‘भारत बंद’ के दौरान BJP राज्यों में किसान नेताओं की गिरफ्तारी, देशभर में दिखा असर

‘भारत बंद’ के दौरान BJP राज्यों में किसान नेताओं की गिरफ्तारी, देशभर में दिखा असर

केंद्र सरकार के कृषि कानून के खिलाफ आज शुक्रवार को किसानों ने ‘भारत बंद’ का अह्वान किया था जो सुबह के 6 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक चला। इस दौरान किसानों को सभी विपक्ष दलों का समर्थन मिला। लेकिन कुछ राज्यों में किसानों के खिलाफ पुलिस ने बल प्रयोग भी किया। खासकर बीजेपी शासित कर्नाटक और गुजरात में किसानों के खिलाफ बल प्रयोग किया गया।

गुजरात में भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के महासचिव युद्धवीर सिंह को बीच प्रेस कांफ्रेस के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया। वो अहमदाबाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे तभी पुलिस आई और मीडिया वालों के सामने की हाथ जबरन उठा ले गई।

'भारत बंद' के दौरान BJP राज्यों में किसान नेताओं की गिरफ्तारी, देशभर में दिखा असर

सोशल मीडिया पर घटना का वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि युद्धवीर सिंह पत्रकारों से बातचीत कर रहे हैं। इसी दौरान गुजरात पुलिस के कर्मी वहां आते हैं और उन्हें खींचने लगते हैं। हालांकि, इस दौरान पुलिस की मौजूदगी पर युद्धवीर कहते हैं कि यह तानाशाही है और उसी का उदाहरण दिख रहा है।

ये भी पढ़ें: किसान आंदोलन के 4 महीने पूरे, भारत बंद के मौके पर किसानों ने लगाया हाइवे पर लंगर

वे कहते हैं कि मीडिया से बात करना कोई गुनाह नहीं है। यह हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है कि कोई आदमी अपनी बात रख सकता है। उनकी गिरफ्तार को लेकर किसान नेता राकेश टिकैत ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा है, “किसान आंदोलन से घबराई गुजरात सरकार अहमदाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान किया किसान नेता युद्धवीर सिंह जी को गिरफ्तार।”

युद्धवीर सिंह की गिरफ्तारी पर सामाजिक कार्यकर्ता और किसान आंदोलन में सक्रिय योगेंद्र यादव ने भी ट्वीट कर सरकार के इस कार्रवाई की निंदा की है। उन्होंने लिखा है, “ये है गुजरात मॉडल- आज अहमदाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस के बीच से बीकेयू के महासचिव युद्धवीर सिंह को गुजरात पुलिस खींच कर ले गई। राकेश टिकैत ठीक कहते हैं, गुजरात के किसान को मुक्त करवाना है।”

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, अगले महीने 4 चरणों में होंगे मतदान

इसी तरह का ट्वीट भारतीय किसान यूनियन की तरफ से भी किया गया है। उनकी तरफ से लिखा गया है, “यह है गुजरात मॉडल किसान नेता युद्धवीर सिंह को अहमदाबाद पुलिस द्वारा प्रेस के बीच ही गिरफ्तार कर लिया गया। किसान डरने वाले नही है। जोर-जुल्म की टक्कर से संघर्ष हमारा नारा है।”

कर्नाटक की राजधानी बेंग्लुरु में कुछ किसान नेताओं को हिरासत में लिया गया है। इन लोगों को उस वक्त हिरासत में लिया गया जब वे टाउन हॉल के नजदीक प्रदर्शन कर रहे थे। हिरासत में जिन नेताओं को लिया गया उनमें संयुक्त किसान मोर्चा की कविता कुरुगांति भी शामिल हैं।

किसान नेताओं को इस तरह से हिरासत में लिए जाने की किसान मोर्चा के संयोजक डॉ. दर्शन पाल ने निंदा की है। उन्होंने कहा कि बीजेपी शासित राज्य लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं का उल्लंघन करते हुए विरोध की आवाजों को दबाने की कोशिश कर रहे हैं।

'भारत बंद' के दौरान BJP राज्यों में किसान नेताओं की गिरफ्तारी, देशभर में दिखा असर

पाल ने कहा, “यह नागरिकों के शांतिपूर्ण प्रदर्शन करने के संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन है, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने किसान आंदोलन के संबंध में रेखांकित किया है। भारतीय किसान यूनियन टिकैत के युद्धवीर सिंह और संयुक्त किसान मोर्चा के एक अन्य मुख्य सदस्य को भावनगर में गिरफ्तार किया गया।”

उन्होंने आगे कहा, “कविता कुरुगांति, कोडिहाली चंद्रशेखर, बाया रेड्डी और अन्य ट्रेड यूनियन नेताओं को बेंग्लुरु में गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा कर्नाटक पुलिस ने गुलबर्ग में भी कई नेताओं को गिरफ्तार किया है।”

ये भी पढ़ें: भारत-पाकिस्तान दोस्ती के पीछे है ये मुस्लिम अरब देश, जानें कैसे हो रही बातचीत

किसान मोर्चा के संयोजक ने बताया कि महिला पुलिस कर्मियों को बेंग्लुरु के टाउन हॉल इलाके में सादी वर्दी में तैनात किया गया जिन्हें कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया। उन्होंने कहा कि बीजेपी शासित राज्य दुस्साहसी तरीके से किसान आंदोलन को कुचलने की कोशिश कर रहे हैं इससे उनकी हताशा जाहिर होती है।

उल्लेखनीय है कि पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और देश के अन्य राज्यों में हजारों की संख्या में किसानों ने कृषि कानून को लेकर विरोध-प्रदर्शन किया। ‘भारत बंद<का असर देश लगभग जगह देखा गया। किसान आंदोलन के चलते चार शताब्दी ट्रेनों को रद्द करना पड़ा। रेल से बस तक सभी यातायात सुविधाएं प्रभावित रहीं।

प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ‘ के फेसबुक (@thenewsbatao) और ट्विटर (@news_batao) हैंडल से जुड़ें। आईडी पर क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.