बाइडन की जीत पर अमेरिकी संसद ने लगाई मुहर, जानें ट्रंप ने क्या कहा?

बाइडन की जीत पर अमेरिकी संसद ने लगाई मुहर, जानें ट्रंप ने क्या कहा?

वाशिंगटन: राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन की जीत पर मुहर लग गई है। पेनसिलवेनिया और एरिज़ोना में मतों की गिनती को लेकर अमेरिका के दोनों सदन में जो आपत्ति दर्ज कराई गई थी उसे खारिज कर दिया गया है। जिसके बाद जो बाइडन और कमला हैरिस की जीत पर सदन की आधिकारिक मुहर लगा दी गई है।

जो बाइडन को 306 मत मिलने की पुष्टि की गई है। हालांकि, जीत के लिए 270 मतों की ही जरूरत होती है। अमेरिकी चुनावी नतीजों की पुष्टि संसद से होती है, यह एक सामान्य प्रक्रिया है। लेकिन जिस तरह से बुधवार को राष्ट्रपति ट्रंप के समर्थकों ने संसद भवन पर हमला बोला उससे हर कोई हैरान है।

ये भी पढ़ें: हिंसा के बाद इस्तीफे का दौर शुरू, डिप्टी NSA और प्रेस सेक्रेटरी समेत अफसरों ने पद छोड़ा

फिर भी बिल्डिंग को उपद्रवियों से खाली करवाया गया और दोबारा से सदन की कार्रवाही शुरू की गई। यह कार्रवाही रात भर चली। जिसके बाद सदन ने बाइडन और कमला हैरिस की जीत पर अपनी आधिकारिक मुहर लगा दी।

वहीं दूसरी तरफ जो बाइडन और कमला हैरिस की जीत पर संसद की आधिकारिक मुहर लगने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बयान जारी की है। ट्रंप का यह बयान उनके प्रवक्ता के ट्विटर हैंडल से जारी किया गया है क्योंकि ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को 24 घंटे के लिए ब्लॉक कर दिया है। इसलिए उन्होंने अपने प्रवक्ता के ट्विटर अकाउंट से बयान जारी की। उन्होंने कहा है कि अमेरिका में सत्ता का हस्तांतरण ‘व्यवस्थित रूप’ से होगा।

हालांकि, अब भी चुनावों में धांधली के अपने आरोपों पर वो अभी भी कायम हैं। ट्रंप ने कहा है, “हालांकि मैं चुनाव के नतीजे से पूरी तरह असहमत हूं, और इस बात के प्रमाण भी हैं। लेकिन बावजूद इसके 20 जनवरी को सुचारू रूप से सत्ता का हस्तांतरण होगा।”

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने किया अमेरिकी संसद पर हमला, हिंसा में 4 लोगों की मौत

उन्होंने आगे कहा, “मैंने हमेशा कहा है कि सिर्फ वैध मतों की गिनती हो इसको सुनिश्चित करने के लिए हमलोग अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति के इतिहास में इसके साथ ही सबसे महान पहले कार्यकाल का अंत होता है, लेकिन अमेरिका को दोबारा महान बनाने की हमारी लड़ाई में यह सिर्फ एक शुरूआत है।” मालूम हो कि ट्रंप के चुनावी टीम ने राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को चुनौती देने के लिए 60 से ज्यादा मुकदमा किया था लेकिन अब वे सभी खारिज कर दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.