सोशल डिस्टेंशिंग का पालन नहीं करने पर दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशन अस्थाई रूप से बंद

सोशल डिस्टेंशिंग का पालन नहीं करने पर दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशन अस्थाई रूप से बंद

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने भी सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। येलो लाइन पर कुछ स्टेशनों के प्रवेश द्वार को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है। जिन स्टेशनों को बंद किया गया है उनमें साकेत, कुतुब मीनार, कश्मीरी गेट, शास्त्री गेट, चांदनी चौक, सीलमपुर शामिल हैं।

लोग सोशल डिस्टेंशिंग का पालन नहीं कर रहे थे जिसके चलते इन मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश द्वार बंद किए गए। हालांकि, स्टेशनों के निकास द्वार खुले रखे गए हैं। सभी ऑफिस खुले हुए हैं और सरकार के कहने के बावजूद भी कंपनियां अपने वर्कर्स को ऑफिस बुला रही हैं। जिसके चलते भारी संख्या में लोग मेट्रो सफर के लिए पहुंच रहे हैं जिससे भीड़ बढ़ रही है।

ये भी पढ़ें: जेल में बंद डेढ़ दर्जन से अधिक रोहिंग्या के आपराधिक मामले वापस लेने का आदेश

ऐसे हालात में मेट्रो स्टेशनों को बंद करने के अलावा कोई उपाय नहीं बच रहा है। सोमवार सुबह भी कई स्टेशनों को बंद कर दिया गया था लेकिन बाद में परिचालन शुरू कर दिया गया था। बीते गुरुवार को भी रेड लाइल को कुछ देर के लिए बंद करने का फैसला लिया था। हालांकि, तब भी निकास द्वार को खोल कर रखा गया था।

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने भी सख्ती दिखानी शुरू कर दी है।

डीएमआरसी ने दिल्ली सरकार के नाइट कर्फ्यू लगाने के बाद कहा था कि जो यात्री आवश्यक कैटेगरी में नहीं आते हैं उन्हें नाइट कर्फ्यू के दौरान यात्रा करने की परमीश्न नहीं होगी। ऐसे लोगों को अपनी यात्रा रात 10 बजे के पहले पूरी करने की सलाह दी गई थी।

ये भी पढ़ें: ममता बनर्जी के चुनाव प्रचार करने पर 24 घंटे का प्रतिबंध, दीदी बोलीं- धरना दूंगी

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। यह नाइट कर्फ्यू 30 अप्रैल तक लागू जारी रहेगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम का कहना है कि पीक आवर में भीड़ अधिक होने के चलते सोशल डिस्टेंशिंग नियमों का उल्लंघन होता है, इसलिए मेट्रो स्टेशन को बंद करना पड़ता है।

हालांकि, मेट्रो ट्रेन में यात्रा के दौरान शारीरिक दूरी नियमों का पालन नहीं करने और मास्क नहीं पहनने पर 200 रुपये का चालान किया जा रहा है। डीएमआरसी के आधिकारिक आंकड़ों पर मुताबिक, 11 अप्रैल को दिल्ली मेट्रो के जांच दस्ते (Delhi Metro’s Flying Squads) ने 526 ऐसे लोगों को चालान किया, जिन्होंने मास्क नहीं पहना था या फिर सोशल डिस्टेंशिंग का पालन नहीं कर रहे थे।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.