दिल्ली और वडोदरा के मस्जिद-मंदिर में कोविड सेंटर, तीमारदारों के लिए अलग व्यवस्था

दिल्ली और वडोदरा के मस्जिद-मंदिर में कोविड सेंटर, तीमारदारों के लिए अलग व्यवस्था

कोरोना को लेकर देशभर में हाहाकार मचा हुआ है। अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन और दूसरी सुविधाओं की भारी किल्लत चल रही है। राजधानी दिल्ली समेत देशभर के अधिकतर हिस्सों में कोरोना मरीजों को भारी दुश्वारियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में देश के कुछ मस्जिद और मंदिर कमेटियों ने एक अच्छी पहल शुरू की है।

ऐसी ही शुरुआत साउथ दिल्ली के ग्रीनपार्क स्थित मस्जिद में की गई है। अभी यहां 10 बेड का इंतजाम किया गया है, जहां कोरोना मरीज रह सकते हैं। मस्जिद अथॉरिटी की तरफ से मरीजों के तीमारदारों के लिए अलग से रहने की व्यवस्था भी की गई है।

दिल्ली और वडोदरा के मस्जिद-मंदिर में कोविड सेंटर, तीमारदारों के लिए अलग व्यवस्था

मस्जिद के मैनेजिंग सेक्रेटरी मोहम्मद सलीम ने बताया, “दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या और अस्पताल में जगह की कमी होने की वजह से मरीजों की केयर नहीं हो पा रही है और लोगों की जानें जा रही हैं।” ट्रस्टी ने कहा, “यह रमजान का पवित्र महीना है और इस महीने में हम पैगंबर मोहम्मद की सभी बातों का खास तौर से पालन करते हैं।”

ये भी पढ़ें: पार्कों के बाद अब कुत्तों के श्मशान में इंसानों के अंतिम संस्कार की तैयारी

उन्होंने कहा, “यह रमजान का पवित्र महीना चल रहा है जिसमें सभी मस्जिद में नमाज पढ़ने आते हैं। पर अभी कोरोना संक्रमण के चलते लोगों की आवाजाही कम है। जो लोग आते हैं उनका सबसे पहले टेम्परेचर चेक किया जाता है, फिर ऑक्सीजन लेवल और उसके बाद उन्हें सैनिटाइज किया जाता है। तभी मस्जिद में प्रवेश मिलता है।”

दिल्ली और वडोदरा के मस्जिद-मंदिर में कोविड सेंटर, तीमारदारों के लिए अलग व्यवस्था

इसी तरह का इंतजाम गुजरात के वडोदरा में जहांगीरपुरा मस्जिद में भी किया गया है। मस्जिद के एक हिस्से को कोविड सेंटर में तब्दील किया गया। मस्जिद के संचालकों में से एक ने बताया कि मस्जिद में लोगों की जान बचाने से ज्यादा बेहतर कोई इबादत नहीं हो सकती। जहांगीरपुरा मस्जिद के संचालक इरफान शेख ने कहा, “यह संकट का समय है। इस मुश्किल दौर से निपटने के लिए सरकार को घेरने के बजाय सभी को मदद के लिए आगे आना चाहिए।”

ये भी पढ़ें: कुंभ में शामिल एक और महंत का निधन, 600 से अधिक संत हैं अभी कोरोना संक्रमित

उन्होंने आगे बताया, “कोरोना के चलते अभी मस्जिद में नमाज नहीं पढ़ी जा रही है। दूसरी ओर कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने के चलते अस्पताल में बेड की कमी आ गई है, ऐसे में हमने इस मस्जिद को अभी कोविड सेंटर में तब्दील कर दिया है। फिलहाल, इसमें 50 बेड ऑक्सीजन के साथ लगाए गए हैं।”

इरफान शेख ने आगे कहा, “मेरा मानना है कि मानवता से बड़ा कोई धर्म नहीं है और सभी को इस संकट से साथ मिलकर निपटना होगा। सरकार पर आक्षेप लगाने से अच्छा है लोगों की जान बचाने में सहयोग करें। यही अल्लाह की इबादत है, इससे बढ़कर कोई और इबादत हो ही नहीं सकती।”

दिल्ली और वडोदरा के मस्जिद-मंदिर में कोविड सेंटर, तीमारदारों के लिए अलग व्यवस्था

वडोदरा के जहांगीरपुरा मस्जिद के अलावा दारुल उलूम में भी 120 बेड की व्यवस्था की गई है। प्रशासन के साथ मिलकर संस्था के संचालकों ने यह व्यवस्था खड़ी की है। इसी तरह वडोदरा के श्री स्वामी नारायण मंदिर में कोरोना मरीजों की देखभाल और इलाज के लिए 50 बेड तैयार किया गया है जहां कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है।

ये भी पढ़ें: शहाबुद्दीन के निधन की खबर गलत, परिवार वालों ने बताया अफवाह

उल्लेखनीय है कि बीते 24 घंटों में देश में चार लाख से भी अधिक कोरोना के नए केस सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देश में 4,01,993 नए कोरोना मामले सामने आए हैं, जबकि 3523 लोगों की मौत हो गई। एक दिन पहले देश में कोरोना के 3,86,452 नए मामले सामने आए थे, जबकि 3,498 मरीजों की कोरोना के कारण मौत हो गई थी।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.