भारत-तालिबान के बीच बातचीत शुरू, दोहा में एक-दूसरे से किया मुलाकात

भारत-तालिबान के बीच बातचीत शुरू, दोहा में एक-दूसरे से किया मुलाकात

अमेरिकी सैनिकों के अफगानिस्तान से निकलते ही भारत ने तालिबान बात शुरू कर दी है। भारत के राजदूत दीपक मित्तल ने मंगलवार को कतर की राजधानी दोहा में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख शेर मोहम्मद अब्बास स्तानिकजई से जाकर मुलाकात की।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने तालिबानी प्रतिनिधि से मुलाकात की आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि ये मुलाकात कतर की राजधानी दोहा में तालिबान की गुजारिश पर हुई है। हालांकि, राजनीतिक जानकारों का मानना है कि भारत-तालिबान के बीच कुटनीतिक बातचीत पहले से चल रही थी।

ये भी पढ़ें: चुनाव बीतते ही फिर अछूत हुए बदरुद्दीन अजमल, कांग्रेस ने AIUDF से गठबंधन तोड़ा

भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि तालिबानी प्रतिनिधि से मुलाकात में भारत ने अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी और आतंकवाद से जुड़ी चिंताओं को उठाया। इसके बाद तालिबानी प्रतिनिधि ने भरोसा दिलाया कि भारत की चिंताओं का समाधान किया जाएगा।

भारत-तालिबान के बीच बातचीत शुरू, दोहा में एक-दूसरे से किया मुलाकात

विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, “कतर में भारत के राजदूत दीपक मित्तल ने दोहा में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख शेर मोहम्मद अब्बास स्तानिकजई से मुलाकात की। ये चर्चा अफगानिस्तान में फंसे भारतीय नागरिकों की सुरक्षा और शीघ्र वापसी पर केंद्रित रही।”

ये भी पढ़ें: अफगानिस्तान से निकला अमेरिका, जश्न का माहौल, जानें आखिरी वक्त में क्या-क्या हुआ

बयान में विदेश मंत्रालय ने आगे कहा, “राजदूत दीपक मित्तल ने भारत की चिंता जताई कि अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल किसी भी तरह से भारत विरोधी गतिविधियों और आतंकवाद के लिए नहीं किया जाना चाहिए। तालिबान प्रतिनिधि ने राजदूत को आश्वासन दिया कि इन मुद्दों को सकारात्मक रूप से संबोधित किया जाएगा।”

अमेरिका और तालिबान के बीच शांतिवार्ता के दौरान बातचीत का अहम हिस्सा रहे शेर मोहम्मद स्तानिकजई ने सार्वजनिक तौर पर भारत के साथ भी ‘दोस्ताना संबंध’ बनाए रखने की इच्छा जाहिर की थी। उन्होंने इस संबंध में इसी हफ्ते सार्वजनिक बयान जारी किया था।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.