WhatsApp से Signal बेहतर कैसे? जानें App की खासियत

WhatsApp से Signal बेहतर कैसे? जानें App की खासियत

नई दिल्ली: दुनियाभर में लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप्प व्हाट्सएप (WhatsApp) और फेसबुक (Facbook) के खिलाफ गुस्सा बढ़ता जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि व्हाट्सएप और फेसबुक की पॉलिसी जो अगले कुछ दिनों के भीतर बदलने जा रहा है।

व्हाट्सएप पर कुछ दिनों से लगातार पॉलिसी एक्सेप्ट करने को लेकर मैसज आ रहा है। जिसके मुताबिक, अगर यूजरों ने 8 फरवरी 2021 तक उसे एक्सेप्ट नहीं किया तो उनका अकाउंट बंद हो जाएगा। नये नियम के मुताबिक, अगर आप कंपनी के पॉलिसी को एक्सेप्ट कर लेते हैं तो आपका डेटा फेसबुक, इंस्टाग्राम के साथ शेयर करने के लिए व्हाट्सएप स्वतंत्र हो जाएगा। यानी आपका कोई भी डेटा व्हाट्सएप अपने पार्टनर्स कंपनियों के साथ कमर्शियल पर्पस के लिए शेयर करेगा।

नये नियम के आने के बाद यूजर्स को अपनी निजी जानकारी को लेकर चिंता सताने लगी है। इस बीच हाल ही में दुनिया से सबसे अमीर शख्स बनने वाले एलन मस्क (Elon Musk) ने फेसबुक के फाउंडर और व्हाट्सएप-इंस्टाग्राम के मालिक मार्क जकरबर्ग की मुश्किलें बढ़ा दी है। मस्क से जब पिछले दिनों पूछा गया कि व्हाट्सएप और फेसबुक का क्या विकल्प है, तो उन्होंने कहा कि आप मैसेजिंग ऐप सिग्नल (Signal) यूज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: WhatsApp चलाने के लिए अब 2 ही ऑप्शन होगा- नई पॉलिसी एक्सेप्ट करो या अकाउंट डिलीट करो

प्राइवेसी को लेकर भले एलन मस्क सिग्नल अपनाने को कह रहे हैं लेकिन सच्चाई ये कि कोई भी प्लेटफार्म पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। यह और बात है कि कोई कंपनी आपकी डेटा कम या अधिक लेती है। आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस के जमाने में आपकी हर चीज निगरानी में है। वैसे मस्क की कंपनी भी यही काम करती है। मस्क से पहले अमेरिकी विसलब्लोअर एडवर्ड स्नोडेन भी सिग्नल अपनाने की वकालत कर चुके हैं।

रॉयटर्स ने सेंसर टॉवर के डेटा के हवाले से एक रिपोर्ट प्रकाशित की है जिसके मुताबिक, सिग्नल एप को पिछले दो दिनों के भीतर Android और iOS डिवाइसेज में 100,000 से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। साथ ही 2021 के पहले हफ्ते में व्हाट्सएप के नए इंस्टॉलेशन में 11 प्रतिशत की गिरावट आई है। तो चलिए जानते हैं कि सिग्नल की खासियत क्या है-

-सिग्नल पर यूजर्स मैसेज, ऑडियो और वीडियो कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा फोटोज, वीडियो और लिंक शेयर करने की सहूलियत भी ये एप्प देता है। इसके अलावा कंपनी के मुताबिक, उनकी तरफ से यूजर के डेटा का न के बराबर इस्तेमाल किया जाता है।

ये भी पढ़ें: दिल्ली नगर निगम कर्मचारियों को 5 महीने से नहीं मिला वेतन, अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे

-सिग्नल एप्प यूजर्स के असुरक्षित बैकअप को क्लाउड पर भी रखता है। यानी आपका डेटा ऑनलाइन स्टोर नहीं होता। लेकिन इसका नुकसान ये ही कि आप अपने पूराने डेटा को बैकअप नहीं बना सकते हैं। यह एनक्रिप्टेड डाटाबेस को आपके फोन में ही सिक्योर रखता है। इसके अलावा यूजर्स सिक्योरिटी को अपने हिसाब से मैसज कर सकते हैं।

-सिग्नल एप्प की एक मुख्य खासियत यह भी है इसमें ‘डेटा लिंक्ड टू यू’ फीचर दिया गया है। इस फीचर को इनेबल करने के बाद कोई भी व्यक्ति आपकी चैटिंग के दौरान उस चैट का स्क्रीनशॉट नहीं ले सकता। इससे स्पष्ट होता है कि यहां आपकी चैट को पूरी तरह से सिक्योर रखता है। 

-एक और दूसरी खासियत यह है सिग्नल में आपके पुराने मैसेज को ऑटोमेटिकली गायब करता है। इसके लिए यूजर्स 10 सेकेंड से लेकर एक हफ्ते तक का टाइम सेट कर सकते हैं। सेट किए गए टाइम के दौरान आपके मैसेज अपने आप गायब हो जाएंगे। उल्लेखनीय है कि हाल ही में व्हाट्सएप ने भी एक फीचर डिसअपिरिंग नाम से पेश किया था। 

ये भी पढ़ें: महात्मा गांधी के हत्‍यारे नाथूराम गोड्से के नाम पर हिंदू महासभा ने खोला स्‍टडी सेंटर

-व्हाट्सएप्प की सबसे बड़ी समस्या ये है कि वहां आप ऑनलाइन हैं तो वह सबको दिखाई देगा। आप चाहकर भी कुछ को हाइड नहीं रख सकते हैं, जो एक तरह से आपकी निजता का हनन है। लेकिन टेलिग्राम और सिग्नल एप्प में आप ऑनलाइन रहकर भी खुद को ऑनलाइन रख सकते हैं। हालांकि, टेलिग्राम पर अभी वीडियो कॉल की सुविधा नहीं है।

-कंपनी के मुताबिक, सिग्नल पूरी तरह से स्वतंत्र 501c3 गैर-मुनाफा एप्प है और इस पर किसी तरह का कोई विज्ञापन नहीं दिखाया जाता है। कोई ट्रैकर भी इस्तेमाल नहीं किया जाता है। हाल ही में कंपनी ने एक नया फीचर जोड़ा है जिसके तहत आप 150 से ज्यादा लोगों के साथ एक साथ ग्रुप वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं।

-इसमें प्रत्येक संपर्क के लिए अनुकूलित अलर्ट चुना जा सकता है, या शोर को पूरी तरह से रोका जा सकता है। इसके अलावा सेंड करने से पहले आप अपनी फोटोज को स्केच, क्रॉप, और फ्लिप एडिट कर सकते हैं। यहां तक ​​कि एप्प में टेक्स्ट टूल भी है, ताकि आप 1,000 या उससे अधिक शब्द लिख सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.