बंगाल में 30 और असम में 47 सीटों पर पहले चरण के लिए मतदान जारी

बंगाल में 30 और असम में 47 सीटों पर पहले चरण के लिए मतदान जारी

पश्चिम बंगाल और असम में आज शनिवार को पहले चरण के मतदान के लिए वोटिंग हो रही है। पश्चिम बंगाल में जहां विधानसभा चुनाव के पहले चरण लिए आज 30 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं वहीं असम की 47 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई है और शाम 6.30 बजे तक जारी रहेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वोटरों से मतदान की अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि आज से पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव का पहला चरण शुरू हो रहा है। मैं उन सभी लोगों से अनुरोध करूंगा कि आज भारी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सीटों के लिए मतदान करें।

पहले चरण में बंगाल में जहां 73 लाख से अधिक मतदाता 191 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में अधिकतर वे सीटें हैं जो एक समय नक्सलवाद से प्रभावित रहे हैं। यह जंगलमहल क्षेत्र में पड़ती हैं।

मतदना के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। चुनाव आयोग ने केंद्रीय बलों की करीब 684 कंपनियों को तैनात किया है जो 7,061 मतदानस्थलों पर 10,288 मतदान बूथों पर पहरा देंगी। असम में वोटिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग नॉर्म्स का पालन किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: ‘भारत बंद’ के दौरान BJP राज्यों में किसान नेताओं की गिरफ्तारी, देशभर में दिखा असर

पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान आज हो रहे हैं उनमें पुरुलिया के नौ सीटें, बांकुरा के चार, झाड़ग्राम के चार और पश्चिमी मेदिनीपुर के छह सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। इसके अलावा हाई-स्टेक पुरबा मेदिनीपुर के सात सीटें पर भी मतदान हो रहे हैं।

बंगाल में 30 और असम में 47 सीटों पर पहले चरण के लिए मतदान जारी

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया, “झारग्राम के सभी 1,307 मतदान केन्द्रों को वाम चरमपंथ प्रभावित घोषित किया गया है। हमने मतदान केन्द्रों की निगरानी के लिए ही केन्द्रीय बलों की 127 कंपनियां तैनात करने का निर्णय लिया है।”

पहले चरण में पुरुलिया और झाड़ग्राम जिलों की सभी सीटों पर चुनाव संपन्न हो जाएगा। बागमंडी सीट पर कांग्रेस के दिग्गज उम्मीदवार नेपाल मेहतो की किस्मत दांव पर लगी है जबकि फॉरवर्ड ब्लॉक ने देवरंजन मेहतो को उम्मीदवार बनाया है। एजेएसयू पार्टी के तरफ से आशुतोष महतो उम्मीदवार हैं। वहीं टीएमसी ने यहां से सुशांत महतो को उतारा है।

ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति सीने में दर्द के बाद अस्पताल में भर्ती, कुछ दिन पहले ही लगवाया था कोराना वैक्‍सीन

आधिकारिक सीट बंटवारे के मुताबिक, वाम-कांग्रेस-आईएसएफ के गठबंधन की तरफ से पहले चरण की 30 सीटों में से 18 सीटों पर वाम दलों, 10 पर कांग्रेस और दो पर आईएसएफ ने उम्मीदवार उतारे हैं।

पहले चरण में इसके अलावा सलबोनी सीट पर भी सबकी निगाहें होंगी, जहां माकपा ने पूर्व मंत्री सुशांत घोष मैदान में हैं। उनका मुकाबला भाजपा उम्मीदवार राजीव कुंडु और टीएमसी उम्मीदवार श्रीकांत मेहता से है। घोष 1987 से लेकर 2016 तक इस सीट से विधायक रहे थे। वह कंकाल मिलने के मामले में जेल में थे। फिलहाल जमानत पर जेल से बाहर हैं।

प्रिय पाठक, पल-पल के न्यूज, कहानी-कविता, संपादकीय, लाइफस्टाइल, मनोरंजन और साहित्य की खबरें पाने के लिए ‘न्यूज बताओ‘ के फेसबुक (@thenewsbatao) और ट्विटर (@news_batao) हैंडल से जुड़ें। आईडी पर क्लिक कर लाइक और फॉलो करें!

Leave a Reply

Your email address will not be published.