महंत ने लगाया मंदिर की दीवार पर औरंगजेब की तस्वीर, पुलिस ने किया गिरफ्तार

महंत ने लगाया मंदिर की दीवार पर औरंगजेब की तस्वीर, पुलिस ने किया गिरफ्तार

एक मंदिर की दीवार पर मुगल बादशाह औरंगजेब की तस्वीर लगाने के चलते पुलिस ने एक महंत को गिरफ्तार किया है। मामला उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में स्थित प्राचीन यज्ञवेदी मंदिर का है जहां दीवार पर औरंगजेब की तस्वीरों वाले बैनर लगाने को लेकर बवाल शुरू गया है।

यह मंदिर रामघाट में मंदाकिनी तट पर स्थित है। मंदिर पर लगे बैनर को लेकर हिंदू युवा वाहिनी ने पुलिस में शिकायत की थी जिसके बाद मंदिर के महंत समेत तीन लोगों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की गई है।

बताया जा रहा है कि मंदिर के प्रचार-प्रसार करने के मकसद से आरोपी महंत सत्यप्रकाश ने अपनी और औरंगजेब की तस्वीरों वाला बैनर बनवाया था। लेकिन महंत की यह हरकत हिंदू संगठनों को नागवार गुजरी और उन्होंने पुलिस में जाकर केस दर्ज करवा दिया।

ये भी पढ़ें: भड़काऊ नारेबाजी मामले में BJP नेता अश्विनी उपाध्याय समेत 6 गिरफ्तार

बीते गुरुवार को हिंदू युवा वाहिनी संगठन के जिलाध्यक्ष बुद्ध प्रकाश ने कर्वी कोतवाली में कथित मामले में को लेकर तहरीर दी थी। जिसके बाद पुलिस ने महंत समेत तीन के खिलाफ एफआईआर दर्ज की।

महंत ने लगाया मंदिर की दीवार पर औरंगजेब की तस्वीर, पुलिस ने किया गिरफ्तार

कर्वी कोतवाली में दी गई तहरीर के मुताबिक, यज्ञवेदी मंदिर के महंत सत्यप्रकाश दास और उनके सहयोगी चरण दास व पुजारी ने मंदिर और खुद का प्रचार करने के लिए बैनर बनवाया था।

बुद्ध प्रकाश का आरोप है कि 16वीं सदी में पन्ना नरेश के बनवाए मंदिर की प्रचार सामग्री में मुगल शासक को महान दर्शाने का काम घृणित है। वहीं, दूसरी तरफ मंदिर के महंत सत्यप्रकाश दास ने कहा कि मंदिर में औरंगजेब का ताम्रपत्र मौजूद है।”

ये भी पढ़ें: जिस मंदिर में लगा था मुसलमानों का प्रवेश वर्जित, वहां महंत पर जानलेवा हमला

उन्होंने कहा कि मंदिर को लेकर उन्होंने जो लोगों से सुना था और पढ़ा था, उसी के आधार पर यह बैनर बनवाया गया, जिसमें औरंगजेब की तस्वीर लगाई गई।

वहीं, सीओ सिटी शीतला प्रसाद पांडेय ने पूरे मामले के संबंध में कहा कि सामाजिक संगठन की शिकायत के आधार पर आईपीसी की धारा 151 के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है। मामले में एक को हिरासत में लिया जा चुका है, जबकि दो अन्य आरोपियों की पुलिस तलाश कर रही है।


[प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, संपादकीय, कविता-कहानी पढ़ने के लिए ‘न्यूज बताओ’ से जुड़ें। आप हमें फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी फॉलो कर सकते हैं।]

Leave a Reply

Your email address will not be published.