5 लोगों की मौत के बाद सितालकुची में वोटिंग बंद, दोपहर तक 52.16% मतदान

5 लोगों की मौत के बाद सितालकुची में वोटिंग बंद, दोपहर तक 52.16% मतदान

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के दौरान कई जगहों से हिंसक झड़प की खबरें आई हैं। मतदान के बीच कूचबिहार के सितालकुची में बीजेपी और टीएमसी के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए जिसमें जमकर फायरिंग हुई। अब तक चार लोगों के मौत की खबर है जबकि झड़प में कई लोग घायल भी हुए हैं। पुलिस ने लाठीचार्ज कर किसी तरह हालात पर काबू में किया।

बताया जा रहा है कि बूथ नंबर 285 में मतदान केंद्र के बाहर भी बम फेंके गए और गोलीबारी की गई। पोलिंग बूथ के बाहर फायरिंग में युवक मतदाता की मौत हो गई। बंगाल पुलिस ने दावा किया है कि कूचबिहार में केंद्रीय बलों की फायरिंग में चार लोगों की मौत हो गई। चुनाव आयोग ने विशेष पर्यवेक्षकों से अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर सितालकुची के बूथ नंबर 125 में मतदान स्थगित करने का आदेश दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिलीगुड़ी में एक चुनावी रैली को आज शनिवार को संबोधित किया और कूचबिहार हिंसा के लिए टीएमसी को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि जो जवान आतंकवादियों और नक्सलियों से नहीं डरते हैं, उन्हें दीदी और उनके गुंडे क्या डराएंगे।

नरेंद्र मोदी ने कहा, “बंगाल में नव वर्ष शुरू होने वाला है। नव वर्ष में बुराई पर अच्छाई की जीत होने जा रही है, बीजेपी की जीत होने जा रही है।” पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि बंगाल में बीजेपी की जीत देख, दीदी और उनके गुंडे बौखला गए हैं। उन्होंने कूचबिहार में मारे गए लोगों के लिए संवेदना व्यक्त की है।

उधर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी बीजेपी पर हमला किया है। उन्होंने कहा कि सीआरपीएफ ने आज सितलकुची (कूच बिहार) में 4 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी है। सुबह एक और मौत हुई थी। उन्होंने कि सीआरपीएफ मेरा दुश्मन नहीं है, लेकिन गृह मंत्री के निर्देश के तहत एक साजिश चल रही है और आज की घटना एक सबूत है।

5 लोगों की मौत के बाद सितालकुची में वोटिंग बंद, दोपहर तक 52.16% मतदान

मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि सीआरपीएफ ने कतार में खड़े मतदाताओं को मार दिया है, उन्हें इतना दुस्साहस कहां से मिलता है? बीजेपी जानती है कि वे हार गए हैं इसलिए वे मतदाताओं और कार्यकर्ताओं को मार रहे हैं।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस को असम में हॉर्स ट्रेडिंग का डर, रिजल्ट से पहले रिसॉर्ट में शिफ्त किए गए उम्मीदवार

खबरों के मुताबिक, सितालकुची में सुबह 10 बजे के आसपास घटना तब हुई जब क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) पर मतदान क्षेत्र का चक्कर लगाते हुए उपद्रवियों द्वारा कथित रूप से हमला किया गया। बताया गया कि उपद्रवियों ने क्यूआरटी के वाहन को नुकसान पहुंचाया, जिसके बाद सुरक्षाकर्मियों द्वारा पांच राउंड फायर किए गए जिसमें 4 लोगों की जान चली गई।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह घटना शीतलकुची इलाके में हुई थी, जहां चौथे चरण में वोटिंग हो रही है। अधिकारी ने कहा, “प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, एक गांव में हमले के बाद सीआईएसएफ कर्मियों ने फायरिंग की। इसमें चार लोग मारे गए।” उन्होंने आगे बताया, “यहां हाथापाई हुई और स्थानीय लोगों ने सुरक्षाबलों को घेर लिया। उनकी राइफल छीनने का प्रयास किए, जिसके बाद केंद्रीय बलों ने गोलियां चलाईं।” इस घटना को लेकर चुनाव आयोग ने जिले के अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है।

ये भी पढ़ें: अवॉर्ड समारोह में पिता को याद कर फूट-फूटकर रो पड़े बाबिल, वीडिया हुआ वायरल

दूसरी तरफ कूचबिहार जिले में ही एक और मौत की खबर आई है। यहां एक मतदान केंद्र के बाहर अज्ञात लोगों ने पहली बार वोट डालने आए एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने यह जानकारी दी है। तृणमूल कांग्रेस ने हत्या को लेकर बीजेपी पर आरोप लगाया है। टीएमटी का कहना है कि इस हत्या के पीछे भाजपा है। जबकि बीजेपी का कहना है कि मौत की जिम्मेदार टी है। बताया यह भी जा रहा है कि युवक मतदान केंद्र पर पोलिंग एजेंट था। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आनंद बर्मन नाम के युवक को सिताल्कुची के पठानतुली इलाके में बूथ नंबर 85 के बाहर घसीटकर लाया गया और गोली मार दी गई।

पश्चिम बंगाल में वोटिंग के दौरान फायरिंग, 4 लोगों की मौत और कई घायल

उन्होंने आगे बताया कि इस घटना के बाद तृणमूल और भाजपा समर्थकों में झड़प शुरू हो गई और मतदान केंद्र के बाहर बम फेंके जाने के कारण कई लोग घायल हो गए। केंद्रीय बलों को स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा। एक निर्वाचन अधिकारी ने कहा, ”हमें सूचना मिली कि कूचबिहार जिले में सिताल्कुची में एक मतदान केंद्र के बाहर एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हमने पर्यवेक्षक से जल्द-से-जल्द रिपोर्ट देने को कहा है और हालात के बारे में जानकारी ली है।”

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल में शनिवार को पांच जिलों की 44 सीटों पर चौथे चरण का मतदान हो रहा है। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ है जो शाम 7 बजे तक चलेगा। कोरोना महामारी की चलते वोटिंग के घंटे को बढ़ाया गया है। 27 मार्च को पहले चरण के वोटिंग हुई थी। वहीं, 29 अप्रैल को आखिरी चरण यानी 8वें चरण का मतदान होगा। 2 मई को वोटों की गिनती होगी।

ये भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल में मतदान शुरू, BJP और TMC कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, 16% मतदान

इस चरण में कई हॉट सीटें हैं जिस पर अबकी नजरे हैं। सिंगुर सीट पर भी वोटिंग हो रही है। जिन पांच जिलों में आज मतदान डाले जा रहे हैं उनमें हुगली, कूचबिहार, हावड़ा, अलीपुरद्वार और दक्षिण 24 परगना की 44 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इस चरण में 44 सीटों पर 373 उम्मीदवार मैदान में हैं। एक करोड़ से अधिक वोटर है जो अपने मत का प्रयोग करेंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक, दोपहर 02 बजे तक बंगाल में 52.16 फीसद मतदान हुए हैं।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.