लखीमपुर: किसानों के मौत संख्या हुई 5, राहुल गांधी ने घटना को बताया नरसंहार

लखीमपुर: किसानों के मौत संख्या हुई 5, राहुल गांधी ने घटना को बताया नरसंहार

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के तिकुनिया इलाके में आज रविवार को हुए किसानों के मौत की संख्या बढ़कर 5 हो गई है। लखीमपुर खीरी के जिलाधिकारी डॉ. अरविंद चौरसिया के मुताबिक, दो लोगों की गाड़ी से कुचलकर जबकि तीन लोगों की मौत गाड़ी पलटने से हुई है।

दरअसल, प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को लखीमपुर खीरी में कुछ परियोजनाओं के लोकार्पण करने जाना था। इसी क्रम में उन्हें गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्र के पैतृक गांव में एक कार्यक्रम में शामिल होने जाना था।

इसी दौरान रास्ते में कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान उप-मुख्यमंत्री को काला झंडे दिखाने के लिए हो गए। तभी तिकुनिया कस्बे में भाजपा समर्थकों की गाड़ियों ने कुछ किसानों कुचल दिया। इसके बाद आक्रोशित किसानों ने कुछ भाजपा कार्यकर्ताओं की पिटा और उनके गाड़ियों में आग लगा दी।

लखीमपुर: किसानों के मौत संख्या हुई 5, राहुल गांधी ने घटना को बताया नरसंहार

ये भी पढ़ें: ममता बनर्जी ने दर्ज की शानदार जीत, प्रियंका टिबरेवाल को 58000 वोटों से हराया

भारतीय किसान यूनियन का आरोप है कि तीन किसानों को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे ने जान-बूझकर सड़क पर बैठे किसानों को रौंद दिया। किसान नेता डॉ. दर्शनपाल ने एक बयान जारी कर कहा कि तिकोनिया में यूपी के डिप्टी सीएम को हेलिकॉप्टर पर जाने से रोकने के लिए हेलीपैड को घेर लिया गया था।

दर्शनपाल ने कहा कि प्रोग्राम खत्म हो रहा था और लोग वहां से वापस जा रहे थे। उन्होंने आगे बताया, “उसी समय तीन गाड़ियां तेज रफ्तार से आईं जिसमें अजय मिश्रा, उनके बेटे, भाई और भाई का चाचा बैठे थे, उन्होंने गाड़ियां चढ़ा दी, एक किसान की मौके पर मौत हो गई, एक की अस्पताल में।”

उन्होंने बताया कि कि उनके नेता तजेंदिर विर्क को भी गंभीर चोटें आई हैं। दूसरी तरफ, बीकेयू के नेता राकेश टिकैत भी लखीमपुर के लिए निकल चुके हैं। उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी कर कहा कि वे आज आधी रात तक लखीमपुर खीरी पहुंचेंगे।

ये भी पढ़ें: लंबी पूछताछ के बाद NCB ने किया शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को गिरफ्तार

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने घटना को लेकर बीजेपी पर ‘क्रूर कृत्य’ का आरोप लगाया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “कृषि कानूनों का शांतिपूर्ण विरोध कर रहे किसानों को भाजपा सरकार के गृह राज्यमंत्री के पुत्र द्वारा, गाड़ी से रौंदना घोर अमानवीय और क्रूर कृत्य है। उत्तर प्रदेश दंभी भाजपाइयों का ज़ुल्म अब और नहीं सहेगा। यही हाल रहा तो उत्तर प्रदेश में भाजपाई न गाड़ी से चल पाएंगे, न उतर पाएंगे।”

इसके अलावा, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने भी कड़ी प्रतिक्रिया दी। प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर कहा, “भाजपा देश के किसानों से कितनी नफ़रत करती है? उन्हें जीने का हक नहीं है? यदि वे आवाज़ उठाएँगे तो उन्हें गोली मार दोगे, गाड़ी चढ़ाकर रौंद दोगे? बहुत हो चुका। ये किसानों का देश है, भाजपा की क्रूर विचारधारा की जागीर नहीं है।”

ये भी पढ़ें: डिप्टी CM केशव प्रसाद मौर्य के काफिले ने किसानों को रौंदा, 3 की मौत 8 घायल

वहीं, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लिखा, “जो इस अमानवीय नरसंहार को देखकर भी चुप है, वो पहले ही मर चुका है। लेकिन हम इस बलिदान को बेकार नहीं होने देंगे- किसान सत्याग्रह ज़िंदाबाद!”


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.