आजम खान की हालत क्रिटिकल, फेफड़ों में गंभीर संक्रमण, ऑक्सीजन सपोर्ट बढ़ाया गया

आजम खान की हालत क्रिटिकल, फेफड़ों में गंभीर संक्रमण, ऑक्सीजन सपोर्ट बढ़ाया गया

समाजवादी पार्टी के नेता और सांसद आजम खान की तबीयत फिर से बिगड़ गई है। उन्हें ऑक्सीजन पर रखा गया है। मेदांता हॉस्पिटल ने हेल्थ बुलेटिन जारी कर कहा है कि आजम खान के फेफड़ों में फाइब्रोसिस और कैविटी पाई गई। फिलहाल उन्हें 5 लीटर ऑक्सीजन रिक्वायरमेंट के साथ वार्ड में रखा गया है। उनकी हालात अभी क्रिटिकल है।

अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर राकेश कपूर ने बताया कि आजम खान के लंग्स में सीटी स्कैन के बाद फाइब्रोसिस नामक रोग की शिकायत मिली है। साथ ही साथ कैविटी भी पाई गई है, जिसके चलते आज उनका ऑक्सीजन सपोर्ट बढ़ाया गया है। हालांकि, उनके बेटे मोहम्मद अब्दुल्ला आजम की स्थिति स्थिर बताई जा रही है।

आजम खान की हालत क्रिटिकल, फेफड़ों में गंभीर संक्रमण, ऑक्सीजन सपोर्ट बढ़ाया गया

फाइब्रोसिस एक ऐसी स्थिति है जो फेफड़ों में जख्म और अकड़न का कारण बनती है। इसके चलते शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, जिससे चलते सांस लेने में दिक्कतें होने लगती हैं। इसके चलते दिल संबंधी विकार और अन्य जटिलताएं भी उत्पन्न हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें: आदत से मजबूर रामदेव ने माफी के बाद फिर मारी पलटी, IMA से पूछे 25 सवाल

उल्लेखनीय है कि आजम खान को 9 मई को ऑक्सीजन लेवेल में दिक्कत आने के बाद सीतापुर जेल से लखनऊ के मेंदाता अस्पताल में एडमिट कराया गया था। 10 मई को दिक्कत ज्यादा होने पर उन्हें आईसीयू में हाई ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया था। हालांकि, तबीयत में सुधार होने के बाद सपा नेता को आईसीयू से नॉर्मल वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया था।

फरवरी 2020 से आजम खान सीतापुर जेल में बंद थे। उन पर रामपुर में अवैध जमीन कब्जा करने और फर्जी प्रमाणपत्र बनाने जैसे कई आरोप लगे हैं। आजम खान के बेटे अब्दुल्ला पर भी फर्जी प्रमाणपत्र से जुड़े कई मामले दर्ज हैं और वे भी पिता संग जेल में ही बंद थे।


प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ’ के फेसबुक और ट्विटर हैंडल से जुड़ें। क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.