अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जारी हुआ गिरफ्तारी वारंट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जारी हुआ गिरफ्तारी वारंट

बगदाद: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ इराक की एक अदालत ने पिछले साल एक ईरानी जनरल और एक प्रभावशाली इराकी मिलिशिया नेता की हत्या मामले में गुरुवार को गिरफ्तारी वारंट जारी किया।

ये भी पढ़ें: हिंसा के बाद इस्तीफे का दौर शुरू, डिप्टी NSA और प्रेस सेक्रेटरी समेत अफसरों ने पद छोड़ा

इराकी अदालत ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि जनरल कासिम सुलेमानी और अबू मेहदी अलमोहन्दिस हत्या केस से जुड़े लोगों की शिकायतें दर्ज करने और इस संबंध में प्राथमिक जांच पूरी होने के बाद गुरुवार की सुबह ट्रंप की गिरफ्तारी का आदेश जारी किया गया।

पिछले साल जनवरी में सुलेमानी और मुहंदिस बगदाद हवाईअड्डे के बाहर ड्रोन हमले में मारे गए थे। इसके बाद अमेरिका और इराक के बीच राजनयिक संकट उत्पन्न हो गया था और दोनों के संबंधों में तल्खी आ गई थी। हत्या के आरोप में यह गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया है।

अदालत की तरफ से जारी विज्ञप्ति में ये भी कहा गया है, “शहीद जनरल कासिम सुलैमानी और शहीद अबू मेहदी अलमोहन्दिस की शहादत के जिम्मेदारों की पहचान संबंध में जांच-पड़ताल जारी रहेगी चाहे वह जिम्मेदार इराकी हो या गैर-इराकी।”

ये भी पढ़ें: बाइडन की जीत पर अमेरिकी संसद ने लगाई मुहर, जानें ट्रंप ने क्या कहा?

उल्लेखनीय है कि पिछले साल 3 जनवरी को अमेरिकी सैनिकों ने बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाले अड्डे के निकट ड्रोन से हमला किया था। इस हमले में जनरल कासिम सुलैमानी, अबू मेहदी अलमोहन्दिस और उनके 8 अन्य साथी मारे गए थे। अमेरिकी सैनिकों इस हमले के बाद इराकी संसद ने ईराक से अमेरिकी सैनिकों के निष्कासन का एक प्रस्ताव पारित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.