पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार पर संकट गहराता, विपक्ष ने बहुमत साबित करने को कहा

पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार पर संकट गहराता, विपक्ष ने बहुमत साबित करने को कहा

पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार पर संकट गहराता जा रहा है। विपक्षी दलों ने आज बुधवार को वी. नारायणसामी नीत सरकार से सदन में बहुमत साबित करने की मांग की है। उप-राज्यपाल के सचिव को ज्ञापन देकर विपक्ष के नेता एन. रंगासामी की अगुवाई में सभी 14 विपक्षी सदस्यों ने मुख्यमंत्री को अपना बहुमत साबित करने का निर्देश देने की मांग की।

कांग्रेस के विधायक ए. जॉन कुमार ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया था। इससे पहले सोमवार को हेल्थ मिनिस्टर एम. कृष्ण राव ने इस्तीफा दे दिया था। उससे पहले दो मंत्रियों, ए. नामाशिवयम और मल्लादी कृष्णा राव और एक विधायक ई. थेपयन्थन ने जनवरी में इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद से सरकार अल्पमत में आ गई है।

इसी बीच कल देर शाम अचानक उप-राज्यपाल किरण बेदी को उनके पद से हटा दिया गया है। किरण बेदी को अचानक हटाए जाने को लेकर तीन कारण बताए जा रहे हैं। सबसे बड़ी वजह ये माना जा रहा है कि आने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है।

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में कोरोना वैक्सीन फर्जीवाड़ा, 1 लाख से अधिक लोगों का मोबाइल नंबर और पता फर्जी

किरण बेदी पर पुदुचेरी की कांग्रेस सरकार समानांतर सरकार चलाने और निर्वाचित सरकार के दैनिक काम में दखल का आरोप लगाकर उन्हें हटाने की मांग करती आ रही थी। माना जा रहा है कि किरण बेदी को लेकर कांग्रेस विधानसभा चुनाव में मुद्दा बना सकती थी इसलिए उन्हें हटाकर यह मुद्दा खत्म करने की कोशिश की गई है।

मौजूदा सदन में कांग्रेस नीत गठबंधन के अब के 14 विधायक रह गए हैं। विपक्ष ने इस मौके का लाभ उठाते हुए मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी से इस्तीफा मांगा है। उन्होंने कहा कि सरकार अल्पमत में है। हालांकि, नारायणसामी ने विपक्ष की मांग को खारिज कर दिया है। उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार को सदन में ‘बहुमत’ हासिल है। उल्लेखनीय है कि पुडुचेरी विधानसभा के लिए अगले कुछ महीनों में चुनाव होने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी की पुडुचेरी यात्रा से पहले कांग्रेस सरकार संकट में, ए. जॉन कुमार ने दिया इस्तीफा

कांग्रेस को राज्य में साल 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में 15 सीटों पर जीत मिली थी। राज्य में कुल 30 विधानसभा सीटें हैं। डीएमके के तीन और एक निर्दलीय विधायक का कांग्रेस सरकार को समर्थन हासिल है। पूर्व मुख्यमंत्री एन. रंगासामी की ऑल इंडिया एन.आर. कांग्रेस के पास सात सीटें हैं, जबकि एआईएडीएमके को पिछले चुनाव में चार सीटें मिली थी। वहीं, बीजेपी के राज्य में तीन विधायक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.