लौकी की कचौड़ी नाश्ते में बनाएं, जानें बनाने की सटीक विधि

लौकी की कचौड़ी नाश्ते में बनाएं, जानें बनाने की सटीक विधि

लौकी में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जिसके कारण यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। रोजाना लौकी का जूस पीने से वेट लॉस होता है। साथ ही कब्ज की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। स्वास्थ ले लिए यह बहुत ही फायदेमंद है इसके बावजूद भी कई लोग लौकी खाना पसंद नहीं करते।

खासकर बच्चें लौकी देखते ही मुंह बनाने लगते हैं। अगर आपके घर में भी ऐसा ही कुछ होता है तो बच्चों को लौकी खिलाने के लिए कुछ नया ट्राय कीजिये। इसलिए आज हम लेकर आएं हैं लौकी की कचौड़ी बनाने की रेसिपी। लौकी की कचौड़ी न केवल बच्चों को पसंद आएगी बल्कि बड़े भी बहुत ही शौक से खाएंगे। तो आइए जनाते हैं लौकी की कचौड़ी बनाने की विधि।

ये भी पढ़ें: तवा पर बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल तंदूरी पनीर टिक्का, जानें बनाने की विधि

बनाने की सामग्री

  • लौकी – 1 मीडियम आकार कद्दूकस की हुई
  • लहसुन – 2 कली कद्दूकस की हुई
  • भुना जीरा – आधा छोटा चम्मच
  • लाल मिर्च – आधा छोटा चम्मच
  • हल्दी पाउडर – आधा छोटा चम्मच
  • नमक – स्वादानुसार
  • तेल – आवश्यकतानुसार
लौकी की कचौड़ी नाश्ते में बनाएं, जानें बनाने की सटीक विधि

ये भी पढ़ें: ज्वार डोसा होता है बेहद स्वादिष्ट, जानें ग्लूटेन फ्री डोसा बनाने की विधि

बनाने की विधि

स्टेप 1: सबसे पहले लौकी को छील कर कद्दूकस कर लें। अब एक बाउल में डाल दें साथ ही गूंथने के लिए आटा भी डालें।

स्टेप 2: अब इसमें लहसुन, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, भुना जीरा और स्वादानुसार नमक डालें और सभी को अच्छे से मिक्स कर आटा गूंथ लें। आआटे को सेट होने के लिए 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

स्टेप 3: दस मिनट के बाद एक कढ़ाही लें और मीडियम आंच पर चढ़ा दें। कढाई गर्म होने पर पूड़ी तलने के लिए तेल गर्म करें। अब गुथे आटे की छोटी-छोटी लोइयां लेकर पूड़ी बना लें।

स्टेप 4: तेल गर्म हो जाने पर उसमें पूड़ियां डाल कर छान लें। बस आपकी लौकी की कचौड़ी तैयार है। आप इसे रायते, चटनी या फिर अचार के साथ सर्व करें।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.