जायरा वसीम ने हिजाब बैन पर लिखा लंबा पोस्ट, कही ये बातें

जायरा वसीम ने हिजाब बैन पर लिखा लंबा पोस्ट, कही ये बातें

कर्नाटक से शुरू हुआ हिजाब विवाद अब देशभर में फैल गया है। कई जगहों पर इसको लेकर विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं। विदेशों से इस पर प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। दूसरी तरफ, भाजपा में बैठे कुछ लोगों को भी अब ये डर सताने लगा है कि CAA विवाद की तरह ये मुद्दा भी देशव्यापी बन जाएगा। ऐसे में सरकार को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

इसी बीच दूसरे सेलिब्रिटीज की तरह पूर्व अभिनेत्री जायरा वसीम ने भी अपनी बात रखी है। हिजाब बैन का विरोध करते हुए सोशल मीडिया पर लंबा पोस्ट लिखा है। जायरा वसीम ने इसे भगवान के लिए एक दायित्व बताया है। उन्होंने लिखा है, “मैं, एक महिला के रूप में, जो कृतज्ञता और विनम्रता के साथ हिजाब पहनती है, इस पूरी व्यवस्था का विरोध करती हूं, जहां महिलाओं को केवल एक धार्मिक प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए रोका और परेशान किया जा रहा है।”

ये भी पढ़ें: जब बेशुमार दौलत की मालकिन परवीन बॉबी की भूख से हुई मौत

इंस्टाग्राम पर लिखे एक लंबे नोट में जायरा ने लिखा है, “हिजाब को पसंद करने की विरासत में मिली धारणा एक गलत सूचना है। इससे अज्ञानता पनपती है। हिजाब इस्लाम में एक विकल्प नहीं बल्कि एक दायित्व और बाध्यता है। एक महिला हिजाब को ऐसे पहनती है कि कि जैसे हिजाब उसे भगवान द्वारा दिए गए एक दायित्व को पूरा कर रहा है जिसे वह प्यार करती है खुद को पूरी तरह से समर्पित कर देती है।”

जायरा वसीम ने हिजाब बैन पर लिखा लंबा पोस्ट, कहीं ये बातें

उन्होंने आगे लिखा है, “मैं, एक महिला के रूप में जो कृतज्ञता और विनम्रता के साथ हिजाब पहनती है, मैं इस पूरी व्यवस्था का विरोध करती हूं, और विरोध करती हूं जहां महिलाओं को केवल एक धार्मिक प्रतिबद्धता करने के लिए रोका और परेशान किया जा रहा है।” जायरा वसीम ने कहा है कि मुस्लिम महिलाओं को शिक्षा और हिजाब के बीच चयन करना अन्यायपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: जब माइकल जैक्सन को बप्पी दा की गोल्ड चेन पसंद आ गई

फिर उन्होंने आगे लिखा है, “मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ ऐसी व्यवस्था स्थापित करना जहां उन्हें शिक्षा और हिजाब के बीच फैसला करना चाहिए या छोड़ देना ये साफ तौर पर अन्याय है। आप उन्हें एक बहुत विशिष्ट विकल्प बनाने के लिए मजबूर करने का प्रयास कर कर रहे हैं जो आपके एजेंडे को दिखाता है और फिर उनकी आलोचना करते हुए जब वे आपके द्वारा बनाई गई चीजों में कैद हैं। उन्हें अलग तरीके से चुनने के लिए मजूबर करने के लिए कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है। यह बायसनेस नहीं तो क्या है?”

जायरा वसीम ने हिजाब बैन पर लिखा लंबा पोस्ट, कहीं ये बातें

पूर्व एक्ट्रेस ने यह भी कहा है कि यह दु:खद है कि ये सब ‘सशक्तिकरण के नाम पर’ किया जा रहा है। इन सबसे ऊपर, एक मुखौटा बनाना कि यह सब सशक्तिकरण के नाम पर किया जा रहा है, और भी बुरा है। दु:ख की बात है।” जैसा कि मालूम है कि जायरा वसीम ने साल 2019 में बॉलीवुड इंडस्ट्री छोड़ दिया था। उन्होंने ऐसा करने पीछे की वजह अपने इस्लाम धर्म को बताया था।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.