मटर का बनाएं निमोना, सर्दियों के लिए है सेहतमंद, जानें आसान रेसिपी

मटर का बनाएं निमोना, सर्दियों के लिए है सेहतमंद, जानें आसान रेसिपी

सर्दियों के मौसम में हरे मटर के बिना कोई भी सब्जी अच्छी नहीं लगती। किसी भी सब्जी में डाल दो, सब्जी का स्वाद दुगुना हो जाता है। करते हैं। मटर सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। क्योंकि इसमें ढेर सारे पोषक तत्वों के साथ फाइबर होता है। विटामिन A, विटामिन C और विटामिन K का अच्छा स्रोत है।

साथ ही मटर में कैलोरीज और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होते हैं। इसमें मान लीजिए आप आधा कप हरे मटर लिए तो बता दूं कि आपको सिर्फ 62 कैलोरीज और 11 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स मिलते हैं। जबकि इसमें प्रोटीन 4 ग्राम, विटामिन A दैनिक जरूरत का 34%, फाइबर 4 ग्राम, विटामिन C दैनिक जरूरत का 13%, विटामिन K दैनिक जरूरत का 24% पाया जाता है।

इसके अलावा इससे आपको अच्छी मात्रा में मैंग्नीज, आयरन और फॉस्फोरस मिलता है। यही कारण है कि हरी मटर बच्चों से लेकर बूढ़ों तक, हर उम्र के लोगों को पसंद भी आता है और ये फायदेमंद भी मानी जाती है।

ये भी पढ़ें: मछली खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें तंदूरी पॉम्फ्रेट फिश फ्राई, जानें रेसिपी

मटर से ऐसे तो कई सब्जियां बनती हैं लेकिन इससे बनने वाली एक खास डिश है निमोना। मटर को पीसकर निमोना बनाया जाता है, इसलिए ये काफी हेल्दी भी होता है और टेस्टी भी। आप जान ही गए होंगे कि आज हम आपको क्या बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं मटर का निमोना बनाने की रेसिपी-

बनाने की समाग्री

  1. हरी मटर के दाने – 3 कप
  2. आलू – 2 मीडियम साइज
  3. जीरा -आधी चम्मच
  4. लहसुन -12 से 14 कलियां
  5. हरी मिर्च – 2 या 3
  6. अदरक – थोड़ी सी
  7. प्याज – 3-4
  8. मसाला – धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर, गर्म मसाला
  9. हींग
  10. हल्दी नमक
  11. तेजपत्ता

ये भी पढ़ें: झींगा पुलाव एक डिलीशियस और एनर्जेटिक डिश है, क्या आपने कभी ट्राई किया!

बनाने की विधि

  • सबसे पहले मटर को अच्छे से धोककर मिक्सर में हल्का दरदरा पीस लें।
  • इसके बाद इसे निकालकर किसी बर्तन में रख दें और अब धनिया, लहसुन, मिर्च और अदरक को पीसकर इसका पेस्ट बना लें।
  • अब गैस पर एक पैन या कढ़ाई चढ़ा लें और और इसमें 3-4 चम्मच तेल डालकर गर्म करें।
  • तेल जब गर्म हो जाएं तब इसमें थोड़ी सी जीरा डालें और तड़कने के बाद कटे हुए अदरक, मिर्च, तेज पत्ता, हींग और फिर प्याज डालकर डाल दें और सुनहरा रंग होने तक भूनें।
  • जब भुना दिखे तब इसमें अदरक, लहसुन, मिर्च और धनिया का पहले से तैयार किया गया पेस्ट डाल दें और कड़छी से चलाते हुए धीमी आंच पर दो मिनट पकाएं।
  • अब इसमें आलू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर डाल दें और दो मिनट भूनें। फिर सभी मसाले और नमक डालकर एक मिनट और भूनें। इसके बाद पिसी हुई मटर डालकर मीडियम आंच पर तीन मिनट तक चलाते हुए भूनें।
  • इन सब को अच्छी तरह भुनने दें। भून जाने के बाद इसमें 3 या 4 कप (गाढ़ेपन के अनुसार) पानी डालें और पैन/कड़ाही को ढक दें।
  • आलुओं को पकने में आमतौर पर पकने में वक्त लगता है इसलिए इसे बीच-बीच में चेक करते रहें। जब आपको लगे कि आलू पक गए हैं, तो गैस बंद कर दें।
  • बस आपका टेस्टी निमोना तैयार है। इसमें हरी धनिया की पत्तियां डालकर गार्निश करें और रोटी, पराठा या जिसके साथ भी खाना चाहे खाएं।

(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.