खूनी संघर्ष में तब्दील हुआ लखीमपुर खीरी मामला, BJP कार्यकर्ताओं समेत 8 की मौत

खूनी संघर्ष में तब्दील हुआ लखीमपुर खीरी मामला, BJP कार्यकर्ताओं समेत 8 की मौत

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के तिकुनिया इलाके में शुरू हुआ शुरू हुआ विवाद अब खूनी संघर्ष में तब्दील होता दिख रहा है। अब तक मरने वालों की संख्या 8 हो गई है जबकि कई लोग घायल होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं। इलाके में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है

एक तरफ जहां बताया जा रहा है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष (मोनू) मिश्रा ने एक किसान की गोली मारकर हत्या की। वहीं, दूसरी तरफ 4 भाजपा से जुड़े लोगों के भी मारे जाने की खबर है। घटनास्थल पर मौजूद कुछ लोगों ने बताया कि मोनू मिश्रा ने ही दूसरे किसानों पर भी गाड़ी चढ़ाई।

ये भी पढ़ें: डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य के काफिले ने किसानों को रौंदा, 3 की मौत 8 घायल

बताया जा रहा है कि भाजपा के लोगों ने किसानों पर गाड़ी चढ़ा दी जिससे कुछ लोगों की मौत हो गई और कई किसान बुरी तरह घायल हो गए। इस घटना से गुस्साए लोगों ने वहां तीन गाड़ियों में आग लगा दी। बताया जा रहा है कि मारे गए लोगों में 4 किसान और 4 बीजेपी कार्यकर्ता हैं।

खूनी संघर्ष में तब्दील हुआ लखीमपुर खीरी मामला, BJP कार्यकर्ताओं समेत 8 की मौत

मुख्यमंत्री यागी आदित्यनाथ ने हालात बिगड़ने पर एडीजी एल.ओ. प्रशांत को मौके पर लखीमपुर खीरी भेजा है। दूसरी तरफ, संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने दावा किया है कि एक किसान की मोनू मिश्रा ने ही गोली मारी थी।

एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर किसान संगठन ने कहा, “केंद्रीय गृह राज्य मंत्री का काफ़िला, कथित तौर पर उनके बेटे, चाचा और अन्य गुंडों ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में विरोध कर रहे किसानों को कुचल दिया। एक की हत्या कर दी। इस घटना में कम से कम तीन किसान शहीद हो गए, और लगभग 10 अन्य घायल हो गए।”

ये भी पढ़ें: लखीमपुर: किसानों के मौत संख्या हुई 5, राहुल गांधी ने घटना को बताया नरसंहार

संयुक्त किसान मोर्चा ने अपने विज्ञप्ति में आगे कहा कि SKM मांग करता है कि गृह राज्य मंत्री और उनके लोगों पर तुरंत हत्या का मामला दर्ज किया जाए। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री को तुरंत बर्खास्त किया जाए।

खूनी संघर्ष में तब्दील हुआ लखीमपुर खीरी मामला, BJP कार्यकर्ताओं समेत 8 की मौत

वहीं, लखनऊ जोन के एडीजी एस.एन. साबत ने घटना के संबंध में बताया कि इसमें अब तक दो लोगों के मारे जाने की सूचना है और मौके पर लखनऊ रेंज की आईजी लक्ष्मी सिंह कैंप कर रही है। वहां, आसपास के थानों से भी फोर्स बुलाई गई है।

ये भी पढ़ें: BJP नेता के बेटे मोनू मिश्रा ने किसान को गोली मारी और दूसरों को रौंदा: SKM

दरअसल, लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में आयोजित होने वाले कुश्ती कार्यक्रम में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के पहुंचने से पहले किसान, कृषि कानून के विरोध में काला झंडा दिखा रहे थे, इसी दौरान बीजेपी नेता के पुत्र से झड़प हो गई। इस दौरान मोनू ने किसान को गोली मारी और कई लोगों को रौंद दिया।

हालांकि, सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें देखा जा सकता है कुछ लोग एक व्यक्ति पर गाठियां बरसा रहे हैं। बताया जा रहा है कि वीडियो बीजेपी कार्यकर्ता के पीटे जाने का है। वहीं, भाजपा नेता अजय मिश्र टेनी का दावा है कि उनके 4 कार्यकर्ता संघर्ष में मारे गए हैं। उनका कहना है कि किसानों ने पत्थरबाजी की और उनके कार्यकर्ताओं को लाठियों से पीटा जिससे उनकी मौत हो गई।

दूसरी तरफ खबर आ रही है कि भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष नरेश टिकैत ने मुजफ्फरनगर में इमरजेंसी पंचायत बैठक बुलाई है। किसान नेता ने मुजफ्फरनगर के सिसौली में पंचायत बुलाई है। BKU के ऐलान के बाद बड़ी तादात में ट्रैक्टरों से किसानों का जत्था रवाना हो गया है। 


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.