लालू यादव को चारा घोटाला के डोरंडा कोषागार मामले में 5 साल की सजा

लालू यादव को चारा घोटाला के डोरंडा कोषागार मामले में 5 साल की सजा

चारा घोटाला के डोरंडा कोषागार मामले में कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव को पांच साल की सजा सुनाई है। उनपर 60 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। CBI की स्पेशल कोर्ट के जज एस.के. शशि ने यह फैसला सुनाया। लालू के वकील ने बताया कि आगे बेल के लिए अर्जी दी जाएगी। लेकिन बेल नहीं मिलने तक लालू को जेल में ही रहना पड़ेगा।

डोरंडा कोषागार का मामला चारा घोटाले का सबसे बड़ा मामला था। चारा घोटाले में लालू यादव को मुख्य साजिशकर्ता बताया गया था। CBI की तरफ से कहा गया था कि लालू यादव जब वित्त मंत्री, मुख्यमंत्री थे तो उनकी नाक के नीचे यह सब कुछ हुआ, यानी यह सब उनकी जानकारी में था।

जैसा कि मालूम है कि लालू को पहले भी चारा घोटाले से जुड़े चार मामलों में दोषी ठहराया जा चुका है। इनमें फिलहाल लालू बेल पर चल रहे हैं। इनमें भी उनको हाईकोर्ट से जमानत मिली थी। लोअर कोर्ट या ट्रायल कोर्ट ने उनको इसमें राहत नहीं दी थी। बाद में हाईकोर्ट में कुछ सजा काटने और हेल्थ इशू की दलील दी गई, जिसपर हाईकोर्ट ने उनको जमानत दी। लालू को यह राहत 42 महीने की सजा पूरी करने के बाद मिली थी।

ये भी पढ़ें: जायरा वसीम ने हिजाब बैन पर लिखा लंबा पोस्ट, कही ये बातें

15 फरवरी को CBI की स्पेशल कोर्ट ने लालू यादव समेत अन्य आरोपियों को को 139.5 करोड़ रुपये के डोरंडा कोषागार से जुड़े चारा घोटाले में दोषी पाया था। कोर्ट ने तब सजा का एलान नहीं किया था। आज कोर्ट की कार्यवाही ऑनलाइन हुई, लालू ऑनलाइन ही इसमें शामिल हुए। मामले पर राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी आने लगी हैं।

जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि अदालत के फैसले का सम्मान किया जाना चाहिए। इसे राजनीतिक बदले या साजिश के रूप में नहीं देखना चाहिए। केसी त्यागी ने आगे कहा कि मुझे इस बात का अफसोस है कि लालू यादव, नीतीश कुमार, शरद पवार, रामविलास पासवान और मैं भी जय प्रकाश नारायण के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन का हिस्सा रहे। लेकिन हम में से ही कोई आदमी भ्रष्टाचार में लिप्त हो जाए, यह दुर्भाग्यपूर्ण है।

डोरंडा कोषागार मामले में कुल 170 आरोपी बनाए गए थे। इनमें से 55 की मौत हो चुकी है, 7 सरकारी गवाह बन गए थे, 2 ने अपना गुनाह कबूल कर लिया था जबकि 6 अब भी फरार हैं। इसके बाद कुल 99 आरोपी बचे थे, जिसमें से 24 को बरी कर दिया गया, जबकि 75 को दोषी करार दिया गया है।

ये भी पढ़ें: लालू यादव समेत 75 चारा घोटाले के डोरंडा कोषागार मामले में दोषी करार

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू यादव को चारा घोटाले से जुड़े अन्य चार मामलों (दुमका, देवघर और चाईबासा) में पहले ही दोषी ठहराया जा चुका है। इसमें उनको कुल 14 साल की सजा हुई है। वहीं जुर्माने के तौर पर उनको अबतक 60 लाख रुपये देने पड़े थे।

चाईबासा से जो पहला मामला (37 करोड़ की अवैध निकासी) था उसमें लालू को पांच साल की सजा हुई थी। देवघर कोषागार से (79 लाख की निकासी) में लालू को 3.5 साल की सजा हुई थी। फिर चाईबासा के दूसरे मामले (33.13 लाख की अवैध निकासी) में उन्हें पांच साल की सजा हुई थी। फिर दुमका कोषागार (3.13 करोड़ की निकासी) के मामले में सात साल की सजा लालू को सुनाई गई थी।


(प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published.