EVM से साइकिल का चिह्न गायब, सोनू सूद पर लगे गंभीर आरोप, देखें वोटिंग प्रतिशत

EVM से साइकिल का चिह्न गायब, सोनू सूद पर लगे गंभीर आरोप, देखें वोटिंग प्रतिशत

उत्तर प्रदेश विधानसभा के तीसरे चरण के लिए आज वोटिंग हो रही। 59 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। वहीं, पंजाब की सभी 117 सीटों के लिए वोटिंग हो रही है। यूपी की बात करें तो 2017 में भाजपा ने इन 59 में से 49 सीटों पर जीत हासिल की थी।

समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव रविवार सुबह 11 बजे के आस-पास सैफई में वोट डालने पहुंचे। उनके साथ इस दौरान पत्नी डिंपल यादव भी थीं। यादव जैसे ही पोलिंग बूथ के पास पहुंचे, सपा कार्यकर्ताओं का हुजूम जुट गया और ‘अखिलेश भैया जिंदाबाद’ के नारे लगने लगे। जैसा कि मालूम है कि करहल विधानसभा सीट अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव की कर्मभूमि रही है।

अखिलेश यादव ने मतदान करने के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि कोई आतंकवादी हो उसके ऊपर कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो। चुनाव से पहले भाजपा द्वारा आरोप लगाना, भाजपा रणनीति से चलती है। इटावा में बाबा मुख्यमंत्री आए थे, उन्होंने झूठी तस्वीर लगाई। उत्तर प्रदेश में तमाम जगह जब विकास दिखाना था तो चीन की फोटो चोरी करके कौन लाया?

ये भी पढ़ें: सिंगापुर के PM ने बताया नेहरू को महान, मोदी सरकार हुई आग बबूला

जसवंतनगर में मतदान के बाद अखिलेश यादव ने आगे कहा, “बीजेपी का सफाया होने जा रहा है। यूपी के किसान इन्हें माफ नहीं करेंगे। हमने पहले दो चरणों में शतक लगाया है और इस चरण में भी सपा और गठबंधन बाकी सभी से आगे होगा।” जैसा कि मालूम है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरोप लगाया था कि अहमदाबाद ब्लास्ट के एक आरोपी के पिता का संबंध सपा से रहा है।

अखिलेश यादव ने इन आरोपों के जवाब में आज कहा, “कोई आतंकवादी हो उसके ऊपर कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो। चुनाव से पहले भाजपा द्वारा आरोप लगाना, भाजपा रणनीति से चलती है। इटावा में बाबा मुख्यमंत्री आए थे, उन्होंने झूठी तस्वीर लगाई। UP में तमाम जगह जब विकास दिखाना था तो चीन की फोटो चोरी करके कौन लाया।”

उन्होंने आगे ने कहा, “बाबा मुख्यमंत्री 5 साल रहे। आपने अपने मेडिकल कॉलेज को वो सुविधा क्यों नहीं दी जो PGI की हैं। जिम्मेदार कौन है? सैफई का जो विकास हुआ वो एक दिन का नहीं है। बाबा मुख्यमंत्री को कोई काम करना नहीं है कोई अच्छा काम देखना नहीं है।”

ये भी पढ़ें: योगी सरकार को सुप्रीम कोर्ट का आदेश- CAA प्रदर्शनकारियों से वसूले पैसे को वापस करो

दूसरी तरफ सपा ने ट्वीट कर चौंकाने वाला दावा किया है। सपा ने दावा किया, “फर्रुखाबाद की 193 अमृतपुर विधानसभा के बूथ नंबर 38 पर EVM पर साइकिल चुनाव चिन्ह नहीं है। चुनाव आयोग और जिला प्रशासन कृपया संज्ञान ले।”

सपा ने ये भी आरोप लगाया कि कन्नौज जिले की 196 छिबरामऊ विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 324 और 325 में बीजेपी विधायक अर्चना पांडे ने बूथ के अंदर जाकर सपा एजेंट को गाली देकर बूथ से भगाया दिया।

एक दूसरे ट्वीट ने लिखा है, “मैनपुरी जिले की 108 भोगांव विधानसभा सीट के बूथ नंबर 104 पर मतदाताओं को मतदान से रोका जा रहा है। भाजपा संरक्षित लोग कर रहे हैं लड़ाई झगड़ा। मामले का संज्ञान लेकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सुचारू एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराए चुनाव आयोग।”

ये भी पढ़ें: जायरा वसीम ने हिजाब बैन पर लिखा लंबा पोस्ट, कही ये बातें

जैसा कि मालूम है कि पंजाब के मोगा से एक्‍टर सोनू सूद की बहन मालविका सूद कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। इस बीच मोगा के पी.आर.ओ. प्रभदीप सिंह ने जानकारी दी है कि सोनू सूद एक पोलिंग बूथ में घुसने की कोशिश कर रहे थे। उन्‍हें घर भेजा गया है। अगर वह घर से बाहर निकले तो उनपर कार्रवाई होगी।

उधर, सोनू सूद ने एक ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने मोगा में दूसरे प्रत्याशियों द्वारा वोट खरीदे जाने का आरोप लगाया है। उन्होंने चुनाव आयोग से मामले में तुरंत कार्रवाई की मांग की है।

वहीं, अगर पंजाब की बात करें तो यहां 1 बजे तक 34% मतदान हुए। अमृतसर में 30%, बरनाला में 37%, बठिंडा में 38%, फरीदकोट में 35%, फतेहगढ़ साहिब में 37%, फाजिल्का में 40%, फिरोजपुर में 37%, गुरदासपुर में 35%, होशियारपुर में 34%, जालंधर में 29%, कपूरथला में 34%, लुधियाना में 29%, मानसा में 38%, मोगा में 29%, मलेरकोटला में 39%, पठानकोट में 28%, पटियाला में 38%, रूपनगर में 37%, एसएएस नगर में 27%, संगरूर में 37%, शहीद भगत सिंह नगर में 34%, श्री मुक्तसर साहिब में 39%, तरन तारन में 31% वोट पड़े।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में दोपहर 1 बजे तक 35% मतदान हुए। औरैया में 35%, एटा में 42%, इटावा में 36%, फर्रुखाबाद में 35%, फिरोजाबाद में 38%, हमीरपुर में 35%, हाथरस में 36%, जालौन में 37%, झांसी में 32%, कन्नौज में 37%, कानपुर देहात में 34%, कानपुर नगर में 28%, कासगंज में 37%, ललितपुर में 42%, महोबा में 38%, मैनपुरी में 41% वोट पड़े।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.