किचन में मौजूद डिब्बों से ऑयली दाग कैसे हटाए! आइए जानते हैं कुछ टिप्स

किचन में मौजूद डिब्बों से ऑयली दाग कैसे हटाए! आइए जानते हैं कुछ टिप्स

किचन में रखे डिब्बे चिपचिपे से हो जाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि डिब्बों पर तेल की एक मोटी परत जम जाती है, जिसकी वजह डिब्बे बहुत गंदे नज़र आते हैं। और तो और धोने के बावजूद भी तेल की चिपचिपाहट नहीं जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो आप इन ट्रिक्स को आजमाएं इससे न केवल आपको चिपचिपाहट से छुटकारा मिलेगा बल्कि तेल के दाग भी आसानी से साफ हो जाएंगे। तो आइए जानते हैं कुछ टिप्स-

बेकिंग सोडा

जिस किसी भी डिब्बे में तेल के दाग है या चिपचिपा है तो उसे साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा और गरम पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस डिब्बा पूरी तरह से साफ हो जाएगा। इसके लिए आप एक बर्तन में पानी गरम करें और उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण में डिब्बा को डालकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। और फिर आधे घंटे बाद ब्रश की मदद से साफ कर लें। इससे डिब्बे से ऑयली दाग आसानी से हट जाएंगे। इस तरह से आप प्लास्टिक के डिब्बों के अलावा टिन और कांच के डिब्बे भी साफ कर सकते हैं।

किचन में मौजूद डिब्बों से ऑयली दाग कैसे हटाए! आइए जानते हैं कुछ टिप्स

ये भी पढ़ें: ईयर वैक्स निकालना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदेह? ये बातें जान लें तो बेहतर

नींबू का रस

नींबू के रस भी प्लास्टिक के डिब्बों से तेल के दाग को हटाने में मदद करता है। नींबू के रस के साथ सिरका का इस्तेमाल करने से डिब्बे एकदम नए हो जाएंगे। अगर आप चाहते हैं कि डिब्बे बिल्कुल नए हो जाए यो इसके लिए एक बर्तन में 3 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच सिरका को लगभग 2 लीटर पानी में मिक्स कर लें और इस मिश्रण को सभी डिब्बों में डालकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। एक घंटे बाद इसे ब्रश से साफ कर लें। ऐसा करने से दाग तो जाएगा ही साथ ही बदबू भी गायब हो जाएगा।

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

डिब्बे पर लगे ऑयली दाग को हटाने में हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक बेस्ट घरेलू उपाय है। आपको बस 2-3 चम्मच पेरॉक्साइड लिक्विड को एक से दो लीटर पानी में मिक्स कर लेना है। और फिर इस मिश्रण में डिब्बे को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ देना है। कुछ देर बाद ब्रश की मदद से साफ कर लेना है। इससे बॉक्स एकदम नया दिखाई देगा।

किचन में मौजूद डिब्बों से ऑयली दाग कैसे हटाए! आइए जानते हैं कुछ टिप्स

ये भी पढ़ें: साइकिलिंग है सेहत के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज, पर रखें इन बातों का ख्याल

टूथपेस्ट

प्लास्टिक के डिब्बों से तेल के दाग या चिपचिपापन को दूर करने में टूथपेस्ट भी बहुत मदद करता है। टूथपेस्ट में नमक और नींबू का रस मिला दें और फिर इसे डिब्बे में लगाकर ब्रश की मदद से साफ कर दें। इनमें से जो भी टिप्स आपको अच्छा लगे उससे डिब्बे की सफाई करें। बस इस बात का ध्यान जरूर रखें कि डिब्बे की सफाई करने के बाद आधे से एक घंटे के लिए धूप में जरूर रख दें। ऐसा करने से बदबू के साथ नमी भी दूर हो जाएगी।

नोट: अगर आपको किसी भी तरह का स्किन प्रोब्लम हैं, तो सफाई के दौरान ग्लव्स जरूर पहने।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.