटिन ले जा रहे एक ट्रक में धमाका हुआ। ट्रक में मौजूद 6 मजदूरों की मौत हो गई। स्थानीय तौर पर कंपन महसूस किया गया।” अधिकारी ने कहा कि मृतकों की तादाद बढ़ सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे को लेकर शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट किया है, “शिवमोगा में हुए हादसे से आहत हूं। शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी संवेदना है। प्रार्थना है कि घायल जल्द ठीक हो जाएं। राज्य सरकार प्रभावितों को हर संभव सहायता दे रही है।”

वहीं, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने ट्वीट कर कहा है, “इस दुर्भाग्यपूर्ण मामले में एक उच्च स्तरीय जांच का आदेश दिया गया है, दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।”

ये भी पढ़ें: पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोरोना वैक्सीन प्लांट में लगी आग, कई लोग अंदर फंसे

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के पुणे में स्थित दवा कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मंजरी प्लांट में गुरुवार को आग लग गई थी। इस घटना में पांच लोगों की मौत हुई थी। शाम करीब सवा सात बजे भी दोबारा आग लगी थी। फिलहाल, महाराष्ट्र सरकार ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.