उइगुर मुसलमानों पर चैनल ने किया रिपोर्ट, चीन ने BBC वर्ल्ड न्यूज को किया प्रतिबंधित

उइगुर मुसलमानों पर चैनल ने किया रिपोर्ट, चीन ने BBC वर्ल्ड न्यूज को किया प्रतिबंधित

चीन के शिनजियांग में उइगुर मुसलमानों के साथ हो रहे बर्ताव को लेकर बीबीसी वर्ल्ड न्यूज की तरफ से किए गए एक रिपोर्ट को लेकर चैनल पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। चीन के तरफ से ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय प्रसारणकर्ता बीबीसी पर मीडिया दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। यह कदम ब्रिटिश सरकार की तरफ चीन के सीजीटीएन चैनल के लाइसेंस रद्द कर दिए जाने के बाद उठाया गया है।

चीन में उइगुर मुसलमानों के साथ बर्ताव और कोरोना वायरस महामारी पर बीबीसी ने हाल ही में एक विस्तृत रिपोर्ट प्रसारित की थी। जिसके बाद बीबीसी पर चीन के प्रसारण नियामक ने दिशा-निर्देशों के उल्लंघन का आरोप लगाया है। इससे पहले ब्रिटिश मीडिया नियामक ऑफकॉम ने 4 फरवरी को चीन के सरकारी नियंत्रण वाले चैनल सीजीटीएन का प्रसारण लाइसेंस रद्द कर दिया था।

ब्रिटेन का आरोप है कि देश के नियम का चीनी चैनल ने उल्लंघन किया है। साथ ही जांच में पाया गया था कि सीजीटीएन चैनल का संबंध चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के साथ भी है। गुरुवार को चीन के राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन प्रशासन (एनआरटीए) ने बीबीसी वर्ल्ड न्यूज पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय प्रसारणकर्ता ने देश के प्रसारण नियमों का ‘गंभीर उल्लंघन’ किया है।

ये भी पढ़ें: उइगुर मुस्लिमों पर जारी नीति में कोई तब्दीली नहीं करेगा चीन

समाचार की सत्यता और निष्पक्षता

वहीं दूसरी तरफ एक बयान में एनआरटीए ने कहा, “चीन पर बीबीसी वर्ल्ड न्यूज की रिपोर्ट ने ब्रॉडकास्टिंग नियमों का उल्लंघन किया, जिसमें ‘समाचार की सत्यता और निष्पक्षता’ और ‘चीन के राष्ट्रीय हित का उल्लंघन करना शामिल है।’

चीना सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि चीन में विदेशी प्रसारकों के लिए निर्धारित शर्तों को बीबीसी वर्ल्ड न्यूज पूरा नहीं करता है। और उसे अगले साल प्रसारण जारी रखने की मंजूरी नहीं दी जाएगी। दरअसल, बीबीसी वर्ल्ड ने शिनजियांग और चीन के कोविड-19 से निपटने जैसे मुद्दों पर रिपोर्टिंग की थी।

उइगुर मुसलमानों पर चैनल ने किया रिपोर्ट, चीन ने BBC वर्ल्ड न्यूज को किया प्रतिबंधित
एक उइगुर महिला (पीड़िता) (फोटो क्रेडिट- बीबीसी )

बीबीसी वर्ल्ड सर्विस टेलीविजन अंग्रेजी में प्रसारित होता है। हालांकि, यह चीन के अधिकांश टीवी चैनल पैकेजों में शामिल नहीं है पर यह चैनल कुछ होटलों और घरों में उपलब्ध है। चीन में मौजूद समाचार एजेंसी रॉयटर्स के दो संवाददाताओं ने बताया है कि उनके टीवी से बीबीसी सर्विस गायब हो गया है। बीबीसी ने दूसरी तरफ एक बयान में कहा है, “हम निराश हैं कि चीनी अधिकारियों ने यह रास्ता अपनाया है। बीबीसी दुनिया का सबसे भरोसेमंद अंतरराष्ट्रीय ब्रॉडकास्टर है और बिना किसी डर या पक्षपात के रिपोर्ट करता है।”

ये भी पढ़ें: सरकार ने बताया, देश की जेलों में बंद कुल कैदियों में 65 फीसद SC-ST और OBC

चीनी सरकार की आलोचना

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने कहा, “यह मीडिया के जरिए सच की आवाज को रोकने की साजिश है। हम इस प्रतिबंध के खिलाफ हैं।” वहीं, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, “अमेरिका चीन के इस कदम का विरोध करता है।” नेड ने आगे कहा, “यह चिंतित करता है कि (चीन) स्वतंत्र रूप से काम कर रहे मीडिया संस्थानों को प्रतिबंधित करता है और जबकि चीनी नेता विदेश में स्वतंत्र वातावरण में काम कर रहे मीडिया का इस्तेमाल गलत सूचना फैलाने के लिए करते हैं।”

बीबीसी की रिपोर्ट में क्या था?

बीबीसी ने अपने रिपोर्ट में कहा कि चीन में उइगुर मुसलमानों के लिए बनाए गए ‘री-एजुकेशन’ कैंपों में चीनी प्रशासन की तरफ से महिलाओं के साथ पूरी योजना के साथ रेप किया जा रहा है। वहां की कैंपों में महिलाओं को यौन प्रताड़ना का शिकार बनाया जा रहा है और भीषण यातनाएं दी जा रही हैं। बीबीसी की पड़ताल में कई बातें सामने आई हैं। अपनी रिपोर्ट में बीबीसी ने कहा कि बलात्कार, यातनाओं और बुरी तरह प्रताड़ित करने के आपको विचलित कर देंगे।

उइगुर मुसलमानों पर चैनल ने किया रिपोर्ट, चीन ने BBC वर्ल्ड न्यूज को किया प्रतिबंधित
तुरुसुने जियावुदुन (फोटो क्रेडिट- बीबीसी)

ये भी पढ़ें: भीमा कोरेगांव हिंसा: कोर्ट में याचिका दायर कर रोना विल्सन ने कहा- लैपटॉप में सबूत प्लांट कर हमें फंसाया, जांच हो

तुरुसुने जियावुदुन जैसी कई बालात्कार पीड़िताओं के हवाले बीबीसीन ने लिखा है कि चीनी कैंपों में महिलाओं के कपड़े उतरवाए जाते हैं और उन्हें यातनाएं दी जाती हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कैसे बिजली के करंट वाली छड़ी के जरिए निर्दयता की हदें पार कर देने वाली यातनाएं महिलाओं को दी जाती हैं। महिलाओं को यातनाएं देने के लिए यह छड़ी उनके जननांगों में घुसेड़ दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.