कांग्रेस नेता डोटासरा का सावरकर प्रेम, बोले- हिन्दू राष्ट्र की मांग करना कोई गुनाह नहीं

कांग्रेस नेता डोटासरा का सावरकर प्रेम, बोले- हिन्दू राष्ट्र की मांग करना कोई गुनाह नहीं

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अक्सर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की आलोचना करने सुना जाता है। लेकिन राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने एक ऐसा बयान दिया है जिसके बाद बवाल खड़ा हो गया है। उन्होंने बीते पार्टी लाइन से एकदम अलग हटकर एक बयान दिया जिसमें उन्होंने कहा कि सावरकर का हिन्दू राष्ट्र की मांग जायज थी।

जयपुर प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में अगस्त क्रांति दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में राज्य के शिक्षा मंत्री और प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा- “जब कांग्रेस के नेता आजादी की लड़ाई लड़ रहे थे, तब संघ के एक दो नेता थे, जो उसमें दिखाई देते थे।”

उन्होंने आगे कहा, “हम मना नहीं करते कि सावरकर स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल नहीं हुए, लेकिन उनकी जिस प्रकार की विचारधारा थी, उनके काम और उनकी सोच थी, वो हिन्दू राष्ट्र की बात करते थे, वो कोई गुनाह नहीं है, क्योंकि उस समय हमारा देश आजाद नहीं हुआ था।”

ये भी पढ़ें: आजम खान की हालत क्रिटिकल, फेफड़ों में गंभीर संक्रमण, ऑक्सीजन सपोर्ट बढ़ाया गया

हालांकि, जब उनसे उनके बयान को लेकर पूछा गया तो उन्होंने सफाई देते हुए कहा, “मैंने यह कहा सि सावरकर स्वतंत्रता संग्राम में थे। वे आजादी की लड़ाई में थे ये तो किताबों में हैं और मैं इसे झुठला नहीं सकता। सच यह भी है कि जेल होने पर उन्होंने अंग्रेजों से चार बार माफी मांगी।”

कांग्रेस नेता डोटासरा का सावरकर प्रेम, बोले- हिन्दू राष्ट्र की मांग करना कोई गुनाह नहीं

जब उसने ये पूछा गया कि आपने कहा था कि हिंदू राष्ट्र की मांग कोई गलती नहीं थी, क्या ये कांग्रेस की आइडोलॉली के खिलाफ नहीं है? तो उन्होंने कहा, “सावरकर हिंदू राष्ट्र की मांग कर रहे थे, जिन्ना मुस्लिम राष्ट्र की। कांग्रेस धर्म निरपेक्ष राष्ट्र की मांग कर रही थी। तब हर कोई अपनी मांग रखने के लिए स्वतंत्र था।”

दूसरी तरफ, सावरकर पर डोटासरा के बयान पर बीजेपी ने चुटकी दी है। बीजेपी नेता और विधायक मदन दिलावर ने कहा, “आज वो कहावत चरित्रार्थ को गई ‘लौटकर बुद्धु घर को आए’। देश के श्रेष्ठतम क्रांतिकारियों में से एक वीर सावकर 40 साल तक जेल में रहे। कांग्रेस ऐसे क्रांतिकारी को गाली देती है। मैं गोविंद सिंह डोटासरा को बधाई देता हूं।”

ये भी पढ़ें: महंत ने लगाया मंदिर की दीवार पर औरंगजेब की तस्वीर, पुलिस ने किया गिरफ्तार

उल्लेखनीय है कि राहुल गांधी ने 2019 में दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित कांग्रेस की ‘भारत बचाओ रैली’ में कहा था कि कांग्रेस का कार्यकर्ता किसी ने नहीं डरता।

उन्होंने कहा था, “मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं, राहुल गांधी है। सच्चाई के लिए कभी माफी नहीं मांगूंगा। मैं मर जाऊंगा, लेकिन माफी नहीं मांगूंगा।” उन्होंने आगे कहा कि माफी तो नरेंद्र मोदी को मांगनी है। मोदी को देश से माफी मांगनी है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.