जवाद को लेकर हाई अलर्ट, 107 ट्रेन रद्द, होगी भारी बारिश और बढ़ेगी ठंड

जवाद को लेकर हाई अलर्ट, 107 ट्रेन रद्द, होगी भारी बारिश और बढ़ेगी ठंड

चक्रवात ‘जवाद’ को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार सुबह चेतावनी जारी की है। IMD के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गहरा दबाव बन रहा है जिसके चलते अगले 12 घंटों के दौरान जवाद चक्रवाती तूफान के तेज होने की संभावना है।

एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर आज NDRF और IMD ने जवाद की तैयारियों के संबंध में बताया। विभाग के मुताबिक, जवाद के 4 दिसंबर को आंध्र प्रदेश और ओडिशा पहुंचने की उम्मीद जताई गई है। इस चक्रवात के सभी अपडेट की निगरानी दोनों विभागों द्वारा की जा रही है।

IMD के मुताबिक, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय जिलों में 4 दिसंबर की सुबह भारी बारिश होगी। चक्रवात के दौरान राहत और बचाव के लिए NDRF की टीमों को भी तैनात किया गया है। IMD ने कहा कि चक्रवात की गति 60 से 70 किमी / घंटा के बीच है, जिसमें 100 किमी / घंटा तक बढ़ने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी बोले- आंदोलन के दौरान मरे किसानों को मुआवजा दे सरकार, हम देंगे सूची

IMD के DG मृत्युंजय महापात्रा ने बताया, “भारी बारिश के कारण बिजली और टेलीफोन लाइनें बाधित हो सकती हैं। आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में चक्रवात अलर्ट की घोषणा की गई है।”

जवाद को लेकर हाई अलर्ट, 107 ट्रेन रद्द, होगी भारी बारिश और बढ़ेगी ठंड

उन्होंने कहा, “बाद में चक्रवात ओडिशा की ओर बढ़ेगा और सभी तटीय क्षेत्रों में भारी वर्षा देखी जाएगी। 4 दिसंबर को बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है। हवा की गति 50-55 किमी / घंटा होने की उम्मीद है और धीरे-धीरे 100 किमी / घंटा तक बढ़ जाएगी।”

उत्तर भारत में बारिश के आसार

दूसरी तरफ, जहां भारत के दक्षिणी राज्यों में हो रही बारिश हो रही हैं वहीं अब उत्तर भारत के कई राज्यों के पहाड़ी और मैदानी हिस्सो में भी बारिश की आशंका है। भारतीय मौसम विभाग ने 4 और 5 दिसंबर को उत्तराखंड, हिमाचल में भारी बर्फबारी की आशंका जताई है।

वहीं, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में तेज बारिश का अनुमान है। बारिश और बर्फबारी के बाद उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में कड़ाके की सर्दी पड़ेगी। मौसम विभाग के मुताबिक 5-6 दिसंबर को एक और पश्चिमी विक्षोभ आएगा, इस दौरान दिल्ली में बारिश होगी।

ये भी पढ़ें: कंगना रनौत को कीरतपुर में किसानों ने घेरा, काफिला रोक मंगवाई माफी

वहीं, 4 दिसंबर को NCR में एक या दो स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है, लेकिन इन जगहों पर 5 और 6 दिसंबर को बारिश की संभावना अधिक है। इसके अलावा 30 नवंबर को दक्षिण अंडमान सागर में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है और इस वजह से 2 दिसंबर तक डिप्रेशन रहेगा।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में भी बारिश होगी। हवा के प्रवाह में बदलाव और पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित मैदानी इलाकों में तापमान गिरेगा।

देश के इतने राज्यों में होने वाली बारिश और बर्फबारी का ठंड पर काफी असर पड़ेगा। आने वाले दिनों में ठंड के तेजी से बढ़ने की उम्मीद है। दिल्ली-एनसीआर में सुबह के वक्त कोहर देखने को मिला है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान सहित कई और राज्यों में भी कोहरा देखा गया है।

जवाद को लेकर हाई अलर्ट, 107 ट्रेन रद्द, होगी भारी बारिश और बढ़ेगी ठंड

4 दिसंबर और 5 दिसंबर को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है। वहीं, इसके अलावा 4 दिसंबर को तटीय ओडिशा में भी बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: केशव मौर्य का एक और विवादित बयान, कहा- लुंगी और जालीदार टोपी वाले गुंडों से BJP ने निजात दिलाई

रेलवे ने की 107 ट्रेनें कैंसिल

बता दें कि चक्रवाती तूफान जवाद के दबाव को देखते हुए भारतीय रेलवे विभाग ने अपनी 107 ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं। ये आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटवर्ती इलाकों से गुजरने वाली ट्रेनें हैं। इनमें अप में 54 ट्रेनों को जबकि डाउन में 53 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है।

जवाद चक्रवात के तेजी से दबाव बनाने के चलते रेलवे ने एहतियातन 2 दिसंबर से 6 दिसंबर तक 107 ट्रेनों नहीं चलाने का फैसला किया है। तूफान के असर के बाद ट्रेनों को फिर से चलाने पर फैसला लिया जाएगा।

रेलवे विभाग ने 2 दिसंबर को पांच ट्रेनें अप में जबकि डाउन में चार ट्रेनों को रद्द कर दिया था। जबकि आज 3 दिसंबर को सबसे ज्यादा 37 ट्रेनें अप में और 30 ट्रेनों को डाउन में रद्द की गईं। 4 दिसंबर को अप में रद्द रहने वाले ट्रेनों की तादाद 11 है जबकि डाउन में 17 ट्रेनी रद्द रहेंगी।

वहीं 5 दिसंबर को अप और डाउन में 1-1 ट्रेनों को रद्द किया गया है। 6 दिसंबर को भी एहतियातन डाउन में एक ट्रेन को रद्द रखा गया है। रेलवे की तरफ से मुसाफिरों से अपील की गई है कि अपने ट्रेन के बारे में जानकारी लेकर ही स्टेशन पर आएं।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.