ज्वार डोसा होता है बेहद स्वादिष्ट, जानें ग्लूटेन फ्री डोसा बनाने की विधि

ज्वार डोसा होता है बेहद स्वादिष्ट, जानें ग्लूटेन फ्री डोसा बनाने की विधि

सेहत के लिए ज्वार किसी आयुर्वेदिक औषधी से कम नहीं है। ग्लूटेन फ्री खाना खाना कई लोगों को पसंद होता है। ज्वार की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह बिल्कुल ग्लूटेन फ्री होता है। साथी ये हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में मैग्निशियम होती है।

अपनी डाइट में अगर आप ज्वार को शामिल करना चाहते हैं, तो ज्वार का डोसा बनाकर खाना सबसे बेहतर होगा। आपको इसे बनाने के लिए बहुत ज्यादा सामग्री की आवश्यकता नहीं पड़ती है, बल्कि आप इसे घर में मौजूदा सामान से झटपट बना सकते हैं। खाने में भी ज्वार डोसा स्वादिष्ट होता है और सेहत के लिए भी लाभकारी होता है।

ये भी पढ़ें: पोंगल प्रसाद कैसे बनता है मालूम है, नहीं तो हम बताते हैं बनाने की विधि

बनाने की सामग्री

  • ज्वार का आटा- आधा कप
  • चावल का आटा- 1/4 कप
  • जीरा 1/4 चम्मच
  • हींग- एक चुटकी
  • हरा धनिया- बारीक कटा हुआ
  • काली मिर्च- 1 चुटकी
  • पानी 1 कप
  • ऑयल- 3 चम्मच
  • पनीर- घिसा हुआ थोड़ा-सा
  • नमक- स्वादानुसार

ये भी पढ़ें: नॉनवेज खाना है तो आज बनाएं लजीज कीमा मटर, लगेगा सिर्फ 40 मिनट

ज्वार डोसा होता है बेहद स्वादिष्ट, जानें ग्लूटेन फ्री डोसा बनाने की विधि

बनाने की विधि

स्टेप 1: सबसे पहले ग्लूटेन फ्री ज्वार का डोसा बनाने के लिए बैटर बनाएं। आपको इसके लिए एक बड़ा बर्तन लेना है और उसमें ज्वार, चावल का आटा, काली मिर्च, जीरा, हींग और नमक मिला लें।

स्टेप 2: अब मिलाए गए सामग्री में थोड़ा-थोड़ा पानी डालें और उसे मिलाना शुरू करें। यहां ध्यान रहे कि आपको बैटर बिल्कुल बटर मिल्क की तरह बनाना है। यह न अधिक पतला न होना चाहिए और न अधिक गाढ़ा होना चाहिए।

स्टेप 3: जब ज्वार का बैटर तैयार हो जाए तो उसे आधे घंटे के लिए रख दें। इसके होगा ये कि डोसा बिल्कुल परफेक्ट बनेगा और फटेगा नहीं। आप आधे घंटे बाद बैटर में बेहतर स्वाद के लिए बारीक कटा हुआ हरा धनिया डाल सकते हैं।

स्टेप 4: अब आप गैस पर नॉन स्टिकी तवा चढ़ा दें और गरम करें। जब गरम हो जाए तो उस पर बैटर डालें और चारों ओर डाल धीरे-धीरे फैला दें। अगर वह शेप में न आए, तो उस पर और थोड़ा-सा बैटर उसे सही से शेप देने की कोशिश करें।

स्टेप 5: बैटर को तवे पर डाले हुए जब आधा मिनट हो जाए, तो उसपर थोड़ा-सा ऑयल टपकाएं ताकि वह फ्लफी बन जाएगा। डोसे को अब दूसरी तरफ से पलट दें। और सही खाने लायक होने तक सेकें।

स्टेप 6: अगर आप डोसा और अधिक क्रिस्पी खाना पसंद करते हैं, तो उसे अधित देर तक सेकें। इसके आप डोसे पर कसा हुआ पनीर डाल सकते हैं ताकि खाने में अधिक लजीज लगे। अब आपका ग्लूटेन फ्री ज्वार डोसा तैयार है। अब सब्जी या सांभर के साथ सर्व कर सकते हैं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.