पश्चिम बंगाल में मतदान शुरू, BJP और TMC कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, 16% मतदान

पश्चिम बंगाल में मतदान शुरू, BJP और TMC कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, 16% मतदान

पश्चिम बंगाल में शनिवार को पांच जिलों की 44 सीटों पर चौथे चरण का मतदान शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में वोटिंग की अपील की है। आज मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ है जो शाम 7 बजे तक चलेगा। कोरोना महामारी की चलते वोटिंग के घंटे को बढ़ाया गया है। 27 मार्च को पहले चरण के वोटिंग हुई थी। वहीं, 29 अप्रैल को आखिरी चरण यानी 8वें चरण का मतदान होगा। 2 मई को वोटों की गिनती होगी।

इस चरण में कई हॉट सीटें हैं जिस पर अबकी नजरे हैं। सिंगुर सीट पर भी वोटिंग हो रही है। जिन पांच जिलों में आज मतदान डाले जा रहे हैं उनमें हुगली, कूचबिहार, हावड़ा, अलीपुरद्वार और दक्षिण 24 परगना की 44 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इस चरण में 44 सीटों पर 373 उम्मीदवार मैदान में हैं। एक करोड़ से अधिक वोटर है जो अपने मत का प्रयोग करेंगे। सुबह 10:15 बजे तक 15.85 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

कूच बिहार में वोटिंग के दौरान भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबर आई है। बम भी चलने की खबर है। चौथे चरण में निर्वाचन आयोग ने 44 निर्वाचन क्षेत्रों में बनाए 15,940 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की कम-से-कम 789 टुकड़ियों को तैनात किया है। कूच बिहार में सीएपीएफ की सबसे अधिक 187 टुकड़ियों की तैनाती होगी जहां चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा की छिटपुट घटनाएं देखी गई थी।

ये भी पढ़ें: कांग्रेस को असम में हॉर्स ट्रेडिंग का डर, रिजल्ट से पहले रिसॉर्ट में शिफ्त किए गए उम्मीदवार

पश्चिम बंगाल में मतदान शुरू, BJP और TMC कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, 16% मतदान

इस चरण में हॉट सीट टॉलीगंज से भाजपा के केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो और तृणमूल कांग्रेस के राज्य खेल मंत्री अरूप विश्वास चुनावी मैदान में है। यहां पूर्व महापौर और दमकल मंत्री सोवन चटर्जी की पत्नी रत्ना चटर्जी भी मैदान में हैं। चटर्जी का भाजपा की अभिनेत्री-राजनेता पायल सरकार से मुकाबला है।

मनोज तिवारी शिबपुर से पूर्व क्रिकेटर एवं तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, भाजपा सांसद और अभिनेता लॉकेट चटर्जी हुगली जिले के चिनसुराह से चुनावी मैदान में हैं। संयुक्त मोर्चो में वाम मोर्चा, कांग्रेस और आईएसएफ ने चौथे चरण के मतदान के लिए ज्यादातर युवा चेहरों को मैदान में उतारा है।

ये भी पढ़ें: नरसिंहानंद सरस्वती की गिरफ्तार की मांग को लेकर सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब

माकपा नेता सुजन चक्रवर्ती भी इस चरण में चुनाव लड़ रहे हैं। वे वाम दलों के तरफ से उतारे गए सबसे वरिष्ठ नागरिकों में से एक हैं। चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय और राज्य बलों की तैनाती के साथ विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था की है।

पश्चिम बंगाल में 44 विधानसभा क्षेत्रों में ‘संवेदनशील’ स्थिति को देखते हुए, चुनाव आयोग ने सुरक्षा बलों की कम से कम 789 कंपनियों को तैनात किया है। कूच बिहार में सबसे अधिक 187 कंपनियां तैनात की गई हैं।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.